होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अक्टूबर, 2018 04:58 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

अगर भारत में डेटा क्रांति की बात की जाए तो सबसे पहले Reliance Jio का नाम याद आता है. ये वो कंपनी है जिसने शुरुआती दौर में 9 महीने तक लोगों को डेटा फ्री दिया था वो भी 4G. ये बात अब पुरानी लगती है, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब 300 रुपए में 1 जीबी 3G रीचार्ज कर हम खुश हो जाते थे. जब से जियो आया है तब से लेकर अब तक दो साल में कई ऑफर निकाले हैं और इस बार भी त्योहारों के सीजन पर नया ऑफर आया है.

जियो ने अब एक बार फिर नया ऑफर निकाला है. ये ऑफर है साल भर की वैलिडिटी के साथ है. ऑफर 18 अक्टूबर से 30 नवंबर तक के लिए ही वैध है और इसी समय में यूजर्स को रीचार्ज करवाना होगा. 1699 रुपए में रीचार्ज करवाने पर यूजर्स को 547.5 GB डेटा मिलेगा जो साल भर चलेगा. हर दिन 1.5 GB डेटा. रीचार्ज करवाने पर साल भरे के लिए सभी जियो एप्स का सब्सक्रिप्शन, फ्री वॉयस कॉलिंग, फ्री रोमिंग, फ्री मैसेज आदि सभी सुविधाएं मिलेंगी जो जियो के बाकी रीचार्ज पैक पर मिलती हैं.

जियो ने साल भर का रीचार्ज ऑफर लॉन्च किया है जिसमें साल भर का रीचर्स करवाया जा सकेगा.जियो ने साल भर का रीचार्ज ऑफर लॉन्च किया है जिसमें साल भर का रीचर्स करवाया जा सकेगा.

इसके अलावा, अगर 100% कैशबैक की बात करें तो इस रीचार्ज के बाद यूजर्स को 500 के तीन और 200 रुपए का एक कूपन मिलेगा. यूजर्स को ये कूपन रिलायंस डिजिटल, रिलायंस मिनी, जियो या ऐसे ही किसी रिलायंस स्टोर पर इस्तेमाल करने होंगे. पर यहां कई पेंच और शर्तें हैं जो लागू होंगी, जैसे..

  1. कैशबैक सिर्फ वाउचर के रूप में ही मिलेगा.
  2. यूजर को कैशबैक लेने के लिए पहले 5000 की शॉपिंग करनी होगी किसी भी रिलायंस रिटेल या ऑनलाइन स्टोर से.
  3. कोई भी दो कूपन एक साथ नहीं रिडीम किए जा सकते हैं.
  4. इनकी वैलिडिटी 31 दिसंबर 2018 तक ही होगी यानी कूपन रिडीम करने के लिए कुल 20 हज़ार की शॉपिंग हो जाएगी.
  5. इस रीचार्ज को 18 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच ही करवाना होगा.

इसके अलावा, कुछ तय आइटम हैं जिनमें ये कूपन रिडीम नहीं किए जा सकेंगे जैसे..

  1. सैमसंग और शाओमी के स्मार्टफोन्स.
  2. इनमें से किसी के गिफ्ट वाउचर/गिफ्ट कार्ड्स : केएफसी, बुक माय शो, गूगल प्ले, गूगल
  3. हार्ड डिस्क: सीगेट, वेस्टर्न डिजिटल, सोनी और लेनोवो की.
  4. सैमसंग टैबलेट

और भी हैं ऑफर..

 रिलायंस जियो की वेबसाइट पर मौजूद बाकी ऑफर की डिटेल्स. रिलायंस जियो की वेबसाइट पर मौजूद बाकी ऑफर की डिटेल्स.

रिलायंस जियो में कैशबैक ऑफर 149 से लेकर 9999 रुपए तक के किसी भी रीचार्ज पर मिल रहा है. इन सभी रीचार्ज पर 100% कैशबैक ऑफर ही है जो उसी तरह से रिडीम किया जा सकता है जैसे 1699 रुपए वाला रीचार्ज किया जाएगा. उसी तरह कूपन के लिए शर्तें भी हैं और वैलिडिटी भी उतनी ही है. हर रीचार्ज पर उसी की कीमत का कूपन दिया जाएगा.

जियो के ऑफर के बारे में यहां पूरी जानकारी ली जा सकती है-

कितना कारगर है ये ऑफर?

अगर हम सालाना ऑफर की ही बात करें तो ये सभी टेलिकॉम कंपनियों के सालाना ऑफर के मुकाबले काफी कम है और बेनेफिट्स ज्यादा मिल रहे हैं. जैसे बीएसएनएल के सालाना ऑफर 2000 रुपए से शुरू होते हैं. इसके अलावा, अन्य टेलिकॉम कंपनियों के भी प्लान हैं, लेकिन वो कुछ ही राज्यों के लिए हैं. जियो का पैक सस्ता भी है और ऑफर काफी आकर्षक है. लेकिन जहां तक कैशबैक का सवाल है तो वो शायद उतना किफायती नहीं. अगर लोगों को रिलायंस स्टोर से कुछ नहीं खरीदना है या फिर अगर बैन लिस्ट में से कुछ खरीदना है तो कूपन रीडीम नहीं होगा. इसके अलावा, शॉपिंग करनी भी 5000 से ऊपर की है. और एक साथ दो कूपन भी रीडीम नहीं हो सकते. यानी एक एक कर चार कूपन रीडीम करने के लिए 20 हज़ार की शॉपिंग करनी होगी.

अब अगर इस नजरिए से देखें तो रिलायंस का तो फायदा है, लेकिन यूजर्स को कुछ ज्यादा नहीं मिलेगा. हां, अगर दिवाली की सारी शॉपिंग रिलायंस स्टोर से करनी है तो कूपन फायदेमंद साबित हो सकते हैं. पर फिर भी अगर देखा जाए तो ये कूपन शायद सभी यूजर्स रीडीम नहीं कर पाएं. अगर कम अमाउंट का रीचार्ज करवाते हैं तो भी इसी तरह का डिस्काउंट मिलेगा तो ऐसे में छोटे रीचार्ज उन लोगों के लिए ज्यादा बेहतर हैं जिन्हें साल भर का रीचार्ज महंगा लग रहा है या एकदम से ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं उन्हें छोटे रीचार्ज की तरफ जाना चाहिए. अगर 100% कैशबैक की तरफ गए तो शायद ये उतना किफायती नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-

ऐसे हटाएं अपने बैंक अकाउंट और फोन नंबर से अपनी आधार कार्ड डिटेल्स

Whatsapp में बदल जाएंगे ये 3 फीचर..

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय