New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2017 04:00 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

डियर मिस्टर अंबानी,

आपने जो तोहफा हमें दिया है उसकी जितनी तारीफ की जाए कम ही है. यकीन मानिए आपका समर ऑफर सभी जियो यूजर्स के लिए गर्मी में ठंडी छांव की तरह आया है. पहले जहां प्राइम ऑफर लेने और रीचार्ज करवाने के बारे में लोग सोच ही रहे थे वहीं आपने एक अनाउंसमेंट करके सभी की बोलती बंद कर दी है.

कभी याद आते हैं वो दिन जब हम 1GB डेटा के लिए 250 रुपए दिया करते थे और 2GB पैक को लग्जरी समझा करते थे. अब देखिए ना 6 महीने के फ्री इंटरनेट के बाद भी लगता है कि थोड़ी मियाद और बढ़ा दी जाती तो अच्छा होता और एक बार जियो की डेली लिमिट खत्म होने पर मन मायूस हो जाता है. एक तरफ फाइनेंस बिल, जीएसटी जैसी चिंताओं से मन भारी हो रहा है कि महंगाई बढ़ जाएगी और दूसरी तरफ आपने जियो को तीन महीने के लिए और फ्री कर थोड़ी राहत दे दी है. रहना, खाना और किराया भले ही महंगा हो जाए, लेकिन सोशल मीडिया तो नहीं होगा ना. आखिर आटा मिले ना मिले डाटा की आदत लोगों को लग ही गई है.  

jio_650_040117035030.jpg

वैसे, आपने 31 मार्च की रात का ही नक्षत्र-योग क्यों चुना - क्या आपको डर था कि अगले दिन अनाउंस करेंगे तो लोग अप्रैल फूल समझेंगे? जो भी हो अंबानी जी, लेकिन आप सभी यूजर्स के लिए एक आदर्श ब्वॉयफ्रेंड की तरह काम कर रहे हैं जो बिना किसी बात के ही अपनी गर्लफ्रेंड को खुश करने के लिए सर्प्राइज देता रहता है. एक बात तो है आपकी ये स्ट्रैटजी कुछ ऐसे काम करेगी कि जब तक रीचार्ज करवाने की नौबत आएगी तब तक लोगों को आपकी इतनी आदत हो जाएगी कि बिना जियो के ना जिया जाएगा. कहीं यही कारण तो नहीं है आपके लगातार सर्प्राइज देने का? अब जिन लोगों ने अपनी जियो सिम ये सोच कर तोड़ दी होगी कि अब तो इसके पैसे देने होंगे उन्हें तो यकीनन बहुत बुरा लग रहा होगा.

एक दौर था रिलायंस का कर लो दुनिया मुट्ठी में वाला, जिसमें आपके पिता जी ने लोगों को इतना सस्ता मोबाइल फोन दिया था कि सेलफोन क्रांति आ गई थी और एक अब है 4G वाला जिसमें आपने इस कदर लोगों को जियो की आदत डाल दी है कि लोग अब असल में मिलने से ज्यादा वीडियो कॉलिंग करना पसंद करते हैं. दादी से लेकर पोते तक सभी हाईटेक हो गए हैं, लेकिन यकीन मानिए जियो की स्पीड ना आने पर नेटवर्क को गरियाते भी हैं. पर वो कहते हैं ना लालच कभी खत्म नहीं होता. आप जितना भी कर दें ये कम ही लगेगा.

पहले तीन महीने खत्म होने वाले थे तो लोगों ने अपनी जियो सिम को त्यागने का फैसला कर लिया था, लेकिन फिर तीन महीने का हैट्रिक प्लान दे दिया. अब तक लोगों ने ये फैसला तो ले ही लिया था कि 99 रुपए वाली मेंबरशिप तो ले ही लेंगे, लेकिन रीचार्ज के लिए जो अभी भी सोच रहे थे उनके लिए आपने एक और द्वार खोल दिया. हालांकि, जो लोग 149 रुपए का रीचार्ज करवा चुके हैं उनका मन शंका से भर गया, लेकिन फिर भी नए सूरज की तरह जैसे ही कल ये बात पता चली कि अब आगे से हमें किसी तरह का रीचार्ज अगले तीन महीने नहीं करवाना पड़ेगा तब से मन को शांती है. पर लोगों को क्या कहेंगे जो रीचार्ज में होने वाली दिक्कतों के लिए रो रहे हैं और ट्विटर पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं.

jio_651_040117035038.jpg

भले ही सभी कहते हों कि लालच बुरी बला है, लेकिन इस बला से दूर होना कोई नहीं चाहता. पर ट्विटर के सिपाही तो समर सर्प्राइज ऑफर की घोषणा करने पर वापस आपकी बटालियन में शामिल हो गए हैं. तो कुल मिलाकर आप इस बात के लिए फिर से तैयार हो जाएं कि अगर जुलाई से आपने हर महीने रीचार्ज वाला प्लान पेश किया तो फिर युद्ध जरूर छिड़ेगा और अगर फिर से आपने कोई फ्री प्लान दे दिया तो उसके बाद जो एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन का होगा उसके लिए मुझे उनसे सहानुभूति है. पर मुझे फिर भी यकीन है कि जब भी आपका प्लान आएगा तब लोग जरूर जियो का मंथली रीचार्ज जरूर करवाएंगे.

वो दोहा है ना कबीर का...

धीरे-धीरे रे मना, धीरे सब कुछ होय, माली सींचे सौ घड़ा, ॠतु आए फल होय।

अर्थ : मन में धीरज रखने से सब कुछ होता है. अगर कोई माली किसी पेड़ को सौ घड़े पानी से सींचने लगे तब भी फल तो ऋतु आने पर ही लगेगा!

धीरज रखिएगा, आपकी स्ट्रैटजी जरूर काम करेगी. फिर भले ही नेटवर्क धीमा हो या फिर कॉल में दिक्कत ... आखिर इतने समय फ्री डेटा तो दे ही दिया था आपने फिर किसी की कोई खरी-खोटी क्यों सुनेंगे आप. वैसे भी जो लोग आईफोन रखकर भी फ्री जियो सिम और फ्री डेटा की लाइन में लगे थे उनका ये धर्म अब बन ही गया है कि अब फ्री डेटा की मियाद खत्म होने के बाद रीचार्ज करवाएं. उसके बाद भले ही फिर नेटवर्क के लिए कुड़-कुड़ करें... चलिए आगे के लिए आपको शुभकामनाएं.

एक जियो यूजर...

 

 

ये भी पढ़ें-

जियो के एक प्लान से सभी टेलीकॉम कंपनियां घायल

जियो नहीं ये कंपनी दे रही है सबसे सस्ता 4G डेटा!

#जियो, #जियो प्राइम ऑफर, #स्मार्टफोन्स, Jio Prime Offer, Jio New Offer, Reliance Jio Tariff Plans

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय