होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2019 07:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बचपन में हमें लाइट वाले जूते बहुत अच्छे लगते थे. ऐसे जूते जिनसे आवाज़ निकले या फिर चलने पर लाइट जले. इन्हें बचपन के स्मार्ट गैजेट्स कहा जा सकता था. पर अब जमाना बदल गया है. जब फोन, टीवी सब स्‍मार्ट हैं, तो जूते कैसे पीछे छूट सकते हैं. जूते बनाने वाली तमाम बड़ी कंपनियों ने कमर कस ली है. जूतों को कंफर्टेबल बनाने वाली टेक्‍नोलॉजी से आगे की बात की जा रही है. इसी कड़ी में चीन की टेक कंपनी शाओमी (Xiaomi) स्मार्ट जूते लेकर आ रही है.

2017 से ही शाओमी के स्मार्ट स्नीकर्स विदेशी मार्केट्स में उपलब्ध हैं. ये जूते शाओमी कंपनी के Mijia ब्रांड द्वारा बनाए जाते हैं. पिछले साल Mijia Sneakers 2 चीन में लॉन्च हुए थे और ये काफी लोकप्रिय भी रहे, अब भारत में भी ये स्मार्ट शूज लॉन्च होने वाले हैं. कंपनी ने इसका टीजर दे दिया है. हालांकि, अभी न तो इसकी लॉन्च डेट और न ही इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी मिली है, लेकिन फिर भी उम्मीद की जा रही है कि ये बार्सिलोना में होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2019- जो 25 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगी) से पहले भारत में लॉन्च हो जाएं.

शाओमी के स्मार्ट जूते कंपनी ने '90 Minutes Ultra Smart Sportswear' टैगलाइन के साथ लॉन्च किए थे. सबसे पहले शाओमी स्मार्ट जूतों में इंटेल क्योरी चिप लगी हुई थी जो यूजर का फिटनेस डेटा वैसे ही रिकॉर्ड कर लेती है जैसे यूजर कितना चला, कितनी कैलोरी बर्न हुई, किस लेवल का फिटनेस प्रोग्राम इस्तेमाल हो रहा है, वगैराह-वगैराह. इसकी कीमत 299 चीनी युआन यानी लगभग 3200 रुपए थी.

पर 2018 में शाओमी ने उस पुराने स्नीकर का लेटेस्ट अपडेट लॉन्च किया जो न सिर्फ सस्ता था बल्कि डिजाइनिंग और कंफर्ट में ज्यादा बेहतर था. इस जूते में 5 इन 1 डिजाइनिंग थी. Mijia स्नीकर 2 की कीमत 199 चीनी युआन (करीब 2100 रुपए) थी.

शाओमी का नया जूता तो जब भारत में आएगा तब आएगा, लेकिन अगर हम बात करें पूरी दुनिया में मिलने वाले बेस्ट स्मार्ट शूज की तो उनके सामने शाओमी का जूता थोड़ा पीछे रह जाता है.

2019 के 5 बेहतरीन स्मार्ट शूज-

1. Puma: अपने आप लेस बांध देने वाले जूते

Puma self-lacing sneakers: जूते पहनने के समय सबसे ज्यादा बुरा क्या लगता है? जूतों की लेस बांधना कई लोगों के लिए बेहद कठिक काम होता है. भले ही इसे स्कूल में करना सीख लिया हो, लेकिन फिर भी हर रोज़ ये काम बहुत भारी लगता है. पूमा ने कुछ ही दिन पहले अपने लेटेस्ट स्मार्ट जूते लॉन्च किए हैं. इन्हें Fit Intelligence, या 'Fi' कहा जा रहा है. ये जूते 330 डॉलर (23,656 रुपए) के हैं.

पूमा स्मार्ट जूतेपूमा के ये जूते खिलाड़ियों के बहुत काम आ सकते हैं.

क्या है इनकी खासियत? जैसा की नाम दिया गया है, इन जूतों की खासियत है कि ये पैर में एकदम परफेक्ट फिट होते हैं. जूतों में एक छोटी मोटर लगी है और चिप भी जो स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाती है. अगर यूजर जूते की फिटिंग से खुश नहीं है तो वो अपने फोन के जरिए इसे एडजस्ट भी कर सकता है.

2. Nike: खेल और एक्सरसाइज के हिसाब से खुद एडजस्ट होने वाले जूते

Nike Adapt BB: पूमा के सेल्फ लेस स्नीकर्स का कड़ा प्रतिद्वंद्वी है नाइकी का स्मार्ट जूता. 15 जनवरी को इसकी आधिकारिक घोषणा हुई थी और मार्केट में ये 17 फरवरी को लॉन्च होने वाला है और ये खास तौर पर बास्केटबॉल प्लेयर्स या फिर किसी स्पोर्टमैन के लिए लॉन्च किया जाएगा. इसकी कीमत 350 डॉलर यानी 25,080 रुपए होगी.

खासियत वही है कि ये पूरी तरह से पैर में फिट हो जाता है. इस जूते की तकनीक भी इसे यूजर के हिसाब से एडजस्ट कर देती है. साथ ही अगर जूता सही नहीं है तो इसे स्मार्टफोन से भी एडजस्ट किया जा सकता है.

3. Digitsole: बीमारी का पता लगाने वाले इनसोल

Digitsole Smart Insole: ये असल में जूते नहीं बल्कि जूते का सोल है जो आप अपने जूते में लगा सकते हैं. बिल्ट इन थर्मोस्टैट के कारण ये जूते आपके पैर गर्म रखेंगे. इसी के साथ ये कई मोशन सेंसर के साथ भी आते हैं जो बता सके कि एक्सरसाइज कितनी हो रही है, साथ ही अपने पैरों का टेम्प्रेचर और कंफर्ट स्मार्टफोन एप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है.

2019 CES (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो) में डिजिसोल कंपनी ने फ्रांस की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी Zhor-Tech के साथ मिलकर नया स्मार्ट सोल किया है. इसका नाम है M-Cube. हालांकि, अभी ये पब्लिक के लिए लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन कंपनी ने इसका प्रोटोटाइप बता दिया है.

अब ये सोल एक स्मार्ट जूते में इनबिल्ट आएगा.अब ये सोल एक स्मार्ट जूते में इनबिल्ट आएगा.

खासियत ये है कि इस सोल से न सिर्फ फिटनेस को ट्रैक किया जा सकेगा बल्कि इससे किसी इंसान की बीमारी का भी पता लगाया जा सकेगा. यूजर कैसे चल रहा है उसके आधार पर Parkinson, Alzheimer, sclerosis जैसी बीमारियों का पता लगा सकता है.

4. E-vone: गिरने से पहले अलर्ट करने वाला जूता

E-Vone Fall alert : फ्रेंच कंपनी E-Vone ने सीईएस 2019 में एक ऐसे स्मार्ट जूते का प्रोटोटाइप दिखाया जो किसी यूजर के गिरने से पहले ही उसके आस-पास के लोगों को अलर्ट भेज देगा. ये जूता असल में बूढ़े या विकलांगों के लिए है. उनके लड़खड़ाने पर ही एक अलर्ट उन लोगों के पास जाएगी जिनके पास जूते से कनेक्टेड एप का एक्सेस होगा. ये जूते बीमार और शारीरिक रूप से असमर्थ लोगों को घूमने-फिरने की आजादी दे सकते हैं.

इन जूतों की लॉन्च डेट और सही कीमत अभी बताई नहीं गई हैइन जूतों की लॉन्च डेट और सही कीमत अभी बताई नहीं गई है

5. Under armour: सबसे ज्यादा कनेक्ट रहने वाले जूते

Under Armour's HOVR connected shoes : अंडर आर्मर एक अमेरिकी कंपनी है जो स्‍पोर्ट शू, कपड़े और खेल का अन्‍य सामान बनाती है. इसी कंपनी के HOVR जूते कई स्मार्ट जूतों से बेहतर हैं. कंपनी के अनुसार इनकी खासियत ये है कि ये जूते बहुत बढ़िया कनेक्शन देते हैं. इन्हें कंपनी की ही MapMyRun app से ब्लूटूथ के जरिए जोड़ा जा सकता है और उसके साथ ही पैर गर्म रखने से लेकर, पूरी एक्सरसाइज का लेखा जोखा रखने वाले ये जूते बेहद आकर्षक भी हैं. अकेले होवर कैटेगरी में ही कंपनी 2019 में 5 स्मार्ट शूज लॉन्च करने वाली है. इन जूतों की कीमत 120 डॉलर (8,601 रुपए) से शुरू होती है.

ये भी पढ़ें-

जियो जानता है भारतीयों के दिलों तक पहुंचने का माध्यम 'ट्रेन' हैं

मोबाइल नंबर की तरह डीटीएच पोर्टेबिलिटी दिला सकती है परेशानियों के पैकेज से मुक्ति

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय