New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2017 07:58 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

दूसरी तिमाही के दौरान एपल के आईफोन की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई. दूसरी तरफ, एपल की कमाई में इस तिमाही के दौरान 4.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. ताज्जुब की बात है आईफोन हर एंगल से लोगों की पहली पसंद है, तो आखिर ये गिरावट आई क्यों ? इसका जवाब है आईफोन की 10वीं एनिवर्सरी एडिशन. जी हां, 10वीं एनिवर्सिरी पर आईफोन कुछ नया करने जा रहा है. इसके लिए लोग भी उत्सुक हैं.

यानी गिरावट में भी आईफोन को आगे चलकर फायदा होने वाला है. गिरावट होने से संकेत मिलता है कि ग्राहकों ने एपल आईफोन के 10वें एनिवर्सरी एडिशन का इंतजार करते हुए खरीदारी का फैसला टाल दिया है. आपको बता दें कि एपल अपने ज्‍यादातर नए प्रोडक्‍ट सितंबर में लॉन्‍च करती है. बताया जा रहा है कि 10वें एनिवर्सरी एडिशन वाले आईफोन में 3D फेशियल रिकग्निशन, वायरलेस चार्जिंग और कर्व्‍ड डिसप्‍ले जैसे फीचर्स होंगे.

iphone-sale_050317022443.jpg

कम बिक्री लेकिन कमाई बढ़ी

1 अप्रैल को समाप्‍त हुई तिमाही में एपल ने 5.08 करोड़ आईफोन बेचे जो 2016 की दूसरी तिमाही के 5.12 करोड़ के मुकाबले कम रहा. दूसरी तरफ, फाइनेंशियल डाटा और एनालिटिक्‍स फर्म FactSet के अनुसार, विश्‍लेषकों को 1 अप्रैल को समाप्‍त हुई तिमाही में 5.227 करोड़ आईफोन की बिक्री की उम्‍मीद थी. लेकिन, दिलचस्‍प बात यह है कि iPhone की बिक्री में गिरावट के बावजूद Apple की कमाई 1 अप्रैल को समाप्‍त हुई तिमाही में 4.6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 52.9 अरब डॉलर रही.

iphone-stainless-ste_050317022507.jpg

आगे क्या करने जा रहा है एपल

आईफोन के लिए ये साल बहुत खास होने वाला है क्योंकि 10 साल पहले ही एपल ने अपना पहला स्मार्टफोन बाजार में उतारा था. इस साल क्या होने वाला है, अनगिनत खबरें सुनने में आ रही हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इस साल 10वीं एनिवर्सरी एडिशन में क्या नया करने जा रहा है आईफोन...

* सुनने में आ रहा है कि एपल इस समय बाजार में मौजूद अपने दो फोन के अलावा एक और मॉडल बाजार में उतारने जा रहा है. एपल एक नई तरह की स्क्रीन को टेस्ट कर रहा है जो स्टेनलेस स्टील युक्त है.

* सबसे खास खबर तो यह है कि आईफोन की दसवीं सालगिरह वाले साल में एक नया फोन आ रहा है. यह कव्र्ड ग्लास वाला फोन होगा. चूंकि आईफोन के कैमरे को सबसे बेहतर माना जाता है इसलिए इसके कैमरे पर ज्यादा काम किया जा रहा है. वैसे एपल ने इसकी कोई पुष्टी नहीं की है.

iphone-x_050317022519.jpg

* क्या एपल का अगला फोन आईफोन 8 होगा या फिर उसका नाम आईफोन एक्स होगा? इसे लेकर भी तरह-तरह की खबरें हैं. लोगों का कहना है कि एक्स रोमन में 10 के लिए भी इस्तेमाल होता है. इस तरह से यह दसवें साल को भी सेलीब्रेट कर देगा. यह भी हो सकता है कि एपल 8 ही एपल एक्स के नाम से आए.

* 3डी कैमरे को लेकर हर बार ही अटकलें लगती रही हैं. हा जा रहा है कि आईफोन 8 में इस फीचर को भी जोड़ा जा रहा. चर्चा है कि आईफोन 8 के तीन वर्जन आएंगे और इनमें से एक में 3डी कैमरा भी होगा.

iphone-wirless_050317022527.jpg

* वायरलैस चार्जिंग को लेकर काफी लंबे समय से बात होती रही है. ताइवान की प्रसिद्ध टैक मैन्यूफेक्चर्र कंपनी फॉक्सकॉन आईफोन के लिए वायरलैस चार्जिंग माड्यूल्स तैयार कर रही है. आईफोन 8 के साथ ऐसा चार्जर आएगा जो 15 फुट की दूरी से भी काम करेगा. फोन में हैडफोन जैक भी गायब हो सकता है.

आईफोन जिस तरह तैयारी कर रही है उसको देखकर लगता है कि इस बार आईफोन बड़े धूमधाम से अपनी एनिवर्सिरी बनाने की तैयारी में है. वहीं आईफोन लवर्स को भी कई सरप्राइज दे सकता है. क्योंकि एनिवर्सिरी में आखिर आ क्या-क्या रहा है. इसका कोई खुलासा नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें-

ऐसा हो सकता है आईफोन 8, लीक हुई फोटो

वीडियो : घर बैठे बना डाला iPhone और हिला दिया एपल को

लीक हुए आईफोन 8 के फीचर्स और कीमत!

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय