New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2018 05:36 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आज के समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और जो लोग स्मार्टफोन वाले होते हैं, वो अपने फोन में वाट्सऐप तो जरूर रखते हैं. लेकिन इन दिनों वाट्सऐप पर एक ऐसा मैसेज वायरल हो रहा है जो लोगों के वाट्सऐप को क्रैश कर रहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का तो यहां तक कहना है कि कुछ लोगों के मोबाइल फोन तक इस मैसेज की वजह से क्रैश हो गए हैं. मैसेज में दावा किया गया है कि वह वाट्सऐप को क्रैश कर सकता है. दुनिया भर में वाट्सऐप का इस्तमाल करने वाले करीब 150 करोड़ लोग हैं, जो रोजाना लगभग 6000 मैसेज शेयर करते हैं. ऐसे में वाट्सऐप को क्रैश करने वाला ये मैसेज लोगों की नाक में दम कर रहा है.

क्या है उस मैसेज में?

एक-दूसरे के साथ मैसेज, तस्वीरें और वीडियो शेयर करने के लिए आजकल लोग वाट्सऐप का खूब इस्तेमाल करते हैं. यही कारण है कि वाट्सऐप के जरिए फेक न्यूज शेयर करने और स्पैमिंग जैसे काम भी खूब हो रहे हैं. इन दिनों वाट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है- अगर आप इस काले बिंदु को छुएंगे तो आपका वाट्सऐप हैंग हो जाएगा (If you touch the black point your WhatsApp will hang). बस, यहीं से लोगों में ये जानने की उत्सुकता पैदा हो रही है कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. जैसे ही लोग मैसेज को छू रहे हैं, वैसे ही वाट्सऐप हैंग हो जा रहा है.

वाट्सऐप, स्मार्टफोन, मैसेज, क्रैशलोग उत्सुकतावश इस मैसेज को छू रहे हैं और फिर ये मैसेज अपना काम कर देता है.

लेकिन ऐसा हो क्यों रहा है?

ये वो सवाल है जो इन दिनों हर कोई पूछ रहा है. लोग जितना जानते हैं, उतना बता भी रहे हैं. आइए जानते हैं लोग इसके क्या-क्या जवाब दे रहे हैं.

- सवाल-जवाब वाली वेबसाइट quora पर भी ये सवाल पूछा गया है, जहां जवाब मिला है कि हर मैसेजिंग ऐप का एक अधिकतम टेक्स्ट साइज होता है. वाट्सऐप पर वायरल हो रहे मैसेज को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह ऐप के अधिकतम टेक्स्ट साइज से भी अधिक टेक्स्ट हो जा रहे हैं, इसलिए ऐप क्रैश हो जा रहा है.

- एक यूट्यूब चैनल Tom Scott के अनुसार वाट्सऐप इसलिए क्रैश हो रहा है क्योंकि इस मैसेज में बहुत सारे ऐसे अक्षर हैं जो दिखते नहीं हैं. इन अक्षरों को दुनिया भर की अलग-अलग भाषाओं में लिखा गया है. कुछ भाषाओं को बाएं से दाएं पढ़ा जाता है और कुछ अक्षरों को दाएं से बाएं पढ़ा जाता है. वाट्सऐप पर वायरल हो रहे मैसेज में ऐसे बहुत से अक्षर हैं और जब आप काले बिंदु पर क्लिक करते हैं तो वाट्सऐप समझ नहीं पाता कि आपको मैसेज बाएं से दाएं दिखाए या दाएं से बाएं. इसी कंफ्यूजन की वजह से वाट्सऐप हैंग हो जाता है.

क्या ये वायरस है?

जब कभी इस तरह की कोई चीज हमारे सामने आती है तो पहला शक यही होता है कि ये वायरस है. बहुत से लोग इस मैसेज से अपने दोस्तों ये परिवार वालों को सचेत करने के लिए कह भी रहे हैं कि यह एक वायरस है. यहां पर आपको बता दें कि यह कोई वायरस नहीं है. यह सिर्फ एक तरह का प्रैंक है यानी मजाक है. इसे किसी ऐसे शख्स ने बनाया है, जिसको html, ऐप और इंटरनेट की बहुत अच्छी जानकारी है. और हां, जिसने भी ये बनाया है उसके पास फालतू टाइम की तो बिल्कुल कमी नहीं है, क्योंकि इसमें हजारों कैरेक्टर इस्तेमाल किए गए हैं, जो कोई व्यस्त इंसान तो सोच भी नहीं सकता.

आखिर में सभी का एक ही सवाल है कि इससे बचने के लिए क्या करें? यानी अगर हमारे पास ये मैसेज आए तो हम क्या करें कि हमारा वाट्सऐप हैंग ना हो. इस समस्या का बड़ा ही आसान सा उपाय है- Don't Touch, यानी इस मैसेज को ना छुएं, जैसा कि मैसेज में कहा गया है. छूने से क्या होगा ये जानने की उत्सुकता में हो सकता है कि आप अपना नुकसान करवा लें और आपका वाट्सऐप ही क्रैश हो जाए. कुछ मीडिया रिपोर्ट तो यहां तक कह रही हैं कि इससे कुछ लोगों के स्मार्टफोन तक क्रैश हो रहे हैं. तो अच्छा यही होगा कि इस मैसेज को न छुएं.

ये भी पढ़ें-

फेसबुक वाट्सएप को नष्ट करने की फिराक में है!

FREE के फेर में पड़कर मैंने क्या-क्या नहीं किया!

आ गई वो भी तकनीक, जिसमें कॉल करने के लिए सिम कार्ड की भी जरूरत नहीं

#वाट्सएप, #स्मार्टफोन, #मोबाइल, Whatsapp Message, Smartphone, Whatsapp Crash

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय