New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मई, 2016 05:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंसान और प्रकृति के बीच की जंग पुरानी है. बेमिसाल इंजिनियरिंग, अपनी जिद और सोचने-समझने की ताकत के बल पर हमने कई बार प्रकृति पर अपनी जोर अजमाइश दिखाई है. प्रकृति और इस धरती को डंडे से हांकने की भी कोशिश होती रही है. लेकिन इन सबके बावजूद क्या आपने कभी इंसानों द्वारा पहाड़ के निर्माण की बात सुनी है? अब ये भी होने जा रहा है. दुबई में. खबर आई है कि दुबई कृत्रिम पहाड़ बनाने की दिशा में सोच रहा है. इसके लिए अमेरिकी नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फिरिक रिसर्च (NCAR) के विशेषज्ञों से चर्चा भी हो रही है.

बारिश के लिए पहाड़!

दुबई के प्रशासकों को लगता है कि कृत्रिम पहाड़ की मदद से बारिश की समस्या को खत्म किया जा सकता है. ये रिसर्च जरूर अभी शुरुआती स्तर पर है लेकिन तैयारी पूरी है. इस आईडिया पर‍ रिसर्च के लिए दुबई की ओर से चार लाख डॉलर खर्च भी किए जा चुके हैं. हालांकि ये कितना लंबा होगा और कहां बनेगा, इसे लेकर भी अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. बता दें कि बारिश के लिए पहाड़ अहम होते हैं. पहाड़ों से टकराने के बाद नम हवा ऊपर उठने के लिए मजबूर होती है और ठंडी होकर बादल में तब्दील हो जाती है और आखिर में बारिश की बूंदों के रूप में नीचे गिरती है.

यह भी पढ़ें- चीन का एक और धमाका, बना रहा है अपने लिए नया सूरज

यूएई में कृत्रिम बारिश का प्रयोग पहले से होता रहा है. इसे क्लाउड सीडिंग कहते हैं. इसी साल मार्च में यूएई में जबर्दस्त बारिश हुई थी. मूसलाधार बारिश और आंधी के चलते देश में बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो गए थे और संपत्ति का बड़ा नुकसान हुआ. बाद में ये बात सामने आई कि इस तबाही मचाने वाली बारिश में एक रोल हद से ज्यादा क्लाउड सीडिंग का इस्तेमाल करना भी रहा. पिछले साल यूएई ने क्लाउड सीडिंग पर करीब 558,000 डॉलर खर्च किए थे.

uae-flood_050516050810.jpg
 मार्च में दुबई में बाढ़ जैसे हालात

कमाल के आर्किटेक्चर और हैरान कर देने वाले प्रोजेक्ट्स दुबई के लिए नई बात नहीं हैं. जब अथाह पैसा हो तो क्या कुछ किया जा सकता है, दुबई इसी का उदाहरण है. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत से लेकर कृत्रिम मरीन (बंदरगाह) और आईलैंड ये सब दुबई की पहचान हैं. भले ही यहां तापमान 45 से 50 डिग्री के बीच रहता हो लेकिन ये ऐसी जगह है जहां आप स्नो पॉर्क और स्किंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं. सब कुछ पैसे के बल पर.

पर्यावरण और जलवायु पर प्रभाव!

दुनिया भर में पर्यावरण पर चर्चा होती है. चिंता जताई जाती है. लेकिन जब दुबई में ऐसे प्रोजेक्ट्स एक के बाद एक आगे बढ़ रहे हैं, तो कोई बात क्यों नहीं हो रही. हवाई जहाज पर उड़ते हुए पाम आईलैंड खूबसूरत लग सकता है. लेकिन क्या ये सच नहीं है कि वहां के समुद्री जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ा है. कंस्ट्रक्शन से पैदा हुए कचड़े का असर स्थानीय समुद्री जीव-जंतुओं पर पड़ा है. नजदीक के समुद्री सतहों पर गाद इतनी जमा हो गई कि समुद्री जीव वहां से दूर चले गए. यहां तक कि समुद्र में उठने वाले लहरों के पैटर्न में भी बदलाव आए हैं.

palm-650_050516050827.jpg
 पाम आईलैंड

ऐसे में सवाल है कि भविष्य में अगर कृत्रिम पहाड़ खड़ा करने में यूएई सफल होता है तो क्या इसका भी जलवायु पर कोई असर होगा? निश्चित तौर पर होगा. कई जानकारों का मानना है कि इससे पूरे विश्व में हवाओं के बहाव पर असर होगा. यह बहुत आसानी से समझा जा सकता है कि एकाएक जब पहाड़ खड़ा होगा तो हवाओं की गति से लेकर उनके बहने वाले रास्तों में बदलाव आएगा और इसका प्रभाव तापमान के पैटर्न पर भी पड़ेगा. इसका अर्थ है कि बारिश उस तरफ के पहाड़ी इलाकों में होगी, जहां से हवा टकराएगी और पहाड़ का दूसरा हिस्‍सा सूखा रहेगा.

वैसे भी हमें समझना होगा कि नेचर अपने हिसाब से और एक पैटर्न के तहत काम करती है. अब तक तो हम छोटे-मोटे प्रयोग ही करते आए हैं और उसी से इतना हाहाकार मचा है. लेकिन जब हम ही पहाड़, नदी, समुद्र और आकाश का निर्माण करने लगेंगे तो मामला हाथ से बाहर न चला जाए.

यह भी पढ़ें- बिना प्रदूषण एनर्जी पैदा करना ऑस्ट्रिया से सीखें

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय