charcha me | 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जनवरी, 2022 06:16 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

आज के समय में अगर किसी मोबाइल पर गेम खेलने की बात करो, तो सबसे पहले लोगों के दिमाग में PUBG जैसे हाई क्वालिटी ग्राफिक्स, भड़काऊ म्यूजिक, एक्शन से भरपूर गेम का नाम ही आता है. बच्चों से लेकर युवाओं में इस गेम को लेकर दीवानगी देखते बनती है. लेकिन, इन दिनों PUBG जैसे तमाम गेम्स के बीच एक गेम बहुत ही कम समय में इंटरनेट सेंसेशन बन गया है. इस गेम का नाम है वर्डल (Wordle). इस क्लासिक वर्ड गेम को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. इसे पसंद करने की एक वजह ये भी है कि इसे बहुत ही दिलचस्प तरीके से बनाया गया है. दरअसल, इस गेम को 24 घंटे में सिर्फ एक बार खेला जा सकता है. हर 24 घंटे में Wordle पर दुनियाभर के लोगों के लिए एक ही शब्द अपडेट होता है. जिसके बाद शब्द का अंदाजा लगाया जाता है. आइए जानते हैं Wordle क्या है? और, ये खेल क्यों इंटरनेट सेंसेशन बन गया है...

What is Wordleवर्डल गेम में आम वर्ड गेम की तरह किसी तरह की हिंट या हेल्प का ऑप्शन नहीं मिलता है.

Wordle क्या है?

Wordle एक आम सा 5-लेटर वर्ड गेम है. इसमें हर 24 घंटे में एक नया शब्द लोगों के लिए आता है. आमतौर पर क्रॉसवर्ड पजल या वर्ड गेम में लोगों के पास शुरुआत या बीच या आखिरी के शब्द रहते हैं. या फिर अक्षरों के ढेर के बीच से आपको शब्द ढूंढने होते हैं. लेकिन, Wordle में आपको शब्द खोजने की शुरुआत भी खुद ही करनी होती है. इसे खेलने की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले 5 अक्षरों के एक अंग्रेजी शब्द का अंदाजा लगाना पड़ता है. क्योंकि, इसमें आम वर्ड गेम की तरह किसी तरह की हिंट या हेल्प का ऑप्शन नहीं मिलता है. इस वर्ड गेम को जीतने के लिए 'केवल' 6 मौके दिए जाते हैं. यहां केवल को इनवर्टेड में लिखने की वजह भी दिलचस्प है. दरअसल, Wordle में जरूरी नहीं है कि जिस शब्द का अंदाजा लगाया जा रहा हो, उसमें आने वाले अक्षर ही सही शब्द का हिस्सा हों.

इतना ही नहीं, वर्डल गेम को और ज्यादा रोचक बनाने के लिए इसमें हर बार शब्द का अंदाजा लगाने के बाद बॉक्स में लिखे अक्षरों का रंग बदल जाता है. 5 अक्षरों के किसी शब्द का अंदाजा लगाने पर अगर उनमें से कोई अक्षर उस वर्ड में मौजूद नहीं है, तो लेटर्स के पीछे का बॉक्स ग्रे रंग का हो जाएगा. इस गेम में ग्रे रंग का मतलब होता है कि ये अक्षर इस शब्द में है ही नहीं. वहीं, अगर अंदाजे के तौर पर पहली बार डाले गए शब्द का कोई अक्षर उस वर्ड से मिलता है, तो लेटर्स के पीछे के बॉक्स का रंग पीला हो जाएगा. लेटर्स बॉक्स का पीला रंग बताता है कि ये अक्षर सही है. लेकिन, 5 अक्षरों के शब्द में इसकी जगह ये नहीं है. वहीं, अगर किसी अक्षर का बॉक्स हरे रंग का हो जाता है, तो इसका मतलब है कि यह अक्षर सही है और सही जगह पर लिखा गया है.

कैसे खेला जा सकता है?

Wordle गेम को मोबाइल से लेकर लैपटॉप तक पर खेला जा सकता है. बस इसके लिए एक चीज की जरूरत होगी और वो है इंटरनेट. आमतौर पर जब मोबाइल में कोई गेम डाउनलोड किया जाता है, तो वह फोन स्टोरेज, कैमरा, माइक, लोकेशन जैसी तमाम परमीशन मांगता है. लेकिन, इस गेम को खेलने के लिए आपको केवल इंटरनेट की जरूरत होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस गेम को बनाने वाले Josh Wardle का मानना है कि मोबाइल गेम्स में लोग तमाम तरह की परमीशन देने से बचने के लिए इस गेम की ओर आकर्षित हो रहे हैं. क्योंकि, Wordle बहुत ही मासूम सा गेम नजर आता है, जो चाहता है कि लोग उसके साथ मजा करें. वैसे, Wordle के बारे में सबसे जरूरी बात ये भी है कि इस गेम का एपल एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर कोई एप नही है. Wordle एक फ्री वेबसाइट गेम है, जो किसी भी ब्राउजर पर आसानी से खेला जा सकता है. इस वेबसाइट गेम में किसी तरह के विज्ञापन नहीं आते हैं. और, इसे खेलने के लिए कोई भी जानकारी नहीं देनी पड़ती है.

हालांकि, कुछ समय पहले Zach Shakked नाम के एक शख्स ने इस फ्री वेबसाइट गेम की एप बनाकर एपल एप स्टोर पर इसे डाल दिया था. Wordle The App नाम की इस एप में इस फ्री ऑनलाइन गेम का आईडिया चुराया गया था. और, प्रो-मोड में अनलिमिटेड खेलने के लिए 30 डॉलर का सालाना सब्सक्रिप्शन भी वसूला जा रहा था. लेकिन, जैसे ही इसके बारे में एपल को जानकारी मिली, तो इस एप को हटा दिया गया. इतना ही नहीं, इस गेम को अपने नाम से लिस्ट करने वाले Zach Shakked को माफी भी मांगनी पड़ी. इस फ्री वेबसाइट गेम की लोगों के बीच लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है. क्योंकि, इस गेम को खेलना जितना आसान लगता है, असल में उतना है नहीं. अगर इसे खेलना चाहते हैं, तो गूगल पर Wordle को सर्च कर लीजिए.

#गेम, #शब्द, #सोशल मीडिया, Wordle, Word Puzzle Game, Social Media

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय