New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 फरवरी, 2018 06:53 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जिस लड़ाई को मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो की लॉन्चिंग के साथ शुरू किया था, उसमें अब अन्य कंपनियां अंबानी से सीधी टक्कर लेने को तैयार नजर आ रही हैं. रिलायंस जियो की तरफ से सस्ते डेटा पैकेज लाने के बाद पहले तो अन्य कंपनियों ने अपने पैकेज सस्ते किए. जब रिलायंस जियो ने जियो फोन लॉन्च किया तो अन्य कंपनियों ने भी मोबाइल निर्माता कंपनियों के साथ मिलकर सस्ते फोन देने शुरू किए, लेकिन अब एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं. ये कंपनियां समार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से एक ऐसा मोबाइल बनवाने की योजना बना रही हैं, जो मुकेश अंबानी को टेंशन में डाल सकता है. यानी सस्ते पैकेज मुकेश अंबानी दें या कोई और, ग्राहकों की तो चांदी होगी ही. आइए जानते हैं रिलायंस जियो की वजह से छिड़े प्राइस वॉर के चलते कौन सा नया स्मार्टफोन आ सकता है.

स्मार्टफोन, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, रिलायंस जियो

महज 500 रुपए होगी कीमत

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया मिलकर जिस स्मार्टफोन को बाजार में उतारने की तैयारी कर रहे हैं, उसकी कीमत महज 500 रुपए के करीब होगी. यानी ना कोई सिक्योरिटी का झंझट ना कैशबैक के लिए शर्तों का बोझ. खैर, अभी तो यह फोन सिर्फ योजना में है. जब तक यह बाजार में नहीं आ जाता, न तो इसकी सही कीमत बताई जा सकती है ना ही इसके फीचर्स को लेकर कोई टिप्पणी की जा सकती है और ना ही ये साफ किया जा सकता है कि इसके साथ कोई शर्तें होंगी भी या नहीं.

60-70 रुपए प्रति महीने का पैकेज

ऐसा नहीं है कि ये कंपनियां एक दूसरे का साथ देते हुए सिर्फ सस्ता स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रही हैं. सस्ते स्मार्टफोन के साथ मिलने वाला पैकेज भी बेहद सस्ता होगा. ये कंपनियां वॉइस और डेटा प्लान का पैकेज 60-70 रुपए प्रति महीने के बीच रख सकती हैं, जिससे ग्राहकों को सीधा फायदा होगा.

जियो पहले ही भांप चुका था मंशा !

ऐसा लगता है जैसे रिलायंस जियो अन्य कंपनियों की मंशा को पहले ही भांप चुका था. तभी तो महज 149 रुपए प्रति महीने का सबसे सस्ता पैकेज देने के बावजूद कंपनी ने जियोफोन यूजर्स के लिए कीमतें और घटा दीं और उन्हें सिर्फ 49 रुपए का प्लान ऑफर किया. आपको बता दें कि कंपनी के 149 रुपए के प्लान में 28 दिनों तक रोजाना 1.5 जीबी इंटरनेट डेटा मिलता है और अनलिमिटेड मुफ्त कॉलिंग की सुविधा मिलती है. वहीं 49 रुपए का पैक सिर्फ जियो फोन यूजर्स के लिए है, जिसमें 28 दिनों के लिए 1 जीबी डेटा मिलता है और अनिलिमिटेड कॉलिंग मिलती है.

स्मार्टफोन, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, रिलायंस जियो, मुकेश अंबानी

रिलायंस जियो के सामने है ये चुनौती

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया की महज 500 रुपए का स्मार्टफोन लॉन्च करने की इस योजना से रिलायंस जियो के सामने एक चुनौती खड़ी हो गई है. दरअसल, कंपनी ने जो जियोफोन लॉन्च किया है वह फीचर फोन है, जबकि अन्य तीनों कंपनियां महज 500 रुपए में स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रही हैं. ऐसे में रिलायंस जियो को भी स्मार्टफोन की ओर मुड़ना होगा, क्योंकि महज 500 रुपए के चक्कर में कोई भी जियोफोन इस्तेमाल नहीं करना चाहेगा, भले ही वह फीचर फोन मुफ्त में भी क्यों न दें.

करीब 1.5 साल पहले सितंबर 2016 में रिलायंस जियो के आने से पहले किसी ने इस बात का अंदाजा भी नहीं लगाया होगा कि डेटा पैकेज कभी इतने सस्ते हो सकते हैं. लोगों को सस्ती कॉल तो मिलने लगी थीं, लेकिन टेलिकॉम कंपनियों का डेटा चार्ज बहुत अधिक था. रिलायंस जियो ने 4जी नेटवर्क के साथ बाजार में आकर जो प्राइस वॉर पैदा किया, ये उसी का नतीजा है कि आज ग्राहकों को सस्ते डेटा और कॉलिंग के पैकेज हर कंपनी दे रही है. और अब ये हालत हो गई है कि फोन भी सस्ता देने की होड़ लग गई है. अगर यही स्थिति रही तो वो दिन भी दूर नहीं जब ये सारी सुविधाएं मुफ्त में दी जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें-

रिलायंस जियो के नाम पर लोगों से ऐसे हो रही है ठगी !

क्या आपके पास हैं अपने फोन से जुड़े इन 7 सवालों के जवाब?

जिस क्रैश गार्ड को सुरक्षा मान रहे थे उससे तो जान का खतरा निकला

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय