New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जनवरी, 2019 03:04 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

फरवरी नजदीक आते ही सैमसंग के नए गैलेक्सी सीरीज के स्मार्टफोन की बातें शुरू हो जाती हैं. इस साल लॉन्च होगा Samsung Galaxy S10. गैलेक्सी S10 की रिलीज डेट की बात करें तो सैमसंग अपना अनपैक इवेंट 20 फरवरी को सेनफ्रांसिस्को में करने वाली है. जहां इसकी लॉन्चिंग अभी 1 महीने दूर है वहीं गैलेक्सी S10 को लेकर इंटरनेट पर अफवाहों का बाजार गर्म है. एक के बाद एक इस फोन से जुड़ी कई खबरें आ रही हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इस बार का गैलेक्सी S10 कुछ खास होगा.

कौन-कौन से फीचर्स हो सकते हैं गैलेक्सी S10 में?

स्क्रीन: इनबिल्ट फिंगरप्रिंट स्कैनर और ऑल स्क्रीन लुक के साथ आएगा गैलेक्सी S10

खबरों की मानें तो गैलेक्सी S10 में ऑल स्क्रीन लुक होगा. वैसे तो गैलेक्सी S8 के समय से ही ऑल स्क्रीन लुक और bezel लेस डिस्प्ले को लेकर सैमसंग कंपनी काम कर रही है पर स्क्रीन फीचर्स गैलेक्सी S10 में बेहतर होंगे. साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि इसमें 'होल पंच' होगा यानी फ्रंट कैमरा स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर में स्क्रीन का ही हिस्सा होगा. साथ ही, लंबे समय से चर्चा का विषय बना हुआ इन स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर भी गैलेक्सी S10 के साथ अपना डेब्यू कर सकता है. साथ ही, हो सकता है कि गैलेक्सी S10 का साइज थोड़ा सा बड़ा हो.

पावर: लगेगा 2019 का सबसे पावरफुल चिप.

जहां तक पावर का सवाल है तो स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट इसका हिस्सा हो सकता है. क्वालकॉम कंपनी का ये प्रोसेसर काफी पावरफुल है और ऐसा माना जा रहा है कि 2019 के लगभग सभी कंपनियों के फ्लैगशिप डिवाइस में ये प्रोसेसर लगा होगा.

सैमसंग गैलेक्सी, गैलेक्सी S10, सैमसंग गैलेक्सी S10गैलेक्सी S10 की स्क्रीन और लुक्स के साथ-साथ उसकी पावर पर भी काफी ध्यान दिया जाएगा.

मॉडल: एपल की तर्ज पर एक साथ लॉन्च होंगे तीन मॉडल

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सैमसंग गैलेक्सी S10 के तीन मॉडल आएंगे. जैसे आईफोन के आते हैं. सैमसंग गैलेक्सी S10, S10 plus और S10 Lite या S10 E. ये आईफोन XS, XS plus और XR के लिए होगा. हमेशा से सैमसंग गैलेक्सी नोट और गैलेक्सी S सीरीज को आईफोन का प्रतिद्वंद्वी माना जाता रहा है और इस बार भी साउथ कोरियन कंपनी शायद कोई मौका न छोड़े.

हालांकि, खबरों की माने तो सैमसंग कंपनी इस बार अपने स्मार्टफोन का 5G मॉडल भी ला सकती है. जिसे गैलेक्सी S10 X कहा जाएगा. अगर ऐसा होता है तो यकीनन सैमसंग के पास आईफोन से बेहतर एक फीचर और आ जाएगा. हां पर ये उन्हीं देशों के लिए होगा जहां 5G नेटवर्क की सुविधा 2019 में शुरू हो जाएगी.

कीमत का क्या?

जहां तक कीमत की बात है तो सैमसंग गैलेक्सी S10 की रेंज अलग-अलग होगी. ये 55 हज़ार से लेकर 80 हज़ार तक के बीच जा सकता है. सबसे बेसिक वेरिएंट सबसे कम दाम का होगा. ऐसा भी हो सकता है कि एपल की तरह इस बार सैमसंग भी 1 लाख का वेरिएंट मार्केट में उतार दे.

अन्य फीचर्स: 3D फेस मॉडलिंग और कैमरा होगा खास

स्पेसिफिकेशन शीट में सैमसंग गैलेक्सी S8 और S9 में बहुत ज्यादा फर्क नहीं रहा था और इसलिए सैमसंग की थोड़ी सी किरकिरी भी हुई थी, लेकिन अगर बात करें गैलेक्सी S10 की तो ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इसमें कैमरा क्वालिटी काफी बढ़ा दी जाएगी और S10 lite वर्जन ज्यादा छोटा और ज्यादा पावरफुल होगा.

एक वायरल वीडियो ये बता रहा है कि सैमसंग गैलेक्सी S10 में हेडफोन जैक होगा. वैसे पहले से ही ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि सैमसंग गैलेक्सी सीरीज के अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन में एपल आईफोन की तरह 3.5mm का हेडफोन जैक हटा दिया जाएगा, लेकिन अभी लग रहा है कि कंपनी अभी भी अपने पुराने मॉडल में जा रही है.

अगर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिप का इस्तेमाल गैलेक्सी S10 में किया जाता है तो उस चिप की एक खासियत भी है. ये चिप पोर्ट्रेट मोड में वीडियो फीचर सपोर्ट करती है. ऐसा होगा तो डेप्थ के साथ bokeh effect में वीडियो भी बनाए जा सकेंगे. अभी तक फोटोज में पोर्ट्रेट मोड की काफी तारीफ की जाती है.

फेस अनलॉक: एपल से बेहतर चिप का इस्तेमाल

एपल अपना फेस अनलॉक सिस्टम ला चुकी है और उसे काफी पसंद भी किया गया है. सैमसंग गैलेक्सी S9 में Iris scanner आया था, लेकिन अब ये कहा जा रहा है कि गैलेक्सी S10 में आइरिस स्कैनर को हटाकर 3D फेस आईडी का इस्तेमाल होगा. नई क्वालकॉम चिप में 50,000 इंफ्रारेड डॉट्स मैप करने की सुविधा है. एपल में ये 30,000 इंफ्रारेड डॉट्स ही है.

ऐसे में सैमसंग भी एपल की तर्ज पर न्यू बायोमेट्रिक लॉक सिस्टम इस्तेमाल करेगी.

नया इंटरफेस: फोन पर एक हाथ से काम करना होगा आसान

CNET की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग कंपनी ने ये बात स्वीकार की है कि अब कंपनी का नया इंटरफेस One UI interface आने वाले सभी फोन्स में इस्तेमाल किया जाएगा. ये इंटरफेस नवंबर 2018 में हुई सैमसंग डेवलपर्स कांफ्रेंस में पेश किया गया था. ये इंटरफेस ज्यादा आसान है और इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बड़े फोन को भी आसानी से एक हाथ से ऑपरेट किया जा सके. ये एंड्रॉयड पाई (Android pie 9.0) के साथ काम करेगा.

ये भी पढ़ें-

5G नेटवर्क पर रिमोट-सर्जरी की कामयाबी अच्छी खबर नहीं है

ऑनलाइन गेम के लिए शशि थरूर का बिल फायदे का सौदा है या नुकसान की खाई?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय