New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अक्टूबर, 2018 07:50 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

अगर ये कहा जाए कि फेसबुक के बाद दुनिया भर के लोगों का सबसे चहेता एप वॉट्सएप है तो ये गलत नहीं होगा. फेसबुक के जहां एक्टिव यूजर्स 2 बिलियन से अधिक हैं वहीं वॉट्सएप के भी एक्टिव यूजर्स 1.5 बिलियन के ऊपर हैं (दिसंबर 2017 के डेटा के अनुसार). वॉट्सएप के बदलाव यानी अपडेट्स को लोग बहुत ध्यान से देखते हैं और यकीनन इसके अपडेट्स लाखों लोगों पर एक साथ असर डालते हैं. कुछ समय पहले वॉट्सएप ने एक बदलाव किया था. कंपनी ने अपने एप के लिए 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर लोगों को दिया था. इस फीचर के आने के बाद से ही इसमें कई जरूरी अपडेट्स हो चुके हैं. एक बार फिर से वॉट्सए इस फीचर को अपडेट करने जा रहा है. वॉट्सएप की तरफ से हाल ही में तीन बड़े फीचर अपडेट्स की खबर मिली है. हालांकि, अभी तक ये आधिकारिक नहीं हैं, लेकिन वॉट्सएप की खबरें देने वाले WABetaInfo ग्रुप ने इसे जाहिर कर दिया है. तो इसे लगभग तय ही माना जा रहा है. क्या बदलने वाला है वॉट्सएप में?

वॉट्सएप, तकनीक, फीचर, सोशल मीडियावॉट्सएप का डिलीट फॉर एवरीवन फीचर अपडेट होने वाला है

1. Delete for Everyone फीचर..

पिछले साल जब ये फीचर आया था तब इसके लिए कंपनी ने सिर्फ 7 मिनट की समय सीमा रखी थी. इसके बाद इसे बढ़ाकर 1 घंटे 8 मिनट और 16 सेकंड कर दिया गया था. यानी भेजने वाली यूजर के पास इतना समय है किसी मैसेज को सभी के लिए डिलीट करने का, लेकिन WABetaInfo की नई रिपोर्ट के मुताबिक अब मैसेज पाने वाले के पास भी पावर होगी. अगर किसी यूजर को मैसेज डिलीट होने का नोटिफिकेशन 13 घंटे 8 मिनट और 16 सेकंड तक नहीं मिला तो रिसीवर उस मैसेज को दोबारा पढ़ सकेगा. उदाहरण के तौर पर अगर मैंने अपने किसी दोस्त को कोई मैसेज भेजा है और उसे बाद में डिलीट कर दिया और मेरे दोस्त का फोन ऑफ है या नेट बंद है और वो 14 घंटों तक नहीं खुलता और उसे 'This message has been deleted' ये नोटिफिकेशन नहीं मिलता तो जिस मैसेज को सेंडर ने डिलीट किया है वो दोबारा से रिसीवर के फोन में देखा जा सकेगा.

अभी ये तो मालूम नहीं कि किस-किस समय पर ये मैसेज देखा जा सकेगा, जैसे ये सिर्फ तब होगा जब फोन बंद हो, या फिर कवरेज एरिया के बाहर हो, या फिर इंटरनेट बंद हो, या फिर किसी कारण वॉट्सएप काम नहीं कर रहा. शायद इसके बारे में तब तक न पता चले जब तक वॉट्सएप की तरफ से आधिकारिक नोटिफिकेशन इस बारे में नहीं मिलता, लेकिन फिलहाल तो इस अपडेट को लगभग तय माना जा रहा है.

वॉट्सएप का डिलीट फॉर एवरीवन मैसेज इसीलिए है ताकि सेंडर उस मैसेज को डिलीट कर सके जो उसने गलती से भेज दिया है, लेकिन इस नए अपडेट के बाद किसी न किसी तरह से तो सेंडर को समस्या हो सकती है. अगर मैंने मैसेज मिलने के बाद फोन बंद कर दिया और 14 घंटे तक नहीं खोला तो भले ही सेंडर ने मैसेज डिलीट कर दिया हो फिर भी वो मेरे फोन में दिखेगा.

2. वॉट्सएप एड्स..

इस फीचर को भी अभी वॉट्सएप की तरफ से आधिकारिक नहीं किया गया है, लेकिन अगर रिपोर्ट्स की मानें तो फेसबुक अधिगृहित ये कंपनी जल्दी ही यूजर को एड्स यानी विज्ञापन दिखाने लगेगी. ये वॉट्सएप अपडेट 2.18.305 के बाद होगा. रिपोर्ट्स की मानें तो वॉट्सएप की तरफ से ये नया रेवेन्यू मॉडल जल्द ही आ जाएगा और इस पॉलिसी के अपडेट होने के बाद वॉट्सएप स्टेटस में विज्ञापन दिखने लगेंगे. अभी स्टेटस में सिर्फ टेक्स्ट, इमेज और ग्राफिक्स दिख सकते हैं. ये 24 घंटे बाद अपने आप ही डिलीट हो जाता है.

वॉट्सएप पहले से ही iOS के लिए इस फीचर के आने की खबर दे चुका है अब ये एंड्रॉयड के लिए भी आने वाला है. इसके बाद अगर देखा जाए तो यूजर्स को जिस चीज़ से फेसबुक में चिढ़ होती है वो वॉट्सएप के साथ भी होने लगेगा. सोशल मीडिया और इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पहले से ही विज्ञापन पर आधारित रेवेन्यू मॉडल पर काम करते हैं, लेकिन अब वॉट्सएप इस मॉडल पर काम नहीं करेगा. कुछ समय पहले वॉट्सएप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन ने कुछ समय पहले ही बोला था कि मार्क जकरबर्ग को इस बात की जल्दी है कि वो कैसे फेसबुक की तरह वॉट्सएप पर भी रेवेन्यू मॉडल लागू किया जाए.

3. वॉट्सएप स्टिकर सपोर्ट...

इसी तरह से वॉट्सएप को लेकर ये रिपोर्ट भी आई है कि जल्द ही इसमें स्टिकर सपोर्ट भी दिखेगा. जैसा कि इंस्टाग्राम और फेसबुक में होता है. WABetaInfo ने ही इस बारे में भी रिपोर्ट दी है.

अब ये सभी अपडेट्स कब तक आती हैं ये तो देखना होगा पर यकीनन जल्द ही वॉट्सएप की तरफ से कुछ नया देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

Shocking: 1 लाख के iphone को बनाने में आया सिर्फ 32000 खर्च

ऐसे हटाएं अपने बैंक अकाउंट और फोन नंबर से अपनी आधार कार्ड डिटेल्स

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय