New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अगस्त, 2018 05:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रिलायंस जियो ने एक और कीर्तिमान गढ़ दिया है. मुकेश अंबानी की कंपनी जियो फॉर्च्यून ग्लोबल की लिस्ट में पहले नंबर पर आई है. लिस्ट थी 'Change the World' जिसमें वो कंपनियां शामिल थीं जिन्होंने सामाजिक समस्या का हल निकालने में मदद की है.

जियो ने भारत को किस तरह से बदला है इसके बारे में तो शायद बोलने की जरूरत ही नहीं है. पहले तो मोबाइल डेटा के क्षेत्र में जियो ने क्रांति लाई और अब Jio GigaFiber की मदद से ब्रॉडबैंड मार्केट भी जियो बदलने वाला है. जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं और उसके प्रिव्यू ऑफर के बारे में भी खबरें आने लगी हैं, लेकिन आखिर ये यूजर्स तक कब तक पहुंचेगा इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीजियो गीगाफाइबर की स्पीड अभी तक के सभी इंटरनेट प्लान से ज्यादा तेज़ होगी

जियो गीगाफाइबर लॉन्च होने से पहले ही प्रतिद्वंद्वी कंपनियों एयरटेल और बीएसएनएल ने अपने ब्रॉडबैंड ऑफर के दाम कम कर दिया हैं और अगर गीगाफाइबर लॉन्च होने से पहले कुछ बेहतरीन सर्विसेज मिल सकती हैं.

जियो गीगाफाइबर प्रिव्यू ऑफर...

किसी और सर्विस के प्लान की बात करने से पहले जियो गीगाफाइबर के प्रिव्यू ऑफर की बात कर लेते हैं. जियो ने अभी आधिकारिक तौर पर तो प्रिव्यू ऑफर की डिटेल्स नहीं दी हैं, लेकिन कई खबरें इससे जुड़ी आ रही हैं और रिपोर्ट्स के अनुसार प्लान कुछ ऐसा है- जैसे जियो 4G के साथ हुआ था. जियो प्रिव्यू ऑफर में भी 90 दिन की अवधि दी गई है. इस ऑफर में जियो कंपनी यूजर्स को 100GB प्रति माह के हिसाब से डेटा दे रही है. जियो की बाकी सर्विसेज की तरह ही ब्रॉडबैंड सर्विस भी पहले 3 महीने के लिए फ्री है और 100Mbps की स्पीड भी मिलेगी.

रजिस्ट्रेशन किस जगह कितना ज्यादा हुआ है इसके हिसाब से जियो सबसे पहले जियो अपनी सर्विस देना शुरू करेगा.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीलॉन्च के वक्त से लेकर अब तक जियो गीगाफाइबर के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं मिली है

सबसे बेहतर बात ये है कि जियो का इंस्टॉलेशन भी फ्री ही होगा. जियो ब्रॉडबैंड गीगाफाइबर आपके घर में फ्री में लगाया जाएगा और यूजर्स को सिर्फ 4500 रुपए जियो ब्रॉडबैंड राउटर के देने होंगे. जैसे ही जियो गीगाफाइबर प्रिव्यू ऑफर खत्म होगा वैसे ही यूजर्स को ऑप्शन दिया जाएगा कि आखिर उन्हें क्या चुनना है. जियो आने वाले महीनों में अपने पोस्ट पेड गीगाफाइबर प्लान भी बताएगा. जियो की तरफ से ये वादा किया गया है कि गीगाफाइबर लगने के बाद जो भी डाउनलोडिंग है वो कुछ सेकंड्स में ही पूरी हो जाएगी. जल्द ही जियो की तरफ से टीवी कनेक्शन सर्विस भी रोलआउट की जाएगी.

पर जब तक जियो नहीं तब तक क्या किया जाए?

जियो गीगाफाइबर और जियो टीवी के प्लान देखने में तो बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन जब तक जियो नहीं है तब तक क्या किया जाए? अगर अभी यूजर्स को ब्रॉडबैंड कनेक्शन की जरूरत है तो आपको बता दूं कि जियो गीगाफाइबर की घोषणा के बाद से ही एयरटेल, बीएसएनएल और टाटा स्काई ने अपने नए ब्रॉडबैंड प्लान्स की घोषणा कर दी है जो अभी भी यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं.

Airtel Broadband plan:

एयरटेल की तरफ से नए ब्रॉडबैंड प्लान आए हैं. साथ ही एयरटेल की तरफ से दैनिक लिमिट भी हटा दी गई है यानी आप एक दिन में कितना भी डेटा इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, एयरटेल के नए प्लान अगर आप सिर्फ एयरटेल वेबसाइट से देख रहे हैं तो यकीनन आप नुकसान उठा सकते हैं क्योंकि वेबसाइट पर सिर्फ कुछ प्लान ही लिस्टेड हैं.

कई बार आपने देखा होगा कि लोगों को अपना कनेक्शन पोर्ट करते समय ज्यादा बेहतर प्लान मिल जाता है. ऐसा आप भी कर सकते हैं. अगर आपको बेहतर प्लान चाहिए तो आपको पहले अपने सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करना होगा और अपने लिए बेहतर प्लान लेना होगा.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीएयरटेल के सबसे सस्ते प्लान की जानकारी वेबसाइट पर नहीं मिलेगी!

जैसे अगर एयरटेल वेबसाइट में आप देखेंगो तो एक प्लान 799 रु. से शुरू होगा जो 100GB डेटा देगा, लेकिन अगर सर्विस प्रोवाइडर से कॉल करके यही प्लान लेंगे तो 639 रु. में 100GB डेटा और 40Mbps की स्पीड मिल सकती है.

इसके अलावा, 399 रुपए में भी प्लान उपलब्ध हो सकता है. (हां ये अलग-अलग शहरों के हिसाब से बदल सकता है.)

BSNL broadband plan:

बीएसएनएल ने भी अपने ब्रॉडबैंड प्लान बदल दिए हैं. 699 रुपए में बीएसएनएल की तरफ से 700GB डेटा मिलेगा और 20Mbps की स्पीड भी. Telecomtalk की रिपोर्ट के मुताबिक जब यूजर्स डेटा लिमिट खत्म कर देंगे तो स्पीड 2Mbps हो जाएगी.

Tata Sky bradband plan:

जैसे ही जियो गीगाफाइबर का प्लान घोषित हुआ वैसे ही टाटास्काई ने भी अपने प्लान की घोषणा कर दी. टाटास्काई ने 12 शहरों में ब्रॉडबैंड प्लान की घोषणा की है जो 100Mbps तक की स्पीड देगा.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, जियो गीगाफाइबर, जियोगीगाटीवीटाटास्काई ब्रॉडबैंड प्लान

टाटास्काई के ब्रॉडबैंड प्लान 3 महीने, 6 महीने, 9 महीने और 12 महीने के हिसाब से हैं और 999, 1150, 1500, 1800 और 2500 रुपए में मिलेगा. स्पीड के हिसाब से देखें तो टाटास्काई का ब्रॉडबैंड प्लान भी कम अच्छा नहीं है. टाटास्काई के सभी प्लान के साथ फ्री राउटर मिल रहा है और साथ ही 1200 रुपए के इंस्टॉलेशन चार्ज भी हैं. अलग-अलग प्लान की स्पीड भी अलग है. यूजर्स जितना पैसा देंगे उतने ही प्लान की स्पीड बढ़ेगी.

कुल मिलाकर इस वक्त अगर आपको ब्रॉडबैंड प्लान लेना है तो एयरटेल और बीएसएनएल बेस्ट ऑप्शन दे सकते हैं. हां, अगर आप जियो का इंतजार कर सकते हैं तो कर लीजिए.

ये भी पढ़ें-

जीमेल का ये 'मिशन इमपॉसिबल' वाला फीचर आपको पसंद जरूर आएगा

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की ऐसी परीक्षा तो खुद कंपनी ने भी नहीं ली होगी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय