New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अप्रिल, 2018 09:36 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

ये शुक्रवार (20 अप्रैल) बॉलीवुड के लिए एक ऐतिहासिक दिन बनने जा रहा है. एक ऐसे समय में जहां एक निर्देशक/निर्माता की फिल्म का बॉक्स ऑफिस में टकराव होने पर कोई न कोई अपने पांव पीछे कर लेता है, वहां एक साथ सात-सात फिल्मों का एक ही दिन रिलीज होना दिलचस्प है. गौरतलब है कि पद्मावत को लेकर अक्षय कुमार ने अपनी ही फिल्म पैडमैन की रिलीजिंग डेट आगे बढ़ा ली थी. छोटे बड़े मंझले कलाकारों / निर्देशकों की इन फिल्मों का एक ही दिन रिलीज होना एक ऐतिहासिक परिघटना मानी जा सकती है. आखिर कौन हैं ये हिम्मती जो अपनी फिल्मों को एक ही दिन, एक साथ रिलीज करने के डर को जरा भी भांप नहीं रहें. आइये जानते हैं 20 अप्रैल को रिलीज होने वाली ऐसी ही सात फिल्में के बारे में जो सितारों से सजी हुई बड़े बजट की फिल्में भी हैं.

बॉलीवुड, सिनेमा, फिल्म रिलीज, शुक्रवार   बताया जा रहा है कि इस फिल्म के लिए राजकुमार राव ने खूब मेहनत की है

ओमेरटा

निर्देशक हंसल मेहता की क्राइम ड्रामा जॉनर ओमेरटा पहले ही टोरेंटों इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, मुंबई फिल्म फेस्टिवल, हॉगकॉग इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और बुसन फिल्म फेस्टिवल में अपनी पहचान बना चुकी है. फिल्म में आतंकवादी उमर शेख सईद की भूमिका में नजर आने वाले राजकुमार राव पर दर्शकों की नज़र है. वें पर्दे पर खलनायक के रूप में पहली बार दिखेंगे. जिसके लिए उन्होंने खुद को काफी तैयार भी किया हुआ है. वे बाज़ीगर और डर के शाहरुख़ खान, अर्थ के आमिर खान, खलनायक के संजय दत्त के खलनायकीय चरित्र से काफी प्रभावित हैं, ऐसे में फिल्म उनके चाहने वालों को आकर्षित कर सकती है.

बॉलीवुड, सिनेमा, फिल्म रिलीज, शुक्रवार   कयास लगाए जा रहे हैं कि सुधीर मिश्रा की ये फिल्म दर्शकों का पूरा मनोरंजन करेगी

दास देव

2013 में प्रदर्शित फिल्म इंकार के बाद निर्देशक सुधीर मिश्रा अपनी फिल्म दास देव के साथ फिर से बॉक्स ऑफिस पर हाजिर हैं. फिल्म में रिचा चड्ढा से लेकर अदिति राव हैदरी, सौरभ शुक्ला, विनीत कुमार, दलीप ताहिल के अलावा अनुराग कश्यप  भी एक्टिंग करते हुए देखे जा सकेंगे. गालियों और गोलियों के बीच सामंजस्य बैठा निर्देशक ने अपने ट्रेलर से दर्शकों को पहले ही आकर्षित कर लिया है. शरत चन्द्र चटोपाध्याय के उपन्यास देवदास  पर आधारित बताई जाने वाली यह फिल्म आधुनिक राजनीति की एक झलक पेश करेगी. देव के किरदार में राहुल भट्ट हों, पारो बनी रिचा चड्ढा या चांदनी बनी अदिति सभी अपने किरदारों को लेकर काफी मजबूती से पर्दे पर आने को बेताब हैं.

बॉलीवुड, सिनेमा, फिल्म रिलीज, शुक्रवार   ईरान के निर्देशक माजिद मजीदी किसी परिचय के मोहताज नहीं है

बियोंड द क्लाउड

पहली बार भारत आकर यहीं की सामाजिक कहानी पर फिल्म बना रहें ईरान के संवेदनशील फ़िल्मकार माजिद मजीदी की फिल्म बियोंड द क्लाउड 20 अप्रैल को भारत के सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने को तैयार है. मानवी मूल्यों, प्रेम, दोस्ती और परिवार के संबंधों को सिनेमाई पर्दे पर उकेरती फिल्म इस साल हुए गोवा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की उदघाटन फिल्म बनी थी. जिसे काफी सराहना भी मिली थी. अब देखना होगा कि ईशान खट्टर और मालविका मोहनन अभिनीत इस फिल्म का भविष्य क्या होगा. सूत्रों की माने तो ईशान फिल्म की रिलीजिंग डेट को लेकर परेशान तो हैं लेकिन निर्माताओं को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा.

बॉलीवुड, सिनेमा, फिल्म रिलीज, शुक्रवार    सवाल ये है कि क्या औसत बजट की ये फिल्म दर्शकों को टिकट खिड़की तक ला पाएगी

नानू की जानू

इसी बीच कॉमेडी जोनर की फिल्म नानू की जानू का रिलीज होना एक अलग परिदृश्य खड़ा करता है. दर्शकों के पास कॉमेडी का बेहतर मंच उपलब्ध कराते हुए निर्देशक फ़राज हैदर भले ही खुश हो रहें हों लेकिन उनके सामने चुनौती कम नहीं है. उपरोक्त फिल्मों के साथ जुड़े फिल्मी हस्तियों का नाम काफी बड़ा है, ऐसे में सिर्फ अभय देओल और पत्रलेखा की कॉमेडी के बल पर दर्शकों को खींच पाना निर्देशक के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है.

हाई जैक

छोटे बजट की एक और कॉमेडी फिल्म हाई जैक को आकाश खुराना ने निर्देशित की है. हालांकि इसकी निर्माता कंपनी फैन्टम है. अभिनेता सुमित व्यास, सोनाली सेगल, कुमुद मिश्रा, नताशा रस्तोगी आदि के बल पर फैन्टम कितना कॉमेडी के स्तर को आगे बढ़ा पाएंगे यह तो आने वाला वक्त बताएगा. फिलहाल तो उन्हें खुद के लिए सही थियेटर की ही तलाश में जुट जाना चाहिए.

बॉलीवुड, सिनेमा, फिल्म रिलीज, शुक्रवार    निर्देशक को इस बात का खौफ़ नहीं है कि छोटे बजट की ये फिल्म भीड़ में कहीं गुम हो जाएगी

इश्क तेरा

जो.जो डिस्यूजा के निर्देशन में बनी थ्रिलर फिल्म इश्क तेरा का 20 अप्रैल को ही रिलीज होना यह बताता है कि, निर्माता इन बड़े स्टार के बीच खो जाने का डर ले कर नहीं चल रहे. ऋषिता भट्ट, मोहित मदान, गणेश यादव जैसे छोटे कलाकारों के सहारे निर्देशक और निर्माता प्रतिद्वंदिता को तैयार हैं. आने वाला वक्त उनके इस हौसले की कहानी को स्पष्ट कर देगा.

बॉलीवुड, सिनेमा, फिल्म रिलीज, शुक्रवार    शुक्रवार को रिलीज हो रही सात फिल्मों में सबसे ज्यादा इन्तेजार इंडियन नेवर अगेन निर्भया का ही किया जा रहा है

इंडियन नेवर अगेन निर्भया

दिल्ली में पैरा मेडिकल की छात्रा के साथ हुए बलात्कार और फिर हत्या के बाद देश के माहौल को रेखांकित करने वाली फिल्म इंडियन नेवर अगेन निर्भया भी 20 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है. इसका निर्देशन कंचन अधिकारी, पायल कश्यप और बिदिशा अधिकारी ने किया है. हालांकि ऐसी फिल्मों के साथ दर्शकों का जुड़ाव भावनात्मक रूप से जरूरी है लेकिन देश का सिने कल्चर अभी इतना व्यवस्थित और सुचारु नहीं है कि दर्शक मुद्दा आधारित फिल्मों का चयन कर फिल्म देखने सिनेमाघर जाएं उन्हे आज भी कॉमेडी, एक्शन, रोमांस के अलावा अपने प्रिय अभिनेता अभिनेत्री की ही फिल्में देखना पसंद है.

कुल मिलाकर कह सकते हैं कि आने वाले शुक्रवार को सात फिल्में भले ही एक साथ रिलीज हो रही हैं. लेकिन उनमें मुख्य फिल्में सुधीर मिश्रा की दास देव, हंसल मेहता की ओमेरटा, फराज़ हैदर की नानू की जानू और माजिद मजिदी की फिल्म बियोंड द क्लाउड ही हैं. बाकी की तीन छोटे बजट की फिल्में हैं. हालांकि उनका ऐसे समय में ही खुद की रिलीजिंग डेट का तय करना कितना सही है, और वह भी ऐसे समय में जब बड़े बजट की चार अन्य फिल्में मुक़ाबले को तैयार खड़ी हैं, यह आने वाला वक्त बताएगा. फिलहाल तो बॉक्स ऑफिस में होने वाली हलचल का इंतजार कीजिये. अगला हफ्ता दिग्गजों के लिए अग्नि परीक्षा जैसा है. देखते हैं कौन किस तरह और कैसे पास होता है.

ये भी पढ़ें -

तो क्या डिप्रेशन की 23 गोलियों के कारण 'गालीबाज' बने कपिल?

Raazi का ट्रेलर ऐसा है तो असली 'सहमत' कैसी रही होगी...

पद्मावत के बाद अब पानीपत का इंतजार करिए...

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय