New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2018 05:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वॉट्सएप के कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए अब एक नई सर्विस आने वाली है. यहां बात हो रही है उन लोगों की जो वॉट्सएप पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं. वॉट्सएप पेमेंट वैसे तो अभी बहुत कम लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इसके अपडेट्स देखकर ऐसा लगता है कि ये जल्द ही सबके लिए रोलआउट हो सकता है.

क्या है नया?

वॉट्सएप पेमेंट्स फीचर में एंड्रॉयड बीटा वर्जन एप में रिक्वेस्ट मनी (Request Money) फीचर जोड़ा गया है. ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस तरह का फीचर हर UPI (Unified Payments Interface) आधारित पेमेंट एप में होता है जैसे गूगल तेज़, phonePe, पेटीएम. इसकी मदद से यूजर QR कोड स्कैन कर अपना UPI ID डाल सकता है और पेमेंट की मांग कर सकता है. इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें दूसरे व्यक्ति को वॉट्सएप का यूजर होने की जरूरत नहीं है. जिससे पैसे लेने हैं उसका UPI ID किसी अन्य एप का भी हो सकता है.

वॉट्सएप, तकनीक, फीचर, सोशल मीडिया, पेमेंट, पेटीएम

इस फीचर की मदद से वॉट्सएप यूजर्स अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी भी UPI यूजर से पैसे मंगवा सकता है.

कैसे करेगा काम..

अभी ये सिर्फ एंड्रॉयड वॉट्सएप बीटा यूजर्स के लिए आया है. इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को Settings> Payments > New Payment ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां पर एक ऑप्शन आएगा जिसमें UPI ID या फिर स्कैन QR कोड स्कैन करने का ऑप्शन है.

वॉट्सएप, तकनीक, फीचर, सोशल मीडिया, पेमेंट, पेटीएमकुछ इस तरह का ऑप्शन दिखेगा

वॉट्सएप UPI पेमेंट के जरिए पैसे लेने और पैसे देने दोनों का ही ऑप्शन देता है. रिक्वेस्ट मनी और सेंड मनी दोनों ऑप्शन होने से फायदा ये है कि अगर मान लीजिए किसी ने गूगल तेज़ से वॉट्सएप यूजर को पैसे भेजे तो भी ये काम पूरा हो जाएगा. हालांकि, पेमेंट रिक्वेस्ट 24 घंटों के लिए ही वैलिड है. इसलिए टाइम लिमिट का ध्यान रखना होगा.

एक बार रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट किया गया तो पैसे इंस्टेंट यूजर के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. वॉट्सएप इसके बाद पेमेंट रिक्वेस्ट की एक लिस्ट दिखाएगा और पेमेंट सेटिंग्स, रिक्वेस्ट स्टेटस आदि सब कुछ देगा. ध्यान रहे कि ये फीचर अभी सभी वॉट्सएप यूजर्स के लिए नहीं आया है. ये सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए है.

जब वॉट्सएप पेमेंट फीचर लॉन्च हुआ था तब इसकी बहुत आलोचना हुई थी क्योंकि इसमें UPI के सारे फीचर्स नहीं थे. लेकिन अब धीरे-धीरे कर इसे बेहतर बनाया जा रहा है. पेमेंट मोड अभी भी बीटा टेस्टिंग पर है, लेकिन यूजर्स को अब धीरे-धीरे नोटिफिकेशन मिलने लगा है. साथ ही, जिन वॉट्सएप यूजर्स को ये ऑप्शन मिल गया है वो अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज कर उन्हें इन्वाइट कर सकते हैं. ये उसी तरह से है जैसे पहले वॉट्सएप वॉइस कॉलिंग ऑप्शन आया था. फिलहाल वॉट्सएप का ये नया फीचर इसे कई UPI पेमेंट एप्स जैसा बना देगा और अगर सिर्फ भारत की बात करें तो ये यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. खास तौर पर तब जब पेटीएम से ज्यादा वॉट्सएप यूजर्स हैं भारत में और डिजिटल पेमेंट का ट्रेंड धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें-

ये 5 ऐप आपकी निजी जानकारियां कहीं और पहुंचाते हैं!

Facebook का वो 'साया' सामने आ गया है जिसे जकरबर्ग छुपाना चाहते थे

#वाट्सएप, #UPI, #तकनीक, Whatsapp, Social Media, Latest News

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय