New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2017 02:04 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सराहा एप तो मतलब कमाल है. किसी को कुछ भी लिख कर भेज दो और किसी को पता ही नहीं चलने वाला, यकीन मानिए पॉजिटिव के साथ-साथ इतने निगेटिव कमेंट्स मिल रहे हैं कि इंसान को शायद डिप्रेशन ही हो जाए. खैर, ये सब बातें तो आपने जान ही ली होंगी, लेकिन अगर आपसे ये कहा जाए कि बॉस अब आपको उन सभी का नाम पता चल जाएगा जिन्होंने आपको मैसेज किया है, तो क्या होगा?

दरअसल, सुबह-सुबह सराहा एप पर एक मैसेज आया... मेरे जान पहचान वालों में ये मैसेज सिर्फ एक के पास आया, लेकिन इसे पढ़कर ही दिमाग बहुत तेजी से दौड़ने लगा. मैसेज सराहा एप पर ही आया था और इस मैसेज में लिखा था कि अब सराहा पर आप ये जान पाएंगे कि किसने कौन सा मैसेज भेजा था.

सराहा, सोशल मीडियासराहा पर कुछ ऐसा मैसेज आया, लोगों को लग रहा है कि ये कंपनी की तरफ से आया है

ऊपर दी हुई फोटो दरअसल उसी मैसेज का स्क्रीन शॉट है. जैसे वॉट्सएप कंपनी कभी आपको पर्सनल वॉट्सएप मैसेज नहीं करती उसी तरह अभी तक तो यही देखा है कि कंपनी कोई मैसेज आपको पर्सनल नहीं करेगी. पहला शक तो यहीं जाता है. ये मैसेज किसने भेजा ये तो नहीं पता चल सकता है क्योंकि सराहा अनॉनिमस है, लेकिन उतसुकता वश जो यूआरएल दिया गया था उसपर गए.

सराहा, सोशल मीडियाकुछ इस तरह की विंडो खुलेगी

उस यूआरएल पर जाकर आपको इस तरह की कोई स्क्रीन दिखेगी. इसपर नीचे की ओर कई कमेंट्स दिख रहे हैं जिन्हें रियल टाइम कमेंट्स कहा जा रहा है. पर हर थोड़ी देर में ये कमेंट्स रिपीट हो रहे हैं यानि ये भी रियल टाइम तो नहीं हैं.

सराहा, सोशल मीडियामैसेज डिक्रिप्ट करने के लिए बटन पर क्लिक करना होगा

यूजर नेम डालने पर एक अलग स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको मैसेज डिक्रिप्ट करने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां मैसेज भी दिया गया है कि आपको सर्वर कॉस्ट पूरी करने के लिए टास्क करने होंगे.

सराहा, सोशल मीडियाऐसे टास्क सामने आएंगे

आगे बढ़ने पर आपको टास्क दिए जाएंगे और अगर आप यहां तक आ गए हैं तो मेरी सलाह है कि इसके आगे मत बढ़िए. क्योंकि ये ऊपर से देखने में तो आम लग रहा है, लेकिन है ये कोई स्कैम की तरह. आपके टास्क कुछ डाउनलोड करने के लिए या फिर कोई सर्वे पूरा करने के लिए होंगे जो पूरे हो नहीं पाते. हर टास्क पर अलग-अलग क्लिक करने पर नई विंडो खुलती है और इस विंडो में कोई और एप होता है.

 

सराहा, सोशल मीडियाकुछ इस तरह से एप डाउनलोड करने को कहेगा

कुछ बातें साफ समझ लीजिए....

* ये मैसेज कोई हैकर या कोई स्कैमर भी भेज सकता है.

* क्योंकि इस मैसेज के बाद आप दूसरे पेज पर लैंड होते हैं तो ये भी हो सकता है कि ट्रांजिशन समय में आपका डेटा चोरी हो जाए.

* यूजर नेम डालने वाले पेज पर कई सारे मैसेज दिखाए जाते हैं जो ये कहते दिखते हैं कि वाकई मैसेज डिक्रिप्ट हो रहे हैं. ये फेक हो सकता है.

* ऐसा मुमकिन है कि कोई हैकर स्पैम की तरह सभी यूजर्स को ये मैसेज भेज रहा हो और आपके पास भी ऐसा अनॉनिमस मैसेज आए.

* टास्क पूरे करते समय आपको एप डाउनलोड करने को कहा जाता है. इसे बिलकुल ना करें, इससे रैनसम वेयर का भी खतरा है.

* कंपनी की तरफ से कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है तो इसके स्पैम होने की गुंजाइश बहुत ज्यादा है.

* इससे आपके फोन को नुकसान भी हो सकता है.

* हो सकता है वॉनाक्राई की तरह आपसे बिटक्वाइन मांगे जाएं आपका फोन खोलने के लिए.

तो बंधु इस गीता का सार यही था कि भले ही आधार पर बवाल कर प्राइवेसी का गीत गाने वालों ने सराहा को अपनी गूगल डीटेल्स, कॉन्टैक्स डीटेल्स सब दे दी हों फिर भी अभी कम से कम पब्लिकली आप सुरक्षित हैं. इस तरह के किसी भी एक्सपेरिमेंट को ना करें क्योंकि ये ऑफिशियल नहीं है.

ये भी पढ़ें-

इस खबर को पढ़कर आप 'Sarahah' से करेंगे तौबा

सिर्फ सोशल मीडिया की मदद से मिल सकती है नौकरी!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय