New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2016 03:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आप इन्हें पागल कह लीजिए, सनकी या फिर कुछ और. लेकिन तारीफ तो करनी होगी. हमारे ही बीच कई लोग हैं, जो ऐसे कारनामे कर डालते हैं, जिनके बारे में सोचते हुए भी हमारी और आपकी सांसे फूल जाएं. ऐसी ही जमात में शामिल हैं इटली की एक मॉडल हैं रोबर्तो मैनसिनी (Roberta Mancini). यूं तो वह पहले भी कई कारनामें कर चुकी हैं लेकिन इस बार उनकी चर्चा एक खास वजह से हो रही है.

ज्वालामुखी के ऊपर से उड़ीं रोबैर्तो..

एक सक्रिय ज्वालामुखी और उसमें खौलता हुआ लावा जो कभी उठता है तो कभी गिरता है, मानों किसी को लील जाने को बेताब हो. अब किसकी हिम्मत है वो उसकी आखों में आखें डाल सके. लेकिन रोबैर्तो को इसकी परवाह कहां. एक वीडियो आया है जिसमें वे चिली के सक्रिय ज्वालामुखी विजारिका स्ट्रैटो ज्वालामुखी (Villarrica stratovolcano) के ऊपर विंगशूट पहनकर उड़ती हुई नजर आ रही हैं. और यकीन मानिए, कैमरों में जो दृश्य कैद हुआ वो आपको भी हैरान कर देगा.

आप भी देखिए सांसे रोक देने वाला वो वीडियो....

कौन हैं रोबर्तो मैनसिनी

रोबैर्तो यूं तो एक मॉडल हैं लेकिन साथ-साथ एक एथलीट भी. कई खतरनाक कारमाने कर चुकी हैं. करीब 7000 से ऊपर तो स्काईडाइविंग ही उनके नाम है. इसमें भी कई बार तो उन्होंने बिना कपड़ों के ही स्काईडाइविंग कर के सबको चौंका दिया. बेस जंपिंग से लेकर स्काईडाइविंग और समुद्र के नीचे शार्क के साथ तैरने जैसे उनके कई वीडियो यू-ट्यूब पर हैं.

nude-skydiving-650_061016022151.jpg
  न्यूड स्काईडाइविंग से चौंकाया

2010 में एक मेन्स फिटनेस मैगजीन द्वारा उन्हें विश्व का सबसे सेक्सी एथलीट चुना गया. यही नहीं, कई हॉलीवुड फिल्मों जैसे आइरन मैन-3 में वह स्टंट भी कर चुकी हैं. उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में 16 साल की उम्र में कदम रखा था.

ज्वालामुखी के सबसे नजदीक..

करीब दो साल पहले ऐसी ही एक खबर आई थी जब सैम कॉसमैन और जॉर्ज कोरोनिस नाम के दो शख्स विश्व के सबसे खतरनाक और सक्रिय ज्वालामुखी मारुम क्रेटर के सबसे करीब पहुंचे थे. ज्वालामुखी के मुहाने पर खड़े जॉर्ज की वो तस्वीरें और वीडियो भी खूब देखा गया. तब जॉर्ज ने कहा था कि वहां खड़ा होना ऐसा लग रहा था जैसे कि वो नर्क की खिड़की के ठीक सामने खड़े हों.

देखिए वो वीडियो..

ऐसे ही 2013 में सामने आईं फोटोग्राफर माइल्स मॉर्गन की ज्वालामुखी की कई तस्वीरेों की भी खूब चर्चा हुई थी. और फिर उसी साल जुलाई में दुनिया के सामने आई फोटोग्राफर कविका सिंगसन (Kawika Singson) की वो फोटो जब वो हवाई के एक ज्वालामुखी के पास खड़े हैं. वहां गर्मी इतनी थी कि सिंगसन के ट्राइपॉड और जूतों में भी आग गई थी.

photographer-near-vo_061016020936.jpg
 आग की परवाह नहीं, अच्छी तस्वीरें चाहिए!

बात केवल ज्वालामुखी की ही क्यों हो. सोचिए, दिल में कितनी हिम्मत चाहिए होगी जब नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने चांद के लिए उड़ान भरी या फिर जिसने पहली बार समुंद्र की गहराई नापने की कोशिश की होगी. इनको दाद तो देनी ही चाहिए क्योंकि इनके जज्बे के कारण ही हम और आप इस विशाल ब्रह्मांड के कई रहस्यों से रूबरू हो पाते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय