New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जुलाई, 2017 01:24 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

रिलायंस जियो का फ्री ऑफर अब बस कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है और अभी तक उसके जैसा कोई भी प्रमोश्नल ऑफर लॉन्च नहीं हुआ है जियो की तरफ से. आधे लोग इसी बात पर परेशान हैं कि आगे क्या होगा. हालांकि, जियो ने नए प्लान्स लॉन्च कर दिए हैं, लेकिन क्या ये प्लान यूजर्स के फायदे के लिए हैं?

सबसे पहले तो आपको बता दूं कि जियो के चार नए प्लान्स लॉन्च हुए हैं जिनमें करीब-करीब 2.27 रुपए में एक जीबी डेटा मिल रहा है. अब अगर देखा जाए तो ये काफी सस्ता लग रहा है, देखने में तो कम से कम ऐसा ही है. पर आपको बता दूं कि ये प्लान्स JioFi डिवाइस के हैं.

कौन से हैं प्लान...

1. 149 रुपए का प्लान...

ये सबसे सस्ता ऑफर है. इसमें 12 महीने के लिए हर महीने आपको 2GB डेटा मिलेगा. ये प्लान देखने में आम 4G प्लान से सस्ता है क्योंकि उन यूजर्स को 149 वाले जियो प्लान में सिर्फ 1 महीने ही 2GB डेटा मिलेगा. जियोफाई वाले प्लान में कुल 24GB डेटा मिलेगा.

Jio, Mukesh Ambani, TRAI, Telecom, 4Gजियोफाई डिवाइस से एक बार में 10 लोग कनेक्ट हो सकते हैं.

2. 309 रुपए का प्लान...

इस ऑफर में यूजर्स को 1GB 4G डेटा हर दिन एक महीने के लिए मिलेगा और यूजर्स अगले 6 रीचार्ज भी इसी तरह से करवा सकेंगे. जिन लोगों को ज्यादा डेटा की जरूरत होती है उनके लिए ये बेस्ट है.

3. 509 रुपए का प्लान...

509 रुपए वाला प्लान 309 वाले प्लान जैसा ही है, लेकिन इसमें 2GB फ्री डेटा प्रति दिन मिलेगा. इसके अलावा, अगले 4 रीचार्ज तक यूजर्स इसी रीचार्ज को जारी रख सकते हैं. यानी एक बार 509 का रीचार्ज करवाने पर आपको अगले 4 रीचार्ज भी इसी तरह करवाने की सुविधा मिलेगी. आप प्लान बदलवाना चाहें तो बदलवा सकते हैं.

4. 999 रुपए का प्लान...

ये रीचार्ज आपको 60 जीबी डेटा 2 महीने के अंदर देगा. इस रीचार्ज की खास बात ये है कि इसमें डेली लिमिट नहीं है. यानी की आप 60 जीबी डेटा किसी भी वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं.

जितने दिखते हैं उतने सस्ते नहीं...

अब जरा एक बार इन प्लान पर गौर करते हैं. ये प्लान आम स्मार्टफोन प्लान नहीं है. इन्हें एक्टिवेट करने के लिए पहले आपको जियो सिम लेकर उसमें 99 रुपए वाला जियो प्राइम रीचार्ज करवाना पड़ेगा और उसके बाद आपको जियोफाई डिवाइस लेना होगा. ये डिवाइस 1999 रुपए का आता है. यानी कुल 2098 रुपए का खर्च तुरंत करना होगा. इसके बाद रीचार्ज करवाने की बारी आएगी और अगर आप सबसे सस्ता प्लान भी चुनते हैं तो भी 2247 रुपए खर्च करने होंगे.

अगर डिवाइस पहले से है तो फायदेमंद...

अगर आपके पास पहले से ही जियोफाई डिवाइस है तो यकीनन ये प्लान अच्छे साबित हो सकते हैं क्योंकि इससे 2G, 3G फोन में भी हाई-स्पीड में इंटरनेट चल सकता है और करीब 10 लोग इससे जुड़ सकते हैं, लेकिन फिर भी 149 और 309 रुपए वाले प्लान उतने उपयोगी नहीं साबित होंगे. कारण ये है कि इन प्लान्स में डेटा लिमिट कम है. अगर डेटा लिमिट खत्म होने के बाद जियो की स्पीड वैसे भी काफी कम हो जाएगी. भले ही जियो डिवाइस से 10 लोग कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन डेटा लिमिट तो उतनी ही है.

इससे बेहतर है स्मार्टफोन प्लान...

अगर आप जियो यूजर हैं तो आपके लिए स्मार्टफोन प्लान बेस्ट रहेंगे. जियो के लेटेस्ट प्लान ये हैं.

Jio, Mukesh Ambani, TRAI, Telecom, 4G

1. 309 रीचार्ज..

इस रीचार्ज के बाद आपको रोज 1 GB डेटा 28 दिनों तक मिलेगा और 300 एसएमएस, साथ ही सभी जियो सर्विसेज फ्री.

2. 509 रीचार्ज...

इस रीचार्ज के बाद आपको रोज 2 GB डेटा 28 दिनों तक मिलेगा और 300 एसएमएस, साथ ही सभी जियो सर्विसेज फ्री.

3. 149 रीचार्ज...

आपके 2GB डेटा 28 दिनों के लिए मिलेगा. इसी के साथ 300 SMS और जियो एप्स का कॉम्प्लिमेंट्री सब्सक्रिप्शन.

4. धना-धन 4999 रीचार्ज....

अगर आपने इसके पहले कोई रीचार्ज नहीं करवाया है तो इस ऑफर के बाद 5 महीने फ्री इंटरनेट मिलेगा. अगर करवा चुके हैं तो इस ऑफर के बाद 3 महीने इंटरनेट मिलेगा.

5. धना-धन 9999 रीचार्ज....

अगर आपने इसके पहले कोई रीचार्ज नहीं करवाया है तो इस ऑफर के बाद 14 महीने फ्री इंटरनेट मिलेगा. अगर करवा चुके हैं तो इस ऑफर के बाद 12 महीने इंटरनेट मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

जियो ऑफर्स ने गर्मियों को हॉट बनाया था अब मॉनसून में क्या होगा?

जियो की कामयाबी के बाद मुकेश अंबानी की गलती

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय