New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2019 04:19 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जब भी आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं, तो इसका मतलब साफ है कि उस वक्त आपका डेटा खर्च हो रहा होता है. फेसबुक और ट्विटर पर ऑटो प्ले होने वाले वीडियो भी अधिक डेटा की खपत के लिए जिम्मेदार होते हैं. जो लोग अधिक इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ब्रॉडबैंड या फिर अधिक जीबी डेटा वाला इंटरनेट प्लान लेना होता है, लेकिन जो कम इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं उनका काम रोजाना 1-1.5 जीबी डेटा से बड़ी आसानी से चल जाता है. हम ये तो जानते हैं कि 1 जीबी डेटा कितना होता है, जी बेशक 1024 एमबी, लेकिन इसे आसान भाषा में कैसे समझें?

जब हम इंटरनेट चला रहे होते हैं तो हमें ये पता नहीं होता कि डेटा कितनी तेजी से खत्म हो रहा है. लेकिन अगर हम कुछ सामान्य सी बातें याद रखें तो इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारा कितना डेटा खर्च हो गया होगा. यहां पैमाना मानते हैं 1 जीबी इंटरनेट डेटा को और उसी के आधार पर ये समझते हैं कि आखिर 1 जीबी डेटा होता कितना है? यानी ये जानने की कोशिश करते हैं कि 1 जीबी डेटा में हम क्या-क्या कर सकते हैं.

इंटरनेट, स्मार्टफोन, तकनीक1 जीबी डेटा में आप करीब 15 लाख वाट्सऐप मैसेज भेज सकते हैं.

3000 वेब पेज की ब्राउजिंग

अगर आप 1 जीबी इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल सिर्फ इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए करते हैं तो इतने में आप करीब 3000 वेबपेज खोलकर देख सकते हैं. हालांकि, अगर आप सिर्फ टेक्स्ट वाले वेबपेज देखते हैं तो आप अधिक वेबपेज देख पाएंगे, लेकिन अगर आपके वेबपेज पर तस्वीरें अधिक हैं, तो 3000 से कम वेबपेज देखने में ही आपका 1 जीबी डेटा खत्म हो जाएगा. हाई रिजॉल्यूशन तस्वीरों वाला वेबपेज देखने में आप बहुत कम वेबपेज देख सकेंगे.

via GIPHY

15 लाख वाट्सऐप मैसेज

वाट्सऐप मैसेज काफी छोटे होते हैं और 1 जीबी डेटा में आप करीब 15 लाख मैसेज भेज सकते हैं. लेकिन अगर आप तस्वीरें शेयर करते हैं तो बेशक आप कम मैसेज भेज सकेंगे और अगर आप वीडियो शेयर करने लगे तब तो ये संख्या और कम हो जाएगी.

4000 तस्वीरें अपलोड

भले ही आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर के दीवाने हों या फिर आपका अपना ब्लॉग हो, 1 जीबी डेटा में आप रोजाना करीब 130 तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं. यानी महीने भर में आप 4000 तस्वीरें आसानी से अपलोड कर सकते हैं, लेकिन अगर आप हाई क्वालिटी तस्वीरें अपलोड करते हैं तो बेशक आपका अधिक डेटा खर्च होगा और आप 1 जीबी में कम तस्वीरें अपलोड कर सकेंगे.

10 हजार ईमेल

अगर बात ईमेल की करें तो 1 जीबी इंटरनेट डेटा 10 हजार ईमेल भेजने के लिए पर्याप्त है. ध्यान रहे कि ये ईमेल सिर्फ टेस्क्ट हों. अगर आप तस्वीरें और बड़े अटैचमेंट भी ईमेल के जरिए भेजते हैं तो आप 1 जीबी डेटा में कम ईमेल भेज सकेंगे.

5 घंटे यूट्यूब वीडियो

1 जीबी डेटा 5 घंटों तक यानी 310 मिनट तक यूट्यूब की वीडियो देखने के लिए पर्याप्त है. हालांकि, अगर आप हाई क्वालिटी वीडियो देखने के शौकीन हैं तो कम वीडियो देख पाएंगे और अधिक वीडियो देखने के लिए आपको अधिक पैसे खर्च कर के अतिरिक्त डेटा लेना होगा.

via GIPHY

160 गाने सुन सकते हैं

स्पॉटिफआई, डीजर, गाना जैसे ऐप्स पर आप 1 जीबी डेटा में आसानी से करीब 160 गाने सुन सकते हैं. यानी लगभग 10 घंटे तक लगातार गाने. आप चाहे तो इन्हें डाउनलोड कर के भी सुन सकते हैं, क्योंकि स्ट्रीमिंग और डाउनलोड में लगभग एक बराबर डेटा ही खर्च होता है. डाउनलोड करने का एक बड़ा फायदा ये है कि अगर आप उसे दोबारा सुनना चाहते हैं तो उसमें दोबारा डेटा खर्च नहीं होगा, जबकि स्ट्रीमिंग में दोबारा डेटा खर्च होगा.

ये भी पढ़ें-

5G नेटवर्क पर रिमोट-सर्जरी की कामयाबी अच्छी खबर नहीं है

ऑनलाइन गेम के लिए शशि थरूर का बिल फायदे का सौदा है या नुकसान की खाई?

सिर्फ फोटो दिखाने से खुल गया इन 32 स्मार्टफोन का Face-Lock !

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय