New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मई, 2017 07:16 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

कहीं जाना है और रास्ता पता नहीं तो लोग गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि वही एक ऐसा मैप है जो सही मंजिल तक पहुंचाता है. लेकिन अब मोदी एक ऐसा एप लेकर आ रहे हैं. जिससे आप गूगल मैप भूल जाएंगे. अब भारत में गूगल को टक्कर देने के लिए देसी GPS तैयार हो रहा है.

अगर आप कभी रास्ता भटकेंगे तो आपको ये देसी जीपीएस मदद देगा. इस जीपीएस का नाम है NavIC. अगर ये देसी जीपीएस आया तो हम जीपीएस के मामले में अमेरिका से भी आगे निकल जाएंगे. इसकी लॉन्चिंग की तैयारी जोरों पर चल रही है.

navic_052917060957.jpg

2018 में होगी एन्ट्री

NavIC नाम का ये जीपीएस पूरी तरह से मेक इन इंडिया होगा. एक्सपर्ट्स की मानें तो 2018 तक ये भारतीय बाजार में आ जाएगा. दावा भी किया गया है कि आने वाले वक्त में ये जीपीएस दुनिया के हर मुल्क के जीपीएस को कड़ी टक्कर दे सकेगा. इस एप को अहमदाबाद में स्पेस एप्लिकेशन सेंटर मे तैयार किया जा रहा है. ये पूरा काम पीएम की नजरों के सामने हो रहा है. पीएम छोटी से छोटी जानकारी ले रहे हैं. फिलहाल इस पर अभी टेस्टिंग चल रही है.

navic1_052917061006.jpg

पीएम मोदी ने रखा था नाम

NavIC का मतलब नाविक या नेविगेटर होता है. जब IRNSS-1G की लॉन्चिंग हुई थी. तो उस वक्त पीएम मोदी ने ही इसे नाम दिया था. ये जीपीएस देशभर में कहीं भी, किसी भी लोकेशन का सही और सटीक डेटा यूजर तक पहुंचा सकेगा.

ये एप अमेरिका को देगा टक्कर

अमेरिका का जीपएस सिस्टम फिलहाल 24 सैटेलाइट के पर काम करता है. भारत का नेविगेशन सिस्टम 7 सेटेलाइट पर काम करेगा, लेकिन वह अमोरिका से कहीं ज्यादा कारगर है. जहां, यूएस का जीपीएम 20-30 मीटर पर पोजिशन दिखाता है, नाविक की लिमिट 5 मीटर है.

navic2_052917061016.jpg

बता दें कि अमेरिका ने अपना जीपीएस सिस्टम साल 1973 में शुरू कर दिया था. इस बीच 1999 में करगिल में भारत ने जब इसकी मदद मांगी तो अमेरिका ने साफ मना कर दिया. इसके बाद से ही भारत ने अपने नेविगेशन सिस्टम बनाए जाने पर काम शुरू कर दिया था.

अमेरिका के अलावा रूस का ग्लोनास और यूरोपियन यूनियन का गेलिलियो नाम का अपना जीपीएस सिस्टम है. NavIC के लॉन्चिंग के साथ ही भारत उन देशों में शुमार हो जाएगा, जिनका अपना जीपीएस सिस्टम होगा.

भारत में गूगल मैप ही एक ऐसा नेविगेशन एप है जो सबसे सटीक लोकेशन देता है. इसके अलावा कोई ऐसा एप नहीं. मोदी की फेन फॉलोइंग देखकर लगता है कि लॉन्च के बाद लोग मोदी की तरह इस देसी जीपीएस को भी जरूर अपना लेंगे.

ये भी पढ़ें-

500 रु में चांद पर अपना नाम लिखिए, धोखा नहीं सच है जनाब...

ट्रंप में ये बदलाव नहीं बल्कि भटकाव है

एक पंजाबी मुंडे को अमेरिका ने 'विलेन' मान लिया है !

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय