New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2017 01:27 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

जब से जियो आया है तब से ही भारत में एक नई क्रांति सी आ गई है. अब देखिए न हर महीने नए ऑफर, हर महीने नया केस. जितने ऑफर अंबानी जी ने यूजर्स को दिए हैं उतने ही नए केस भी लड़े हैं. कभी कोर्ट केस तो कभी TRAI की फटकार. अब नया मामला ऐसा है कि TRAI ने जियो को समर सर्प्राइज ऑफर खत्म करने को कह दिया है. ऐसा सुनकर कई यूजर परेशान हैं तो कई के मन में सवाल हैं? कुछ को लगता है कि उनका लिया गया पैक ना खत्म हो जाए.

1. अभी खत्म नहीं हुआ ऑफर...

TRAI का फैसला आते ही जिन लोगों को लग रहा है कि अब कुछ नहीं हो सकता उन्हें एक बार फिर सोचने की जरूरत है. जियो ने अपना आधिकारिक स्टेटमेंट जारी किया है. ("Jio is in the process of fully complying with the regulator's advice, and will be withdrawing the 3 months complimentary benefits of JIO SUMMER SURPRISE as soon as operationally feasible, over the next few days.")

अगर इस स्टेटमेंट को ध्यान से पढ़ें तो समझ आता है कि ये ऑफर एकदम से बंद नहीं किया गया. जिन लोगों ने पहले से ये ऑफर ले लिया है उन्हें कोई असर नहीं पड़ेगा.

jiosurprise_651_040717011134.jpg

2. अगर अभी लिया तो?

अगर आप अभी रिचार्ज करवाते हैं तो भी आप जियो सर्प्राइज ऑफर के लिए वैलिड रहेंगे. अभी ये बात साफ नहीं है कि ये ऑफर कब तक खत्म हो जाएगा, लेकिन फिलहाल माय जियो एप में और सभी जियो यूजर्स के नोटिफिकेशन में नया प्लान आ रहा है और साथ में ये भी बताया जा रहा है कि ट्राय के आदेशानुसार जियो सर्प्राइज ऑफर बंद कर दिया जाएगा, लेकिन फिर भी प्लान जियो सर्प्राइज ऑफर के ही दिए जा रहे हैं.  

jiosurprise_652_040717011143.jpg

3. कब तक चल सकता है?

ट्राय का ये नोटिस गुरुवार को आया है. 7 तारिख को शुक्रवार है और इसके बाद दो दिन का वीकएंड. इस हिसाब से ये उम्मीद की जा सकती है कि जियो ऑफर सोमवार 10 तारिख तक चले. हालांकि, अभी इसके बारे में कोई आधिकारिक स्टेटमेंट नहीं आया है.

4. रिचार्ज में आ रही है दिक्कत तो?

जिन लोगों ने अभी तक रिचार्ज नहीं करवाया है और जियो ऑफर बंद होने के डर से जल्दी रिचार्ज करवा रहे हैं उन्हें थोड़ी दिक्कत आ सकती है. वजह है कि ज्यादा ट्रैफिक के कारण कई बार रिचार्ज नहीं हो पा रहा है. तो अगर आपके पैसे कट गए हैं और कोई मैसेज नहीं आया है तो जियो केयर पर फोन किया जा सकता है. इसके अलावा, अगर पैसे डेबिट नहीं हो रहे हैं तो रिचार्ज नहीं हुआ है और आपको थोड़ी देर बाद दोबारा कोशिश करनी चाहिए. इसी के साथ, कई यूजर्स को रिचार्ज करने के दो दिन के अंदर तक मैसेज आ रहा है.

5. किसी ने नंबर पोर्ट करवाया है तो?

अगर किसी ने नंबर पोर्ट करवाया है तो सिग्नल में समस्या आ सकती है. इसके अलावा, अगर अभी नबंर पोर्ट हुआ है और रिचार्ज में दिक्कत आ रही है तो जियो केयर से संपर्क करें. अगर पहले ही सिम पोर्ट हो चुकी है तो ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

jiosurprise_653_040717011214.jpg

6. नॉन प्राइम यूजर्स क्या करें?

नॉन प्राइम यूजर्स के लिए जियो पैक्स काफी मंहगे साबित हो सकते हैं (अगर प्राइम मेंबर से तुलना करें तो). नॉन प्राइम यूजर्स 15 अप्रैल तक जियो प्राइम ले सकते हैं. हालांकि, 15 अप्रैल तक उन्हें समर सर्प्राइज ऑफर मिलेगा या नहीं इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

7. इसमें जियो का फायदा कैसे है?

ट्राय के इस आदेश से जियो का फायदा ही होगा. पहली बात तो अभी एकदम से ये ऑफर खत्म नहीं किया गया है. दूसरा ये कि अभी भी जियो इस ऑफर को देने के लिए तत्परता दिखा रहा है. लोगों को नोटिफिकेशन भेजे जा रहे हैं ताकि वो रिचार्ज करवा लें. अगर अभी रिचार्ज हो जाता है तो सभी यूजर्स इस ऑफर के लिए एलिजिबल हो जाएंगे. अब इस तरह से लोगों ने जियो के लिए रिचार्ज करवाना शुरू कर दिया है. जो लोग अभी ना लेने का सोच रहे थे वो भी अब जल्दी रिचार्ज के चक्कर में जियो ऑफर ले लेंगे.

8. नई जियो सिम लेने में क्या कोई नुकसान है?

जियो कि नई सिम लेने में फिलहाल कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अगर सिम जल्दी एक्टिवेट नहीं होती है तो आप उसमें शायद समर सर्प्राइज ऑफर ना ले पाएं. सिम एक्टिवेशन के समय पर निर्भर करेगा इस ऑफर का एक्टिवेशन भी!

ये भी पढ़ें-

अंबानी जी, आप जितना देंगे उतना कम है...

जियो के एक प्लान से सभी टेलीकॉम कंपनियां घायल

#जियो, #जियो प्राइम ऑफर, #जियो डिजिटल, Jio Prime Offer, Jio New Offer, Reliance Jio Tariff Plans

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय