New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2018 04:42 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

वॉट्सएप को अगर दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप कहा जाए तो गलत नहीं होगा. 1.5 बिलियन से ऊपर एक्टिव यूजर्स के साथ वॉट्सएप अपनी दुनिया का बादशाह ही है. वॉट्सएप की तरफ से भी कोई न कोई नया फीचर हमेशा एड किया जाता है ताकि कंपनी अपने एप यूजर्स को खुश रख सके. इस बार भी ऐसा ही हुआ है. लंबे समय से वॉट्सएप स्टीकर्स की चर्चा हो रही थी और फेसबुक की तरह वॉट्सएप में भी स्टीकर्स के इस्तेमाल को लेकर मांग उठ रही थी. अब आखिरकार वॉट्सएप की तरफ से स्टीकर्स फीचर लॉन्च कर दिया गया है.

वॉट्सएप में पहले से तरह तरह के इमोजी इस्तेमाल किए जाते थे लेकिन हमेशा ये एक्सप्रेसिव नहीं रह पाते थे. अब यूजर्स वॉट्सएप चैट में बड़े और बेहतर स्टीकर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. ये फीचर 27 अक्टूबर को लॉन्च किया गया है और ये एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए होगा. सबसे पहले ये स्टॉक एंड्रॉयड और एंड्रॉयड और iOS के नए वर्जन में अपडेट होगा और आने वाले हफ्तों में धीरे-धीरे बाकी यूजर्स के लिए भी अपडेट आएगी.

इन स्टीकर्स को इस्तेमाल करना बहुत आसान है और ये काफी एक्सप्रेसिव भी हैं. जैसे ही एप अपडेट होगा सिर्फ एक ही तरह का स्टीकर एप में आएगा. ये होंगे कॉफी थीम के स्टीकर.

कॉफी थीम के स्टीकरकॉफी थीम के स्टीकर

इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको उसी इमोजी आइकॉन पर क्लिक करना होगा जिससे चैट करते समय इमोजी भेजे जाते थे. उसके बाद नीचे जहां GIF इमेज का ऑप्शन आता था वहीं एक अन्य टैब दिखेगा जो स्टीकर का होगा.

इस टैब पर क्लिक कर स्टीकर का इस्तेमाल करें.इस टैब पर क्लिक कर स्टीकर का इस्तेमाल करें.

ऊपर दिए गए ऑप्शन्स में सबसे आखिरी में जो '+' साइन है उसपर क्लिक करेंगे तो स्टिकर गैलरी खुलेगी जिसमें कई स्टिकर थीम होंगी जो भी पसंद आए वो डाउनलोड कर लें

वॉट्सएप कई स्टीकर थीम ऑप्शन देता है.वॉट्सएप कई स्टीकर थीम ऑप्शन देता है.

इसे नीचे स्क्रॉल करने पर पता चलेगा कि कितनी थीम हैं.

वॉट्सएप ने 12 स्टीकर थीम यूजर्स को चुनने के लिए दी हैं.वॉट्सएप ने 12 स्टीकर थीम यूजर्स को चुनने के लिए दी हैं.

इसके बाद जब आप चैट ऑप्शन में देखेंगे तो सभी थीम्स दिखेंगी

यहां से थीम बदलकर स्टीकर का इस्तेमाल कर सकते हैं.)यहां से थीम बदलकर स्टीकर का इस्तेमाल कर सकते हैं.)

वॉट्सएप के स्टीकर इस्तेमाल करना बहुत आसान है और बहुत ही ज्यादा आकर्षक दिख रहे हैं. एंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉट्सएप वर्जन 2.18.329 डाउनलोड करने पर ये स्टीकर्स अपडेट होंगे और आईफोन यूजर्स को एप वर्जन 2.18.100 डाउनलोड करना होगा.

वॉट्सएप की तरफ से आए स्टेटमेंट में ये भी लिखा गया है कि आने वाले समय में और भी ज्यादा स्टीकर्स इस्तेमाल किए जाएंगे. जो स्टीकर्स वॉट्सएप ने दिए हैं अगर वो पसंद न आएं तो यूजर्स थर्ड पार्टी स्टीकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए गूगल प्ले से स्टीकर एप डाउनलोड करना होगा.

Line, WeChat, Kakaotalk जैसे मैसेजिंग एप्स के साथ सोशल मीडिया एप्स जैसे फेसबुक, स्नैपचैट आदि भी स्टीकर सपोर्ट देते थे और लंबे समय से ये मांग चल रही थी कि वॉट्सएप में भी ये इंटरएक्टिव फीचर आना चाहिए.

आने वाले हैं और नए फीचर्स..

वॉट्सएप की तरफ से लंबे समय से कई नए फीचर्स के आने की बात चल रही है और उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही वो अपडेट में यूजर्स को मिलेंगे. इनमें से एक है वॉट्सएप एड्स यानी फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह वॉट्सएप में भी विज्ञापन दिखाए जाएंगे. इसे रेवेन्यू मॉडल की तरह देखा जा रहा है और रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि मार्क जकरबर्ग बहुत ज्यादा आतुर हैं वॉट्सएप को एक बेहतर रेवेन्यू मॉडल देने के लिए.

हाल में में अपडेट हुआ था Delete for Everyone फीचर-

पिछले साल जब ये फीचर आया था तब इसके लिए कंपनी ने सिर्फ 7 मिनट की समय सीमा रखी थी. इसके बाद इसे बढ़ाकर 1 घंटे 8 मिनट और 16 सेकंड कर दिया गया था. यानी भेजने वाली यूजर के पास इतना समय है किसी मैसेज को सभी के लिए डिलीट करने का, लेकिन WABetaInfo की नई रिपोर्ट के मुताबिक अब मैसेज पाने वाले के पास भी पावर होगी. अगर किसी यूजर को मैसेज डिलीट होने का नोटिफिकेशन 13 घंटे 8 मिनट और 16 सेकंड तक नहीं मिला तो रिसीवर उस मैसेज को दोबारा पढ़ सकेगा. उदाहरण के तौर पर अगर मैंने अपने किसी दोस्त को कोई मैसेज भेजा है और उसे बाद में डिलीट कर दिया और मेरे दोस्त का फोन ऑफ है या नेट बंद है और वो 14 घंटों तक नहीं खुलता और उसे 'This message has been deleted' ये नोटिफिकेशन नहीं मिलता तो जिस मैसेज को सेंडर ने डिलीट किया है वो दोबारा से रिसीवर के फोन में देखा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें-

Train-18 : शताब्‍दी को टक्‍कर देने के लिए तैयार है सबसे तेज-लग्जरी ट्रेन

हमारे बैंक अकाउंट पर डाका डालने के लिए एप बनकर बैठे हैं डाकू

#वाट्सएप, #सोशल मीडिया, #एप, Whatsapp, Social Media, Latest News

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय