New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2017 09:10 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

टेलीकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचाने के बाद अब रिलायंस जियो अब एक और नया धमाका करने जा रहा है. जियो अब ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करने जा रहा है. हाल ही में खबर आई थी कि जियो फायबर-टू-होम सर्विस टेस्ट कर रहा है.

बता दें, जियो ये टेस्टिंग नवंबर 2016 से मुंबई और पुणे में कर रहा है. मुंबई के वाल्केश्वर बिल्डिंग और नेपीनसी रोड में जियो ने फायबर लाइन बिछाई हैं. वहां लोगों को 3 महीने जियो फायबर फ्री में यूज करने को मिल रहा है.

मुंबई के वालकेश्वर रोड पर स्थित एक बिल्डिंग में रहने वाले शख्स ने इंडिया टुडे को बताया कि रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड कनेक्शन उसकी बिल्डिंग में उपलब्ध है. इसे चुनिंदा लोग इस्तेमाल कर पा रहे हैं. रिलायंस जियो ने दावा तो 1 जीबीपीएस स्पीड का किया है, लेकिन यूज़र 70 से 100 एमबीपीएस तक की स्पीड पा रहे हैं. हालांकि, यह भी मौज़ूदा ब्रॉडबैंड कनेक्शन की तुलना में बहुत बेहतर है.

jio-fiber_041117052159.jpg

जियो वेलकम ऑफर की तरह रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी कथित तौर पर 3 महीने के लिए मुफ्त दिया जा रहा है. जानकारी मिली है कि इंस्टालेशन और राउटर के लिए यूज़र को 4,500 रुपए देने होंगे.

ट्रायल खत्म होने के बाद अगर यूज़र इस सेवा को ज़ारी नहीं रखना चाहता है तो रिलायंस जियो राउटर वापस ले लेगी और पैसे रीफंड कर देगी. लेकिन अब रिलायंस जियो की वेबसाइट पर रिचार्ज सेक्शन में ब्रॉडबैंड और DTH को भी लिस्ट कर दिया गया है. यानी जल्द ही लोग जियो फायबर का यूज कर सकेंगे.

jio-broadband_041117052239.jpg

क्या है फायबर टू होम

फायबर टू द होम (FTTH) इंटरनेट सर्विस भारत की सबसे तेज वायर इंटरनेट सर्विस है. जो घर में यूजर्स को मिलती है. ये एक नई टेक्नोलॉजी है जो कंज्यूमर को ज्यादा बैंडविथ फास्ट स्पीड से प्रोवाइड करती है और वीडियो, इंटरनेट और वॉइज सर्विसिस प्रोवाइड कर सकती है. एफटीटीटी मौजूदा कॉपर इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे की टेलीफोन वायर्स को रिप्लेस करते हुए फायबर केबल यूज करती है जो ज्यादा फास्ट होता है.

jio-1-gbps_041117052246.jpg

मिलेगा 1जीबीपीएस

रिलायंस जियो के लॉन्च के दौरान अंबानी ने कहा था कि रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सेवा में सब्सक्राइबर को 1 जीबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड मिलेगी. 1 जीबीपीएस स्पीड का मतलब है कि रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड यूजर चंद सेकेंड में सिनेमा डाउनलोड कर लेंगे.

अभी इसके अलावा कोई और जानकारी नहीं उपलब्ध है. रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड सेवा लंबे समय से ट्रायल के अंदर है. लेकिन रिचार्ज सेक्शन में ब्रॉडबैंड के आयकन आने से लग रहा है कि जियो जल्द इसका ऐलान कर सकता है.

जिस तरह से जियो ब्रॉडबैंड इंडस्ट्री में कदम रखने की तैयारी कर रहा है उसे देखकर लगता है कि जियो ने जिस धमाकेदार अंदाज में 4जी मार्केट में कदम रखा था, वह कुछ वैसा ही ब्रॉडबैंड मार्केट में भी दोहराएगी.

ये भी पढ़ें-

249 में 300GB इंटरनेट: जानें आपके लिए कैसा है ये प्लान

फिल्मी स्टाइल में जियो ला रहा है नया प्लान

अंबानी जी, आप जितना देंगे उतना कम है...

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय