New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जुलाई, 2017 10:47 AM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

रिलायंस जियो टेलिकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद अब एक सस्‍ता मोबाइल फोन लाने जा रहा है. खबर है कि रिलायंस अब इस मोबाइल फोन के जरिए लोगों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश करने जा रहा है. रिलायंस जियो के सुपरहिट होने के बाद अब रिलायंस लोगों को 500 रुपए में 4जी फोन देने जा रहा है. लेकिन, इस बार रिलायंस का ये प्लान फ्लॉप साबित हो सकता है. आइए जानते हैं क्यों...

mukesh_071017082332.jpg

रिलायंस जियो 4G फीचर फोन : इसका ग्राहक कहाँ है ?

रिलायंस जियो 4G फीचर फोन शायद कंपनी की AGM मीट में 21 जुलाई को लॉन्च हो जाए. कहने को तो बहुत कुछ है कि इस फोन की लॉन्चिंग के लिए जियो ने इंटेक्स के साथ साझेदारी की है. कीमत के बारे में कहा जा रहा है कि ये फोन 500 रुपए से 1500 रुपए के बीच मिलेगा. रिपोर्ट की मानें तो जियो ने 20 करोड़ फोन्स बेचने की उम्मीद लगाई हुआ है. ये आंकड़ा देखने में भले ही बड़ा लग रहा हो, लेकिन ये है बहुत छोटा. 2016 में 280 मिलियन फोन बेचे गए थे और इंडियन सेल्युलर असोसिएशन के अनुसार 2018 में ये 320 मिलियन हो जाएगा.

मतलब जियो के फोन के लिए 10% से भी कम मार्केट. आखिर ऐसा क्यों?

एक और सोर्स का कहना है कि जियो पहले साल में 100 मिलियन फोन्स बेचने की तैयारी में है. अब एक बात

1. फीचर फोन...

पहला कारण तो यही है कि ये स्मार्टफोन नहीं फीचर फोन होगा. भले ही बैटरी बचे या कुछ भी हो, लेकिन एक साथ दो फोन लेकर चलने का झंझट ज्यादा लोग अफोर्ड नहीं करेंगे.

2. ग्रामीण क्षेत्र...

जिन ग्रामीण क्षेत्रों को टारगेट कर मुकेश अंबानी अपना जियो फीचर फोन लॉन्च करने की तैयारी में है उस फीचर फोन को ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए पहले अंबानी जी को नेटवर्क सही करना होगा. अगर हम पुराने रिलायंस के CDMA फोन की बात करें जिसे 500 रुपए में लॉन्च किया गया था तो उसने क्रांति ला दी थी. कारण ये था कि उस समय जब कॉल भी अफोर्डेबल नहीं थी वहां लोगों के पास फोन ही आ गया था. अब जब पहले से ही लोगों के पास फोन है तो क्यों दोबारा फोन लिया जाएगा.

3. हॉटस्पॉट..

अगर जियो अपना ये फोन हॉटस्पॉट की तरह भी प्रमोट नहीं कर सकता. अगर ऐसा होता है तो जियो के अन्य डिवाइस माईफाई के मार्केट को नुकसान पहुंचेगा.

तो देखने वाली बात ये है कि आखिर जियो किस तरह से अपने फोन को पिच करता है. ये कहना भी गलत नहीं होगा कि जियो का फोन यकीनन अपना 20 करोड़ का टारगेट तो पूरा कर सकता है, लेकिन इसके आगे क्या होना है ये तो वक्त ही बताएगा.

 

2003 में रिलायंस ने बेचे थे 500 रुपए के फोन

वक्त 2003 का था... तब किसी के पास मोबाइल फोन होना लक्‍जरी थी. पीसीओ का चलन था. लोगों को लाइन में खड़े होकर टेलीफोन बूथ पर बात करना पड़ता था. लोगों के हाथ में फोन होना ही बड़ी बात थी. उस समय रिलायंस इंफोकॉम ने 500 रुपए में फोन बेचे थे. आलम ये था कि हर कोई 500 रुपए के फोन के पीछे दौड़ रहा था. और धीरे-धीरे हर अमीर-गरीब के हाथ फोन आ गया और यह लक्‍जरी से जरूरत की वस्‍तु बन गया. लेकिन अब रिलायंस फिर 500 रुपए में 4जी फोन देने जा रहा है. एक ऐसे समय में जब लगभग हर हाथ में फोन है, तो क्‍या कोई सस्‍ते फोन की डिमांड मार्केट में मौजूद है ? जवाब है- नहीं. अब लोगों को सस्ता नहीं, अच्‍छे फीचर वाला फोन चाहिए.

mukesh1_071017082339.jpg

रिलायंस लाइफ स्मार्टफोन में हो चुका है विस्फोट

रिलायंस जियो आने के बाद कंपनी ने रिलायंस लाइफ के फोन लॉन्च किए हैं. गैलेक्सी नोट 7 के विस्फोट होने के बाद रिलायंस लाइफ के फोन में भी विस्फोट हो चुका है. जिसके बाद रिलायंस के फोन की खरीदी में गिरावट आई. ट्विटर पर मुंबई के रिलायंस लाइफ स्मार्टफोन उपभोक्ता तनवीर सादिक ने इसकी शिकायत की थी. जिसमें तनवीर सादिक ने जले हुए रिलायंस लाइफ स्मार्टफोन की कुछ तस्वीरें भी ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की थीं. अब रिलायंस 500 रुपए वाला फोन लॉन्च करने जा रहा है. क्या इस घटना के बाद कोई सस्ते के चक्कर में इसे लेना चाहेगा. इसका कुछ कहा नहीं जा सकता.

mukesh2_071017082346.jpg

महंगे फोन लेने का क्रेज

आज के जमाने में हर किसी के पास फोन है. भारत में 100 करोड़ लोगों के पास फोन है. उनमें से एक-तिहाई (34 करोड़) लोगों के पास स्‍मार्टफोन हैं. यानी बाकी 66 करोड़ लोगों पर मुकेश अंबानी की नजर है, जिनके पास फिलहाल फीचर है और वे अागे 500 रु. वाला 4जी ले सकते हैं. लेकिन, इसमें एक समस्‍या है. फिलहाल जिन लोगों के पास फीचर फोन है, वे या तो गरीब मजदूर वर्ग से हैं या फिर बुजुर्ग श्रेणी के. 4जी फोन का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर युवा और प्रोफेशनल ही कर रहे हैं, जिन्‍हें कम से कम 500 रु. वाला फोन तो बिलकुल नहीं चाहिए.

mukesh3_071017082351.jpg

21 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्री की सालाना आम बैठक होना है. उसी दौरान इस फोन को लॉन्च किया जा सकता है, इसी मौके पर रिलायंस जियो अपने नए टैरिफ प्लान का ऐलान भी करेगी. लोगों के लिए 500 रुपए वाले 4जी फोन से ज्यादा उत्सुक्ता नए प्लान पर रहने वाली है क्योंकि लोगों को जियो के प्लान से मतलब है. मोबाइल में तो जियो सिम पहले से ही मौजूद है.

अगर रिलायंस मोबाइल लॉन्च करने के साथ ये ऐलान कर देता है कि इस फोन में लाइफ टाइम इंटरनेट फ्री मिलेगा तो लोग जरूर खरीद सकते हैं. अगर ऐसा नहीं है तो कोई भी जेब में दो-दो फोन क्यों रखेगा. वैसे भी आज कल डुअल सिम का जमाना है, डुअल फोन का नहीं.

ये भी पढ़ें-

जियो ऑफर्स ने गर्मियों को हॉट बनाया था अब मॉनसून में क्या होगा?

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी, जियो को बताया 'काल'

जियो ने इंडिया को लगाई एक बुरी लत, देख रहे हैं 'वो वाली फिल्में'

#रिलायंस, #रिलायंस जियो, #मुकेश अंबानी, Reliance 500 Rupee 4g Phone, Reliance Jio, Mukesh Ambani

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय