New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मई, 2017 07:01 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

एक बात तो है कहीं भी और कभी भी अगर कुछ भी सस्ता मिलता है तो उसे इस्तेमाल करने का हक सभी को है. अब देखिए जियो सस्ता मिला या यूं कहें कि जियो फ्री मिला तो पूरे भारत ने एक क्रांति आंदोलन में हिस्सा लिया. घंटों लंबी लाइन में खड़े होकर अपना धर्म निभाया.

अब देखिए इसी बीच वोडाफोन, एयरटेल, आइडिया सबने अपने पैक कम करने शुरू कर दिए. बीएसएनएल ने भी ब्रॉडबैंड ही सही, लेकिन अपने नए पैक्स निकाल दिए.

TRAITRAI का ये फैसला थोड़ा अजीब लग रहा है

हाल ही में वोडाफोन ने तो 19 रुपए से शुरू होने वाला 4G पैक निकाला. सुपरडे और सुपरवीक करके दो नए प्लान निकाले गए हैं जिसमें सुपरडे का प्लान 19 रुपए से शुरू है जिसमें 100MB 4G डेटा और वोडाफोन टू वोडाफोन अनलिमिडेट कॉलिंग 1 दिन की वैलिडिटी के साथ मिल रही है.

ऐसे ही कई आकर्षक पैक्स अलग-अलग टेलिकॉम ऑपरेटरों ने निकाले हैं. कितना अच्छा लगता है जब हम अपनी सिम पोर्ट करवाने जाते हैं और उसी बीच टेलिकॉम ऑपरेटरों की तरफ से कॉल्स आने लगती हैं. नए पैक्स, नया टैरिफ, कम कीमत वाला बिल सब सामने आ जाता है. ऐसा लगता है कि हमसे जरूरी कोई कस्टमर है ही नहीं उन लोगों के पास.

बिल तो है बिल बिल का एतबार क्या कीजे... कुछ ऐसा ही होता है जब आपके मौजूदा प्लान की कीमत ही कम कर दी जाती है. ऐसे में जिस अपार सुख की प्राप्ती होती है ना. वो सुख अपार है उसकी कल्पना सिर्फ 70% सेल वाला आइटम ही करवा सकता है.  

अब TRAI ने हमसे ये सुख छीनने की प्लानिंग कर ली है. जियो की शिकायत पर TRAI ने अब बाकी टेलिकॉम ऑपरेटरों को फटकार लगाई है और कहा है कि वो पैक लॉन्च करने से 7 दिन के अंदर सारी जानकारी ट्राई को देनी होगी और साथ ही साथ किसी एक ग्रुप के ग्राहकों को अलग-अलग पैक नहीं दे सकते हैं.

इसका मतलब आगे से कभी आप बोलेंगे कि आपको सिम पोर्ट करवानी है तो कोई भी कॉल ये नहीं कहेगा कि आपका पैक चेंज किया जा सकता है. या आपका मौजूदा बिल ही कम होकर आएगा. जियो को ये दिक्कत थी कि जो लोग जियो के नंबर में पोर्ट करवाना चाहते हैं उनको लुभावने ऑफर देकर रोका जा रहा है.

अब ये क्या बात हुई भाई? सस्ता प्लान पाना तो हर भारतीय का हक होता है. अगर किसी एक को कम पैसे में वही चीज मिल जाए जो किसी और ने ज्यादा पैसे में खरीदी है तो कितनी खुशी होती है क्या ये मालूम है ट्राई को.

फिलहाल ये बात आपको बता दूं कि ट्राई ने ये फैसला टेलिकॉम टैरिफ ऑर्डर एक्ट 1999 के हिसाब से किया है. जियो ने अपने बयान में ये भी कहा है कि बाकी टेलिकॉम ऑपरेटर मंथली 25 प्लान की लिमिट को भी नहीं मान रहे और यूजर्स के हिसाब से कस्टमाइज्ड प्लान दे रहे हैं.

इसके अलावा, जियो का ये भी कहना था कि एयरटेल 4G और बाकी कस्टमर्स को अलग-अलग तौल रहा है. सारे नए 4G कस्टमर्स के पास बेहद सस्ते ऑफर हैं और बाकी 2G-3G कस्टमर्स को डेटा 4G से ज्यादा महंगा पड़ रहा है.

चलिए एक बात मान ली कि कुछ लोगों के साथ अन्याय हो रहा था इसलिए ट्राई ने ये फैसला लिया, लेकिन कुछ को फायदा भी तो हो रहा था ना उसका क्या?

ये भी पढ़ें-

TRAI की रिपोर्ट बता रही है कि जियो का किला ढह रहा है

जियो वाला जादू ब्रॉडबैंड में भी दोहराने की कोशिश में अंबानी

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय