New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अगस्त, 2018 03:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जियो गीगाफाइबर यानी कथित तौर पर भारत का सबसे तेज़ इंटरनेट नेटवर्क. इस सर्विस के रोलआउट होने के लिए लोग बहुत बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. 15 अगस्त का इंतज़ार बेसब्री से हो रहा था कि आखिर कब 15 अगस्त आए और जियो गीगाफाइबर के बारे में जानकारी मिले. 15 अगस्त भी आ गई और जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया. पर एक बात के लिए निराश कर दिया है जियो ने.

गीगाफाइबर के रजिस्ट्रेशन तो शुरू हो गए हैं, लेकिन फिर भी अभी तक इसके प्लान्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. जी हां, ये जियो गीगाफाइबर सर्विस कितने में मिलेगी, क्या फायदे देगी और किस जगह से रोलआउट होगी इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है. पहले लग रहा था कि कम से कम जियो के प्लान तो 15 अगस्त को बता दिए जाएं, या फिर इसकी कीमत और स्पीड से जुड़ी कोई जानकारी तो मिलेगी, लेकिन यूजर्स को इस समय सिर्फ और सिर्फ रजिस्ट्रेशन विंडो से ही संतोष करना पड़ेगा.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन..

जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं इसके लिए MyJio app या फिर Jio.com पर जाना होगा और जियो गीगाफाइबर का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीजियो की इस स्क्रीन से रजिस्ट्रेशन के लिए जाना है

जैसे ही आप जियो गीगाफाइबर का ऑप्शन सिलेक्ट करेंगे आपके सामने एक वेबपेज खुलेगा जिसमें आपको वो ऐड्रेस डालना होगा जहां ये सर्विस आप चाहते हैं. ध्यान रहे इसमें वर्क (काम) और घर दो अलग-अलग ऑप्शन दिए गए हैं. ये बताएगा कि आपको गीगाफाइबर कमर्शियल इस्तेमाल के लिए चाहिए या फिर किसी अन्य काम के लिए.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीइस स्टेप में अपना ऐड्रेस देना होगा

इसके बाद आगे बढ़ने पर एक और वेबपेज खुलेगा जिसमें अपना नाम और नंबर डालना होगा. यानी अब तक जियो आपसे नाम, ऐड्रेस और नंबर की जानकारी ले चुका है.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीइस स्टेप में फोन नंबर रजिस्टर करवाना होगा.

इस स्टेप पर आपको एक OTP जनरेट करना होगा. जैसे ही आप OTP सबमिट करेंगे वैसे ही एक और ऑप्शन आएगा जिसमें आपको अपने घर की डिटेल्स देनी होंगी, जैसे सोसाइटी में रहते हैं, टाउनशिप है या डेवलपर वगैराह-वगैराह. इसके बार सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए. आपका रजिस्ट्रेशन हो गया.

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस तो आसान है, लेकिन इसकी कीमत के मामले में हमें अभी भी अफवाहों पर ही निर्भर रहना पड़ेगा. उम्मीद की जा रही है कि 4500 सिक्योरिटी मनी देने के बाद यूजर्स को 500 रुपए से शुरू होने वाले जियो गीगाफाइबर प्लान मिलेंगे. ये सिक्योरिटी मनी राउटर के लिए है. जियो गीगाफाइबर के बारे में इससे ज्यादा जानकारी अभी नहीं दी गई है. अभी जियो की तरफ से गीगाफाइबर की सिर्फ औपचारिकता ही पूरी की गई है.

जियोफोन 2-

दूसरी सबसे बड़ी बात ये है कि जिस फोन की उपलब्धता और रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू होने की उम्मीद की जा रही थी वो फोन अब 16 अगस्त को 12 बजे फ्लैश सेल पर जाएगा. जी हां, जियो का नया फोन सीधे फ्लैश सेल सिस्टम के जरिए खरीदा जा सकता है. इसके साथ, जियो ने अपने प्रोडक्ट्स बेचने का तरीका बदल दिया है. फ्लैश सेल के साथ ही ये तो तय है कि जियो यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश कर रही है. जियोफोन 2 की कीमत 2999 रुपए है.

जियो मॉनसून हंगामा ऑफर..

जियो का मॉनसून हंगामा ऑफर भी आज से यानी 15 अगस्त से शुरू हो गया है. इस ऑफर के तहत यूजर्स अपना पुराना फीचर फोन बदलकर नया जियो फोन लिया जा सकता है. ऐसा करने पर आपको नए फोन के लिए सिर्फ 501 रुपए देने होंगे और साथ ही 99 रुपए प्रति माह के हिसाब से 6 माह के 594 रुपए देने होंगे.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीजियो मॉनसून हंगामा ऑफर

ऐसा नहीं है कि सारे फोन जियो फोन 1 के लिए एक्सचेंज किए जा सकते हैं. पहले यूजर्स को अपना फोन चेक करवाना पड़ेगा. इसके लिए साइट पर ब्रांड और मॉडल डिटेल्स देनी होंगी.

ये भी पढ़ें-

Jio GigaFiber plan: रजिस्ट्रेशन और कीमत की बातों ने सारे राज खोल दिए

करोड़ों रुपए के भारतीय नोट चीन में छपने की सच्‍चाई !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय