New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अप्रिल, 2017 02:20 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आपका जियो नंबर भी बंद हो सकता है! अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना तो आपको चौकन्ना होने की जरूरत है. अगर आपकी सिम ब्लॉक हो जाती है तो आपका रीचार्ज भी किसी काम नहीं आएगा. फिर चाहें आपका समर सप्राइज ऑफर एक्टिवेट हो या फिर धन धना धन ऑफर. पैसे तो बर्बाद होंगे ही साथ ही आपका नंबर एक झटके में बंद कर दिया जाएगा.

आखिर क्यों होगा ये?

रिलायंस जियो अपने उन यूजर्स का नंबर बंद कर सकता है जिनका वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा नहीं हुआ है. दरअसल, जियो सिम जब बट रही थीं तब कई लोगों ने अपने नाम पर सिम इशू करवाईं और किसी और को दे दीं. कई ऐसे लोग हैं जिनका पोस्ट पेड नंबर है. सिम काम कर रही है, लेकिन बिल किसी और के नाम पर जनरेट हो रहा है. कइयों का E-KYC वेरिफिकेशन अभी तक नहीं हुआ है.

jio_650_041517021654.jpgवैरिफाई करने के लिए आपके पास जियो की तरफ से मैसेज भी आएगाजियो सिम लेने के केस में सबसे पहले कई तरह के नियम लागू किए गए थे, लेकिन बाद में सिम आसानी से उपलब्ध होने लगी और वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा किए बिना ही सिम चालू कर दी गईं. अब जियो के अधिकारियों ने ये साफ कर दिया है कि सभी नॉन-वैरिफाइड नंबरों को ब्लॉक कर दिया जाएगा.

पहले भी हुआ है ऐसा....

रिलायंस के लिए ये पहली बार नहीं है कि कोई ऐसा प्रोसेस सिम कार्ड बंद करने के लिए किया जा रहा है. एक समय था जब रिलायंस इंफोकॉम ने 500 रुपए के हैंडसेट के साथ फोन देना शुरू किया था. उस समय भी एक बार नंबर इशू करने के कुछ समय बाद रिलायंस ने अपने नंबर बंद करना और वेरिफिकेशन करना शुरू किया था. इस प्रोसेस में रिलायंस को नुकसान भी हुआ था और कई नंबर बंद कर दिए गए थे.

अब क्या करना होगा...

अगर आपकी सिम किसी और के नाम पर है या फिर आपने जियो नंबर वैरिफाई नहीं करवाया है तो अभी भी आपके पास वक्त है. अगर आपके पास जियो की तरफ से अगले कुछ दिनों में मैसेज आता है तो आपको वैरिफिकेशन करवाना जरूरी होगा. आप इसके लिए पास के जियो केयर ऑफिस जा सकते हैं या फिर अपने जियो नंबर से 1977 पर कॉल करके टेलि वैरिफिकेशन करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

जियो छोड़िए, मुंबई के एक हिस्‍से को इंटरनेट का स्‍वर्ग बना दिया है रिलायंस ने

यह फोन लौटा लाएगा नोकिया की 15 साल पुरानी सत्ता !

#जियो, #जियो प्राइम ऑफर, #मुकेश अंबानी, Jio Prime Offer, Jio New Offer, Reliance Jio Tariff Plans

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय