New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2018 09:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

15 अगस्त को जियो कंपनी एक और नए रास्ते पर कदम रखने जा रही है. 15 अगस्त से Jio GigaFiber यानी रिलायंस कंपनी की अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस की शुरुआत करने जा रही है. 1GBPS की स्पीड के साथ सस्ते रेट पर इंटरनेट देने का वादा किया जा रहा है. जियो गीगाफाइबर के साथ ही 15 अगस्त से नए Jio Phone 2 की बुकिंग भी शुरू होगी. अभी तक कंपनी ने इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी है, लेकिन फिर भी खबरों का बाजार गर्म है कि जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में नई क्रांति लाने जा रहा है.

फाइबर टू द होम (FTTH) सर्विस को पूरे भारत की होस्ट सर्विस के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है. होस्ट सर्विस इसलिए क्योंकि FTTH सर्विस कई अन्य सर्विसेज जैसे ब्रॉडबैंड, IPTV, लैंडलाइन, वर्चुअल रिएलिटी गेमिंग और ऐसी ही कई सर्विसेज का मिलाजुला रूप है.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

1GBPS की स्पीड वाला जियो गीगाफाइबर 1100 शहरों में शुरू किया जाएगा. ये अगस्त के बाद से ही रोलआउट होना शुरू होगा. रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से ही शुरू हो रहे हैं. जिन्हें रजिस्टर करवाना है वो MyJio एप या फिर Jio.com से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. जिस शहर या इलाके से जियोफाइबर के लिए सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन आएंगे वहीं से इसकी शुरुआत की जाएगी.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीजियो गीगाफाइबर की स्पीड अभी तक के सभी इंटरनेट प्लान से ज्यादा तेज़ होगी

रिलायंस जियो बीटा टेस्टिंग देश के कई कोनों में कर रही है. इसे बिजनेस, घर और छोटी दुकानों पर किस तरह से इस्तेमाल किया जाएगा इसके बारे में अभी चर्चा चल रही है. जियो कंपनी के मुताबिक ये 500 करोड़ घरों और 3 करोड़ दुकानों और छोटे बिजनेस तक पहुंचने का लक्ष्य रख रहा है.

प्लान और कीमत..

अभी तक जियो गीगाफाइबर ने कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है. पर इंटरनेट पर अफवाहों का सिलसिला शुरू हो गया है. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जियो के प्लान 500 रुपए से शुरू हो सकते हैं. इसके अलावा, एक अन्य रिपोर्ट कहती है कि जियो के प्लान मौजूदा 4G प्लान से सस्ते होंगे. एक और रिपोर्ट track.in की रिपोर्ट एक प्लान के बारे में बताती है जो 50Mbps की स्पीड देगा और 500GB डेटा देगा. ये प्लान 499 रुपए से शुरू हो सकता है.

जियो गीगाफाइबर के प्लान 3599 रुपए तक जा सकते हैं और इस प्लान में 600Mbps की स्पीड होगी और 2000 GB डेटा मिल सकता है. ये प्लान 30 दिन के लिए वैध्य होगा. जियो गीगाफाइबर प्रिव्यू प्लान फिलहाल सिर्फ कुछ लोगों के पास है जो बीटा टेस्टिंग में सहायक हैं और इसमें 100 MBPS की स्पीड के साथ 90 दिन की वैध्यता है और मासिक डेटा 100GB का है. इसी के साथ, जियो के प्रीमियम एप्स भी उपलब्ध हैं. जियो गीगाफाइबर के साथ जियो सेट टॉप बॉक्स भी मिलेगा और जियो का ये टीवी बॉक्स जियो टीवी कॉलिंग के साथ-साथ JioTV, JioCinema, JioSmartLiving, JioStore, JioCloud और कई एप्स सपोर्ट करेगा.

प्रिव्यू ऑफर होने के कारण इसके लिए कोई इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं होगा, लेकिन हां सिक्योरिटी के लिए 4500 रुपए जमा करवाए जाएंगे. ये गीगाहब होम गेटवे (राउटर) डिवाइस के लिए होंगे. ये पैसा डेबिट, क्रेडिट कार्ड, जियो मनी या पेटीएम के जरिए दिया जाएगा.

आधिकारिक रोलआउट के लिए जियो गीगाफाइबर राउटर के साथ आएगा.

कब उपलब्ध होगा?

जियो गीगाफाइबर के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स कह रही हैं कि ये दिवाली यानी 7 नवंबर के पहले ये लॉन्च हो सकता है. शुरुआत में ये सिर्फ 80 टायर 1 और टायर 2 शहरों में लॉन्च होगा.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीजियो गीगाफाइबर दिवाली तक उपलब्ध होगा

हालांकि, डिजिट.इन की एक रिपोर्ट बताती है कि ये दिसबंर 2018 तक भी खिंच सकता है और शुरुआती दौर में इसके सिर्फ 20 शहरों में रोलआउट होने की उम्मीद है.

जियोगीगा टीवी फीचर्स और उपलब्धता-

जियोगीगा टीवी इंटरनेट कनेक्टेड 4K UHD सेट टॉप बॉक्स है. इसमें जियो के सभी वीडियो एप्स और बहुत सारी सर्विसेज मिलेंगी. इसके जरिए यूजर्स इंटरनेट कॉलिंग भी कर सकते हैं. इसके साथ एक यूनीक मीडियाशेयर डिवाइस भी आएगा जिसके जरिए यूजर अपना डेटा टीवी पर शेयर कर सकता है.

अभी तक इस सर्विस की उपलब्धता और इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

जियोफोन 2-

जियो कंपनी 15 अगस्त को ही जियोफोन 2 भी प्री-बुकिंग के लिए रखेगी. नए जियो फोन में QWERTY कीपैड है और ये फोन डुअल सिम सपोर्ट करेगा. इस फोन में एक लाउड मोनो स्पीकर भी होगा. इसी के साथ, 2.4 इंच की QVGA स्क्रीन और 2000 mAh पावर की बैटरी होगी. ये फोन 512MB रैम और 4GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आएगा. इसी के साथ, इस फोन की मेमोरी को 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. फोन में 2 मेगापिक्सल का फ्रंट और बैक कैमरा दिया गया है. कनेक्टिविटी की बात करें तो इस फोन में वाईफाई, 4G, और NFC जैसे फीचर्स मिलेंगे. KaiOS पर काम करेगा ये फोन.

रजिस्ट्रेशन के बाद भी सर्विस जल्दी नहीं मिलेगी!

अगर किसी को लग रहा है कि जियोफोन और जियो गीगाफाइबर सर्विस रजिस्ट्रेशन के तुरंत बाद ही मिलने लगेगी तो ऐसा नहीं है. कंपनी पहले ही बता चुकी है कि जिस शहर से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन आएंगे उसी शहर में कंपनी सबसे पहले जियो सर्विस रोलआउट करना शुरू करेगी. ये दिवाली तक शुरू होगा और अन्य शहरों में आते-आते 2019 भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

करोड़ों रुपए के भारतीय नोट चीन में छपने की सच्‍चाई !

Digilocker को लेकर लोगों में फैले हैं ये 5 बड़े कंफ्यूजन

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय