New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2018 09:36 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

स्मार्टफोन की दुनिया में लगातार नए-नए प्रयोग होते रहते हैं और लगातार नए फीचर्स आ रहे हैं. हर साल स्मार्टफोन के मॉडल और फीचर्स दोनों ही बदल जाते हैं. लगातार बदल रहे मार्केट के लिए कंपनियां भी वैसी ही तैयारी कर रही हैं. सैमसंग, शाओमी, माइक्रोमैक्स, एपल सभी कंपनियां अपने-अपने तरीके से अपना प्रोडक्ट बेहतर बना रही हैं. इसी कड़ी में सैमसंग ने शायद थोड़ी ज्यादा ही क्रिएटिविटी दिखा दी है.

सैमसंग कंपनी ने साउथ कोरियन मार्केट के लिए नया फोन लॉन्च किया है. इसका नाम है Galaxy J2 Pro. ये एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन है यानी काफी लो बजट और ये एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. अभी तक तो आपको लग रहा होगा कि ये बाकी स्मार्टफोन्स की तरह ही है पर असल में ये स्मार्टफोन बिना इंटरनेट के काम करता है.

सैमसंग, सैमसंग J2 Pro, स्मार्टफोन, सोशल मीडिया

चौंक गए? इसे क्रिएटिविटी की हद कहें या फिर एक खराब फैसला पर आज के जमाने में जहां डेटा के दाम सब्जियों से भी ज्यादा सस्ते हो गए हैं वहां बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के फोन लॉन्च करना किसी मार्केट रिस्क से कम नहीं है. हमारे हिसाब से ये बाकी स्मार्टफोन्स के बीच एक अपवाद की तरह ही दिखेगा, लेकिन सैमसंग को लगता है कि इसके कई खरीददार होंगे.

इसके ग्राहक कोई भी हो सकते हैं जैसे वरिष्ठ नागरिक या फिर वो लोग जो पहली बार फीचर फोन छोड़कर स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं या फिर वो लोग जिन्हें एक सेकंड्री फोन चाहिए सिर्फ और सिर्फ कॉलिंग के लिए, या फिर स्टूडेंट्स के लिए जो पढ़ाई में ज्यादा ध्यान लगाना चाहते हैं, लेकिन अगर बाकी यूजर्स की बात करें तो ये फोन शायद उन्हें आकर्षित न कर सके.

गैलेक्सी J2 प्रो उन लोगों के लिए है जिन्हें इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करना और वो कुछ खास एप्स में ही काम चला सकते हैं. ये फोन कुछ एप्स चला सकेगा, लेकिन उन्हें प्लेस्टोर से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे क्योंकि इंटरनेट तो है नहीं. ये बिना किसी झंझट वाला स्मार्टफोन है जो थोड़ा कम स्मार्ट होगा.

कैसे हैं फीचर्स?

हार्डवेयर्स की बात करें तो सैमसंग के इस फोन में 5 इंच की qHD (540x960 पिक्सल) वाली सुपर AMOLED डिस्प्ले स्क्रीन है. इसके अलावा, 1.4GHz क्वाड-कोर प्रोसेसर है. साथ ही 1.5GB रैम होगी. 16GB इंटरनेशनल स्टोरेज के साथ-साथ 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा भी है. इस फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है. बैटरी के मामले में 2600 mAh पावर की बैटरी है. ये फोन 4G LTE सिम सपोर्ट के साथ तो आता है जिससे आप कॉल्स कर सकते हैं, टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं ले सकते हैं, लेकिन जैसा की पहले बताया गया था इस फोन से इंटरनेट कनेक्ट नहीं किया जा सकता है.

सैमसंग J2 प्रो स्मार्टफोन 199,100 KRW (लगभग 12000 रुपए) में लॉन्च किया गया है. अभी ये फोन किसी और देश में बिकेगा या नहीं इसके बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी और प्रमोशन के तौर पर साउथ कोरिया के स्टूडेंट्स (जिनकी उम्र 18 से 21 साल है) को एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत ये फोन दिया जा रहा है. ये फोन ब्लैक और गोल्ड रंग में उपलब्ध है.

अब एक बार फीचर्स पर गौर करिए. इंस्टाग्राम और फेसबुक चलेगा नहीं, लेकिन सेल्फी कैमरा दिया गया है, 4G सिम सपोर्ट तो है, लेकिन इंटरनेट का कोई काम नहीं. 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी किसी काम का नहीं रहेगा. 1.5Gb रैम और बेहतर प्रोसेसर होने के कारण ये तेज़ी से चलेगा तो, लेकिन क्या ये वाकई लोगों के उतने काम आ पाएगा? इसे एक हाई-क्लास फीचर फोन तो कहा जा सकता है, लेकिन ये स्मार्टफोन सैमसंग के लिए कितना स्मार्ट साबित होता है ये तो वक्त ही बताएगा.

ये भी पढ़ें-

ये 5 ऐप आपकी निजी जानकारियां कहीं और पहुंचाते हैं!

Whastapp का ये नया फीचर Paytm को टक्कर देने के लिए काफी है...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय