New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2017 06:53 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारतीय मार्केट में पिछले एक साल में कई बदलाव आ गए हैं. स्मार्टफोन्स जियो के लॉन्च के बाद 3G से 4G हो गए हैं. डेटा के रेट काफी कम हो गए हैं. मार्केट में एक के बाद एक लो बजट 4G स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं और एक साथ न जाने कितने ऑफर आए दिन लोगों को मिल रहे हैं. टेलिकॉम कंपनियां अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की फिराक में हैं. चाहें डेटा ऑफर देकर या फिर हार्डवेयर हैंडसेट बनाकर.

एयरटेल, 4जी, जियो, स्मार्टफोन

जियो, इंटेक्स पहले ही अपने लो बजट 4G फोन ला चुके हैं, लेकिन अब इसी दौड़ में एयरटेल भी उतर चुका है. जी हां, सूत्रों की माने तो दीवाली तक एयरटेल का सस्ता 4G फोन मार्केट में आ सकता है. ये फोन जियो फोन से अलग होगा. क्या अलग?

1. एयरटेल का 4G फोन एक स्मार्टफोन होगा.

2. इसकी कीमत 2500 रुपए तक होगी.

3. स्मार्टफोन के सभी फीचर्स होंगे.

4. जियो फोन से अलग ये 2500 की पेमेंट करने पर ही मिलेगा और बाद में आपको कोई कैशबैक भी नहीं मिलेगा.

तो ये रही कुछ बातें जो अभी तक हमे पता हैं. एयरटेल का स्मार्टफोन जियो से अलग है. बेसिक तो यही है कि एयरटेल का स्मार्टफोन होगा और जियो का फीचर फोन. जियो फोन अभी मार्केट में आया नहीं है और सिर्फ बुकिंग्स शुरू हुई हैं. सितंबर तक ये भी आने की संभावना है. तो क्या माना जाए? एयरटेल जियो का प्रतिद्वंद्वी ला रहा है?

एक नजर में देखें तो दोनों ही फोन एक दूसरे से बिलकुल अलग समझ आएंगे. लेकिन ये दोनों ही फोन और दोनों कंपनियां एक जैसे लोगों को टार्गेट करने के लिए तैयार हैं. बस तरीका अलग-अलग है. इन दोनों कंपनियों के टार्गेट यूजर वो लोग हैं जो अभी तक सिर्फ वॉइस सर्विस इस्तेमाल करते हैं.

यूजर एक लेकर स्ट्रैटजी अलग...

दो कंपनियां एक ही ग्रुप के यूजर्स को टार्गेट कर रही हैं और उनकी स्ट्रैटजी एकदम अलग है. यहां जियो यूजर्स के लिए 4G फीचर फोन लेकर आया है. स्ट्रैटजी की बात करें तो जियो कीमत के ऊपर ज्यादा खेल रहा है. कीमत यानि 1500 रुपए में 4G फोन, फ्री डेटा और तीन साल बाद 1500 वापस मिल जाने की कवायद. अब यहीं एयरटेल की स्ट्रैटजी थोड़ी अलग है. एयरटेल 2500 रुपए में स्मार्टफोन दे रहा है और वो भी 4G डेटा के साथ. यानि ये सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा जो 4G डेटा और कई तरह के ऑफर के साथ आएगा. यहां अगर एयरटेल की स्ट्रैटजी को समझा जाए तो कंपनी इस फोन से उन लोगों को एकदम नया एक्सपीरियंस देना चाहती है. कायदे से जिन लोगों ने वॉइस कॉल के अलावा कुछ और इस्तेमाल नहीं किया उनके लिए बड़ी स्क्रीन वाला फोन और मल्टीमीडिया डिवाइस बेहतर साबित होगा. कारण ये कि स्मार्टफोन में 4G फीचर फोन की तुलना में ज्यादा बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है.

एयरटेल, 4जी, जियो, स्मार्टफोन

स्मार्टफोन में बेहतर स्क्रीन, कैमरा, मल्टीमीडिया फचर्स होंगे जो जियो फोन से थोड़े बेहतर हो सकते हैं. हो सकते हैं कहना इसलिए ठीक होगा क्योंकि अभी दोनों मे से कोई भी फोन मार्केट में नहीं आया है.

जियो Vs एयरटेल...

अगर अभी तक पता जानकारी को देखा जाए तो जियो फोन ने जिस तरह के सपने दिखाए हैं उसके आगे एयरटेल की चमक थोड़ी फीकी हो सकती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि एयरटेल का फोन बिलकुल पीछे रह जाएगा. पहली बात तो ये कि एयरटेल का फोन Android Go (एंड्रॉयड गो) ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा. आपको बता दूं कि ये ऑपरेटिंग सिस्टम तेज इंटरनेट स्पीड के लिए है वो भी कम हार्डवेयर के इस्तेमाल के साथ. कुल साइज इस ऑपरेटिंग सिस्टम का 1GB का है और इससे सस्ते स्मार्टफोन्स में भी बेहतर इंटरनेट स्पीड और हैंग होने की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा. यानि मार्केट के ये दो धुरंधर एक दूसरे पर भारी पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

जियो के आने के बाद वो चीजें जो आप भूल चुके हैं...

JIO फोन से इन्हें होगा सबसे ज्यादा नुकसान...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय