New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2017 05:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्या होगा अगर आपसे कोई कहे कि वॉट्सएप अब चार्जेबल होने वाला है? एक समय था जब वॉट्सएप के एक साल के सब्सक्रिप्शन के लिए 56 रुपए लिए जाते थे. ये सब्सक्रिप्शन फीस 2016 में बंद कर दी गई थी और तब से लेकर अब तक वॉट्सएप इस्तेमाल करने वालों के लिए कोई चार्ज नहीं लगाया जाता है. लेकिन अगर खबरों की मानें तो एक बार फिर वॉट्सएप चार्जेबल हो जाएगा.

कुछ नया बिजनेस मॉडल...

जब से फेसबुक ने वॉट्सएप को तब से लगातार इसमें बदलाव आते जा रहे हैं. वॉट्सएप का कोई बिजनेस मॉडल नहीं रहा है. ये एप शुरुआत से लेकर अब तक बिना किसी विज्ञापन के चला है. जब फेसबुक ने वॉट्सएप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था तब इसके एक बिजनेस मॉडल की बात कही गई थी, लेकिन अभी तक कोई ठोस मॉडल बन नहीं पाया है.

फेसबुक, वॉट्सएप, सोशल मीडिया

नया बिजनेस मॉडल बनाने की बात तो काफी पहले से चल रही थी, लेकिन अब फेसबुक ने इसे लेकर एक नया बिजनेस मॉडल बना लिया है. कम से कम ऐसा बोला तो जा रहा है. वॉट्सएप अभी भी फ्री है, लेकिन फेसबुक ने जो नया रास्ता खोजा है उससे काफी फायदा जरूर उठाया जा सकता है. नए बिजनेस मॉडल में फेसबुक की तरफ से अब बिजनेस टू कस्टमर मॉडल वॉट्सएप के लिए दिया जाएगा.

वॉट्सएप के नए मॉडल में एप की तरफ से कंपनियां और छोटे व्यापारी सीधे कस्टमर्स यानि यूजर्स से बात कर सकेंगे. ये मॉडल अभी टेस्टिंग फेज में है. इससे यूजर्स को ज्यादा परेशानी नहीं होगी क्योंकि इस मॉडल में यूजर्स को सिर्फ वही कंपनियां कॉन्टैक्ट कर पाएंगी जिनकी परमीशन यूजर ने दी होगी. उदाहरण के तौर पर अगर यूजर ने फिल्म टिकट बुक करवाने वाली कंपनी को चुना है तो पर्सनल वॉट्सएप पर सिर्फ बुक माय शो जैसे एप के ही मैसेज आएंगे. बिजनेस या एंटरप्राइज की एक वैरिफाइड प्रोफाइल भी होगी जिसके आगे ग्रीन टिक दिखेगा. ये वैसा ही होगा जैसा इंस्टाग्राम, ट्विटर या फेसबुक पर होता है.

खबरों की माने तो वॉट्सएप का ये नया फीचर एक एप की शक्ल में आएगा और इसे छोटी कंपनियों के साथ टेस्ट भी किया जा रहा है.

कब होगा लॉन्च...

इसे लॉन्च होने में अभी समय है और ये अभी सिर्फ टेस्टिंग फेज में है. अभी तक काफी कम कंपनियों ने इस पायलेट प्रोजेक्ट में हिस्सा लिया है.

क्या होगा सिक्योरिटी का...

वॉट्सएप ने पहले ही कहा था कि चाहें जो भी हो जाए एन्क्रिप्शन मॉडल तो वॉट्सएप पर रहेगा. यानि कोई भी अन्य इंसान वॉट्सएप के मैसेज नहीं पढ़ पाएगा, लेकिन शायद ये बिजनेस मॉडल के बाद न हो पाए! इसका कारण ये है कि अगर वॉट्सएप मैसेज पढ़ेंगे नहीं तो आखिर कैसे कंपनियों तक यूजर्स की जानकारी पहुंच पाएगी और दूसरा ये कि बिना किसी विज्ञापन के अगर वॉट्सएप से पैसे कमाने हैं तो कंपनियों को भी सीधे यूजर्स से बात करनी होगी.

इस मॉडल को लाने के दो कारण हो सकते हैं. पहला तो ये कि कंपनियों के जरिए वॉट्सएप को फायदा मिलेगा और रेवेन्यु बनेगा और दूसरा ये कि इससे कंपनियां सीधे कस्टमर तक पहुंच पाएंगी.

खैर, जो भी हो अभी ये सिर्फ टेस्टिंग पर ही है और अभी इसके बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, कब तक लॉन्च होगा और भारत में कब तक आएगा इसके बारे में भी कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन ये तो है कि जल्द ही वॉट्सएप की तरफ से रेवेन्यु के लिए कुछ नया आ सकता है.

ये भी पढ़ें-

स्‍मार्टफोन की दुनिया में क्या बदल जाएगा 12 सितंबर के बाद...

कैसी होती है एक आईफोन की जिंदगी..

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय