New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2017 11:56 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

2017 का अंत नजदीक आ गया है. इस साल ने बहुत कुछ बदला. चाहें बिट क्वाइन की कीमत हो, चाहें संजय लीला भंसाली की फिल्म हो या फिर नई तकनीक हो. साल के अंद में गूगल ने 2017 के सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए एप्स बताए हैं. हर साल हजारों एप्स बनते हैं और बिना जानकारी के गूगल प्ले की दुनिया में खो जाते हैं, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे होते हैं जो टॉप कर जाते हैं. जैसे...

2017 के टॉप एंड्रॉयड एप्स...

ये अंदाजा लगाना बिलकुल मुश्किल नहीं होगा कि सेल्फी के शौकीन हमारे देश में तो कोई कैमरा एप नंबर 1 होगा. इसके अलावा, गूगल की बेस्ट 2017 लिस्ट में हमेशा की तरह फेसबुक का एक ऐप शामिल है. यहां एक नया एप जो वीडियो स्ट्रीमिंग एप है भी सामने आया है. साथ ही नोटबंदी के बाद से 2017 में भी पेटीएम की भारत में लोकप्रियता बढ़ी थी और शायद यही कारण है कि पेटीएम एप भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

एप्स, गूगल, एपल, तकनीक

1. Photo Editor – Beauty Camera & Photo Filters

ये फोटो एडिटिंग एप काफी गूगल प्ले की लिस्ट में सबसे ऊपर है. इस एप में कई फिल्टर दिए गए हैं जो आसानी से किसी भी फोटो को बदलने के लिए काफी है. इसके अलावा, फोटो में टेक्स्ट भी लगाया जा सकता है और कई तरह के फ्रेम्स भी दिए जा सकते हैं. इस एप को 10 से 50 मिलियन बार इंस्टॉल किया गया और इसकी एवरेज रेटिंग 4.2 स्टार है.

2. Messenger Lite: Free Calls & Messages

फेसबुक मैसेंजर का लाइट वर्जन जो कम बैटरी खाता है और फोन में कम जगह लेता है काफी लोकप्रिय रहा 2017 में. आम फेसबुक एप की तुलना में ये एप ज्यादा किफायती है.

3. Selfie Camera – Beauty Camera & Photo Editor

इस एप से सिर्फ फोटो एडिट नहीं की जा सकती बल्कि इस एप से सीधे सेल्फी इफेक्ट में खींची भी जा सकती है और कोई दूसरी फोटो एडिट भी की जा सकती है.

4. ALTBalaji

ये एप सब्स्क्रिप्शन आधारित फिल्म और वीडियो एप है जो गूगल की टॉप एप्स की लिस्ट में शामिल है.

5. Paytm Mall: Online Shopping

पेटीएम मॉल और ऑनलाइन शॉपिंग एप को भी इस लिस्ट में जगह मिली है. गौर करने वाली बात ये है कि पेटीएम मॉल एप एपल की लिस्ट में भी शामिल किया गया है. इस लिस्ट में ये दिखाया गया है

एपल के टॉप एप्स...

एपल कंपनी ने भी अपनी लिस्ट जारी कर दी है. 'बेस्ट ऑफ 2017' की लिस्ट में सभी एप्स, बुक्स, म्यूजिक आदि शामिल है. ये डेटा एप स्टोर, एपल म्यूजिक, आईट्यून्स स्टोर और आईबुक्स स्टोर से मिलाकर देखा गया है. हर देश की अपनी अलग लिस्ट है और भारत की लिस्ट में टॉप एप्स हमेशा की तरह ही हैं...

एप्स, गूगल, एपल, तकनीक

भारत में Enlight Videoleap जो एक फ्री वीडियो एडिटर एप है जो हॉलिवुड लेवल फिल्म जैसा आर्टिस्टिक वीडियो बनाने में मदद करता है. ये एप Prisma को पीछे छोड़ चुका है. और इस साल का आईफोन एप भी बना है. साथ ही Splitter Critters सबसे बेस्ट गेमिंग एप बना है.

इनके अलावा, अगर नॉर्मल लिस्ट की बात करें तो ये एप्स टॉप 5 रहे हैं...

1. WhatsApp Messenger

पिछले साल की तरह इस बार भी वॉट्सएप मैसेंजर सबसे बेस्ट एप रहा.

2. YouTube

पिछले साल की तरह इस बार भी यूट्यूब एप ने टॉप 5 में अपनी जगह बना कर रखी है.

3. Facebook

टॉप 5 में फेसबुक का बेसिक एप भी शामिल है.

4. Paytm

ये नया एप है जो इस साल लिस्ट में शामिल हुआ है. इसे भी नोटबंदी का इफेक्ट कहा जा सकता है. नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद से अगले 5 महीनों तक पेटीएम ने जो ग्रोथ देखी वो शायद ही किसी और एप ने देखी हो.

5. Messenger

फेसबुक मैसेंजर एप इस बार पांचवे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें-

'ऑनलाइन जासूसी' से बचना है तो फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी पर शॉपिंग से पहले ये करें...

वो बातें जो Bitcoin के बारे में आम लोगों को पता होनी चाहिए...

#एप्स, #एपल, #गूगल, Apps, Social Media, Facebook

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय