New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2016 07:19 PM
मंजीत सिंह नेगी
मंजीत सिंह नेगी
  @manjeet.negi.10
  • Total Shares

जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था से लैस अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयरफोर्स वन के बारे में तो आपने सुना ही होगा. लेकिन जल्दी ही भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी भी एयरफोर्स वन जैसे विमान में उड़ते नजर आएंगे.

अभी तक भारतीय प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति एयर इंडिया वन में उड़ते हैं लेकिन आने वाले वक्त में पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह हवा में चुस्त-दुरुस्त सुरक्षा घेरे के बीच विदेश यात्रा करते नजर आएंगे. जी हां प्रधानमंत्री मोदी के लिए जल्द ही देसी एयरफोर्स वन को मंजूरी मिलने वाली है.

आज तक को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली डिफेंस एग्‍जीबिशन्स काउंसिल की 25 जून को होने वाली बैठक में बोइंग 777 सौदे को अंतिम रूप दिया जा सकता है. दो दशकों से अति विशिष्ट लोगों की सेवा कर रही एयर इंडिया वन के बोइंग 747-400 की जगह लेगा बोइंग 777-300 का विमान, जिसे देसी एयरफोर्स वन भी कहा जा रहा है. इस विमान के देखरेख की जिम्मेदारी पहले की तरह ही भारतीय एयरफोर्स निभाएगी.

रक्षा जानकार एयर कोमोडोर प्रशांत दीक्षित की माने तो विशेष प्रकार के मेटल से बने इस विमान में तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं. दुश्मन के रडार को चकमा देने में सक्षम यह विमान किसी भी समय हवाई हमला होने की स्थिति में जवाबी कार्रवाई भी कर सकता है.

modi-in-airforce-one_062016065425.jpg
जल्द ही पीएम मोदी और राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयर फोर्स वन जैसे विमान में सफर करते नजर आएंगे

इस विमान में बैठकर कहीं से, किसी भी वक्त, दुनिया के किसी भी राष्ट्र के प्रमुख से संपर्क स्थापित किया जा सकता है. साथ ही इस विमान में एक बार में 100 लोगों का भोजन बनाने, 2,000 लोगों के लिए भोजन स्टोर करने की व्यवस्था है. इस विमान में अनिश्चितकाल तक उड़ान भरने के लिए हवा में ही ईंधन भरने की सुविधा मौजूद है.

साथ ही यह विमान अत्याधुनिक संचार सुवधाओं से लैस है. इसकी चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ये ग्रेनेड व रॉकेट के वार झेल सकता है और दुश्मन के रडार को चकमा दे सकता है. इतना ही नहीं ये विमान दुश्मन पर मिसाइल हमला भी कर सकता है.

यह भी पढ़ें: बराक ओबामा की कार की 10 खास बातें

इस विमान में किसी आपात स्थिति के लिऐए 24 घंटे डॉक्टर उपलब्ध रहते हैं और इसमें आपातकाल के लिए एक ऑपरेशन थिएटर भी है. इसके साथ ही इसमें टेलीफोन, रेडियो सेवा, कम्प्यूटर कनेक्शन, 19 टीवी सेट और सभी ऑफिस उपकरण भी मौजूद हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के हवाई किले एयरफोर्स वन को दुनिया की कोई भी ताकत भेद नहीं सकती. इसी एयरफोर्स वन की तर्ज पर हमारे देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए भी तैयार होने जा रहा है देसी एयरफोर्स वन. इस देसी एयरफोर्स वन में सुरक्षा से जुड़ी वो तमाम खूबियां होंगी जो आपने अमेरिकी एयरफोर्स वन के बारे में सुनी हैं.

इन एयरक्राफ्ट्स को जरूरत के हिसाब से मॉडीफाई किया जाएगा. एयरक्राफ्ट में एग्जिक्यूटिव ऑफिस और बेडरूम भी होगा. ये उच्च तकनीकी सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा. किसी भी आपात स्थिति में साउंड अलर्ट के लिए रडार वार्निंग रिसीवर लगाए जाएंगे. सबसे बड़ी बात ये कि एयरक्राफ्ट किसी भी तरह के मिसाइल हमले को रोकने में सक्षम होगा.

लेखक

मंजीत सिंह नेगी मंजीत सिंह नेगी @manjeet.negi.10

लेखक आज तक न्यूज चैनल में विशेष संवाददाता हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय