New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जून, 2017 05:23 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

एपल और सैमसंग जिसकी रेस में दौड़ रहे थे वो मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली चाइनीज कंपनी क्‍वालकॉम और मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो ने कर दिखाया. बता दें, एपल और सैमसंग में जंग थी कि कौन पहले स्मार्टफोन स्क्रीन में फिंगर प्रिंट स्कैनर लाता है. लेकिन क्‍वालकॉम से मिलकर वीवो ने चुपके से ये कर दिखाया.

अभी तक आप होम बटन या बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट स्कैनर यूज करते आ रहे हैं, लेकिन जल्द ही आपको फोन की स्क्रीन पर फिंगरप्रिंट सेंसर मिलने वाला है. दरअसल वीवो क्वालकॉम के साथ मिलकर एक नया स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है जिसकी डिस्प्ले पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर होगा.

एक्सपर्ट पैन ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें इस बात की पुष्टि हुई है कि अगले कुछ महीने में वीवो नया स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है जिसके डिस्प्ले पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर होगा. अगर ऐसा होता है तो किसी चाइनीज कंपनी द्वारा बनाया गया यह पहला फोन होगा. यानी हर बार नए चीज लाकर बाजी मारने वाले एपल और स्मार्टफोन की यहां हार हो गई है.

apple_062817050259.jpg

फ्यूचर में और कौन ला रहा है

एक्सपर्ट्स की मानें तो एपल और सैमसंग दोनों कंपनियां इस रेस में हैं. लेकिन वीवो के बाद एपल आईफोन 8 में फिंगरप्रिंट स्कैनर लाएगा. यानी दूसरी कंपनी एपल होगी. वहीं सैमसंग की बात करें तो सैमसंग भी इस रेस में है. वो गैलेक्सी 8 में बटन की बजाय स्क्रीन पर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर देने की फिराक में है.

यानी वीवो अचानक रेस में आया और उसने इस मामले में बाजी मार ली. इससे दोनों कंपनियां शॉक में हैं. यही नहीं दूसरी चाइनीज कंपनियां भी इसे सबसे पहले अपने फोन में लाना चाहती है. हुवावे और शायोमी भी लाइन में हैं.

खबर है कि ये भी जल्द से जल्द मार्केट में धमाका करेंगे. कुल मिलाकर एपल और सैमसंग अब पोडियम पर जोर से ये ऐलान नहीं कर सकेंगे कि डिस्प्ले पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर लाने वाली उनकी ही ऐसी पहली कंपनी है.

ये भी पढ़ें-

पढ़िए आईफोन के जन्म की सीक्रेट कहानी, वो 10 साल का हो गया है

लॉन्च हुआ दबाने वाला स्मार्टफोन.. जानिए क्या है इसमें खास

21999 रुपए का आईफोन, क्या है घाटा या फायदे का सौदा?

#वीवो, #एपल, #सैमसंग, Vivo, Finger Print Sensor In The Display, Finger Print Sensor

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय