charcha me| 

टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   09-08-2018
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 आखिरकार 9 अगस्त को रिलीज हो रहा है. सैमसंग का नया गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट भारतीय समय के अनुसार रात 8.30 बजे से शुरू होगा. सैमसंग नोट 7 की ट्रैजेडी के बाद सैमसंग नोट 8 भी इस कमी को पूरी करने में नाकाम साबित हुआ था. हालांकि, गैलेक्सी नोट 8 ने कोरिया में 1.7% और यूएस में 1% मार्केट शेयर हासिल कर लिया था, लेकिन फिर भी अगर 2017 के फ्लैगशिप्स को देखें तो बाकी फोन्स भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे.

खैर, अब गैलेक्सी नोट 9 से बहुत ज्यादा उम्मीदें लगाई जा रही हैं. इसके तीन कारण हैं..

1. आईफोन अब और भी ज्यादा महंगे हो गए हैं.2. गैलेक्सी नोट 8 को लोगों ने पसंद तो किया था.3. आईफोन 9 से टक्कर लेने के लिए सैमसंग इस बार सब कुछ करेगा.

इस बार सैमसंग की तरफ से S पेन जो नोट सीरीज की जान कहा जाता है इस साल उसमें कई वेरिएशन देखने को मिलेंगे. खबरों के मुताबिक S पेन काफी बदला हुआ दिखेगा.

सैमसंग, गैलेक्सी नोट 9, सैमसंग गैलेक्सी, स्मार्टफोन, तकनीक गैलेक्सी S पेन में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी आएगी

कैसे हो सकते हैं फीचर्स..

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 के फीचर्स के बारे में अभी कंपनी के तो कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन अगर खबरों की बात करें तो इसके अमूमन सारे फीचर्स इंटरनेट पर लीक हो गए हैं.

इस फोन में 6.4 इंच की QHD (HD से 8 गुना बेहतर क्वालिटी वाली) सुपर AMOLED स्क्रीन हो सकती है. इसके अलावा, पिछली बार की तरह इस बार भी इन्फिनिटी डिस्प्ले होगा. इस फोन में Exynos 9820 या फिर स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर हो सकता है. भारत में अक्सर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर वाला मॉडल लॉन्च किया जाता है.

लीक हुई जानकारी के मुताबिक सैमसंग इस बार 8GB रैम और 512GB स्टोरेज वाला फोन लॉन्च कर सकती है. यानी स्टोरेज के मामले में सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 बहुत बेहतर होगा.

कैमरा की बात करें तो गैलेक्सी नोट 9 में डुअल कैमरा सपोर्ट होगा और कैमरा के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर लगा होगा. पिछले साल के मुकाबले कैमरा डिजाइन में थोड़ा अलग होगा. कैमरा हॉरिजॉन्टली दिखेगा. पिछले साल नोट 8 में कैमरा पोजीशन वर्टिकल थी और फिंगरप्रिंट सेंसर कैमरा के बगल में था, लेकिन इस बार डिजाइन अलग है.

सैमसंग, गैलेक्सी नोट 9, सैमसंग गैलेक्सी, स्मार्टफोन, तकनीक गैलेक्सी नोट 9 की कैमरा प्लेसिंग कुछ अलग होगी

इसके अलावा, कैमरा फीचर्स में भी कुछ बदलाव दिखेंगे. बेहतर OIS (Optical Image Stabilization), शटर बटन आदि होगा.

सैमसंग नोट 9 4000 mAh पावर की बैटरी के साथ आएगा. इसका नया वायरलैस चार्जिंग पैड भी बेहतर होगा. ये सिर्फ गैलेक्सी नोट 9 को ही नहीं बल्कि गैलेक्सी वॉच को एक साथ चार्ज करने की सुविधा भी देगा. गैलेक्सी नोट 9 के साथ ही नई गैलेक्सी वॉच भी आएगी.

सैमसंग का स्टाइलस यानी S पेन अब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आएगा. इसके कारण, यूजर्स अपने फोन को S पेन की बटन दबाकर कुछ दूरी पर से भी अनलॉक कर सकेंगे. इसके अलावा, प्रेशर सेंसिटिविटी के मामले में भी ये बेहतर होगा. सैमसंग शायद इस बार गोल्ड रंग का S पेन भी लेकर आए.

कीमत और उपबल्धता..

गैलेक्सी नोट 9 की बात करें तो इंडोनेशिया की रिपोर्ट बताती है कि ये फोन लगभग IDR 13,500,000 (लगभग 64000 रुपए) के आस-पास की कीमत में लॉन्च होगा. इस फोन का 512GB वेरिएंट IDR 17,500,000 (करीब 82,200 रुपए) में लॉन्च हो सकता है.

याद करें तो गैलेक्सी नोट 8 का 64GB वेरिएंट भारत में 67,900 रुपए की कीमत में लॉन्च हुआ था. ऐसा कहा जा रहा है कि सैमसंग का नया नोट 9 फोन 24 अगस्त से सेल पर जाएगा. हालांकि, ये भारतीय मार्केट के लिए कब तक लॉन्च होगा इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है. फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन साइट्स ने पहले ही इसके बारे में टीजर देना शुरू कर दिया है तो उम्मीद है कि ये जल्दी ही आ जाए.

ये भी पढ़ें-

Facebook-Whatsapp Blocking: क्या ये समस्या का स्थायी समाधान हो सकता है?

Google Android 9.0 Pie लांच ने जरूरी फीचर्स वाली नई खिड़की खोल दी है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय