New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मई, 2018 03:20 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए आए दिन कोई न कोई नया फीचर लाता रहता है. एक बार फिर से उसने यूजर्स के लिए 5 नए फीचर्स शुरू किए हैं. कुछ बहुत ही शानदार हैं, तो कुछ ऐसे भी हैं, जिनका काफी कम लोग ही इस्तेमाल करेंगे. इन फीचर्स को लाने का मकसद है कि लोगों को चैटिंग में आसानी हो और अधिक से अधिक फीचर्स मिलें. लेकिन सवाल ये है कि आखिर ये फीचर आपके कितने काम के हैं, तो चलिए एक नजर डालते हैं इन फीचर्स पर और जानते हैं ये आपके कितने काम आ सकते हैं.

वाट्सएप, फेसबुक, ऑनलाइन, इंटरनेट, मैसेज

1- Click to Chat

अभी तक अगर आपको किसी ऐसे शख्स को मैसेज करना होता था, जिसका नंबर आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में ना हो, तो वाट्सऐप के जरिए आप उसे मैसेज नहीं कर पाते थे. मैसेज करने के लिए पहले नंबर को कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करना होता था, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं होगी. Click to Chat के नए फीचर के जरिए आप बिना किसी का नंबर सेव किए ही उसे मैसेज भेज सकेंगे. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए वाट्सऐप पर आपको एक लिंक बनाना होगा, जो बिना सेव किए नंबर से चैटिंग करने में आपकी मदद करेगा.

- देखा जाए तो यह सबसे धांसू फीचर है. कई बार कुछ लोगों से सिर्फ एक बार वाट्सऐप पर बात करनी होती है, लेकिन उतने से काम के लिए आपको नंबर सेव करना पड़ता था. यानी ये फीचर तो आपके बहुत काम का है.

2- Group Audio Calls

ग्रुप ऑडियो कॉल्स के इस फीचर में आप ग्रुप में ऑडियो कॉल कर सकेंगे. ये ठीक उसी तरह होगा, जैसा कॉन्फ्रेंस कॉल में होता है. हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि ग्रुप कॉल में एक साथ कितने लोग बात कर सकेंगे. खैर, अभी यह फीचर सिर्फ आईओएस डिवाइस पर ही चलेगा. यानी एंड्रॉइड के यूजर्स को अभी इसके लिए इंतजार करना होगा.

- वाट्सऐप का Group audio calls का फीचर भी बहुत ही कम लोगों के लिए फायदे का सौदा साबित होगा. मौजूदा ऑडियो कॉल में ही आवाज तुरंत दूसरी पार्टी तक नहीं पहुंच पाती है, जितनी तेजी से सामान्य कॉल्स में पहुंचती थी. ये नया फीचर कॉन्फ्रेंस कॉल को जरूर टक्कर देगा, लेकिन उसकी जगह शायद ही ले पाए. अगर ये फीच पूरे ग्रुप के लोगों को कॉल करने की सुविधा देगा, तब तो ग्रुप में खिचड़ी पकना तय समझिए.

3- Media Visibility Feature

इस फीचर का इस्तेमाल करके यूजर इस बात का निर्णय कर सकते हैं कि उनके वाट्सऐप का मीडिया कंटेंट गैलरी में दिखाई देगा या नहीं. अगर यूजर चाहेगा तो गैलरी में वाट्सऐप मीडिया कंटेंट को दिखने से रोक भी सकता है. यहां आपको बताते चलें कि आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स के लिए अभी भी यह सुविधा मौजूद है, जिसे अब एंड्रॉइड यूजर्स तक के लिए शुरू कर दिया गया है.

- वाट्सऐप पर आए दिन इतनी तस्वीरें और वीडियो शेयर की जाती हैं कि यूजर्स की गैलरी में अधिकतर कंटेंट वाट्सऐप का होता है. यहां और भी जरूरी ये समझना है कि इस कंटेंट में गुड मॉर्निंग, धार्मिंक और फेक न्यूज जैसा मीडिया काफी अधिक होता है. ऐसे में वाट्सऐप का ये नया फीचर यूजर्स के लिए फायदे का सौदा साबित होगा.

4- Account Information Feature

हाल ही में वाट्सऐप ने अपने ग्राहकों के लिए ऐप में अकाउंट की जानकारी लेने का एक फीचर भी ऐप से जोड़ा है. इस फीचर के तहत आप अपने अकाउंट की रिपोर्ट जनरेट कर सकते हैं, जिसे अन्य किसी ऐप में पोर्ट भी किया जा सकता है. हालांकि, इस रिपोर्ट में आपके मैसेज नहीं होंगे. रिपोर्ट को जनरेट होने में 3 दिन लगते हैं, जो कुछ हफ्तों तक आप कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं.

- वाट्सऐप की इस रिपोर्ट का कोई खास फायदा यूजर्स होता नहीं दिख रहा है. वाट्सऐप में सिवाए कॉन्टैक्ट्स के और उनके साथ की हुई चैट के और कुछ नहीं होता है. ऐसे में इस रिपोर्ट का कोई खास मतलब नहीं रह जाता. लेकिन हां, अगर आप किसी दूसरे ऐप में वाट्सऐप के कॉन्टैक्ट्स, अपनी प्रोफाइल इमेज और अन्य जानकारी भेजना चाहते हैं, तो उस समय यह रिपोर्ट जरूर फायदे का सौदा साबित होगी.

5- Whatsapp-Facebook Link

देखा जाए तो फीचर फेसबुक और वाट्सऐप दोनों के लिए है, लेकिन इसका इस्तेमाल फेसबुक के जरिए होगा. अक्सर ही बहुत सारी चीजें फेसबुक के सीधे वाट्सऐप पर भेजने की जरूरत होती है. ऐसे में आपको शेयर बटन पर जाने के बाद लिस्ट में से वाट्सऐप को चुनना पड़ता था, लेकिन अब आप Send to Whatsapp के जरिए फेसबुक से सीधे वाट्सऐप पर भेज सकेंगे.

- भले ही इसे वाट्सऐप एक फीचर की तरह प्रस्तुत कर रहा हो, लेकिन इसका कोई खास फायदा है नहीं. फेसबुक से वाटस्ऐप में चीजें शेयर करने के लिए बहुत ही पहले वाली प्रक्रिया की तुलना में इस नए फीचर से महज 1 सेकेंड भर बचेगा. वहीं दूसरी ओर, ये फीचर तब धांसू होता जब वाट्सऐप से सीधे फेसबुक पर या अन्य किसी ऐप पर शेयरिंग का विकल्प मिलता.

ये भी पढ़ें-

क्या वाकई स्मार्ट डिवाइस की स्मार्टनेस भरोसे लायक है?

प्लेन का Engine फेल होने के बाद पायलट क्या कहते हैं

वनप्लस का यही हाल रहा तो वह एप्पल और सैमसंग को धूल चटा देगा

#वाट्सएप, #फेसबुक, #ऑनलाइन, Whatsapp New Features, New Features Of Whatsapp, How To Chat With Someone Without Saving Number

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय