होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2017 04:24 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

WWE में देसी मुंडे ने ऐसा कारनामा कर दिखाया जो अभी तक कोई नहीं कर सका. 13 बार के वर्ल्ड चैंपियन रैंडी ऑर्टन को हराकर बने जिंदर महल WWE के चैम्पियन बन गए. ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय हैं. द ग्रेट खली भी ऐसा कारनामा नहीं कर पाएं हैं, हालांकि वर्ल्ड हेविवेट चैम्पियशनशिप वे जीत चुके हैं. जिस तरह जिंदर ने रैंडी ऑर्टन को चित किया उससे पूरा WWE सन्न है.

jinder_052217034626.jpg

सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है कि आखिर कुछ दिन पहले आए जिंदर वर्ल्ड चैम्पियन को इतनी आसानी से कैसे हरा सकते हैं. सब जानना चाहते हैं कि कौन है ये इंडियन जिसने वर्ल्ड चैम्पियन को चित कर दिया. आइए आपको बताते हैं आखिर क्या है ये बला...

jinder1_052217034641.jpg

कौन है जिंदर महल ?

जिंदर महल का असली नाम युवराज सिंह धेसी है, और उनकी उम्र 30 साल है. इस बार के सिक्स पैक चैलेंज में हिस्सा लेने वाले वो सबसे कम उम्र के स्टार थे. 2010 में उन्होने WWE के साथ डील साइन की थी, वो फ्लॉरिडा WWE सेंटर गए थे, और कुछ समय बाद उन्होने WWE ने कांट्रैक्ट दिया, हालांकि उन्हे 2011 में स्मैकडाउन में डेब्यु करने का मौका मिला.

असल में जिंदर भारतीय नहीं हैं, उनकी फैमिली कई सालों पहले भारत से कनाडा चली गई थी और जिंदर का जन्म भी कनाडा के कैलगरि, एल्बर्टा में 1986 को एक सिख फैमिली में हुआ. उन्होने बिजनेस कम्युनिकेशन में डिग्री ली है. उन्होने एल्बर्टा में ही ट्रेनिंग करनी शुरू कर दी थी.

खली को मार चुके हैं चांटा

जिंदर ने WWE में जैसे ही एन्ट्री की तो उनका सामना द ग्रेट खली से हुआ. अचानक रिंग में चढ़कर उन्होंने खली को चांटा दे मारा. फिर दोनों के बीच दुश्मनी बढ़ गई. लेकिन बाद में लोगों को पता चला कि जिंदर खली की बहन के पति हैं. उसके बाद दोनों ने टीम बना ली. लेकिन 2014 में उनको WWE से निकाल दिया गया. जिसके बाद वो दो साल खाली रहे फिर 2016 में फिर वापसी की और हीथ स्लेटर को हराकर उन्होने WWE कांट्रैक्ट जीता.

jinder2_052217034657.jpg

इनकी वजह से WWE चैम्पियन बने जिंदर

WWE से निकालने के बाद जिंदर के पास दो रास्ते थे. एक तो हमेशा के लिए WWE को अलविदा कहना या इंडिपेंडेंट रैस्लिंग जॉइन कर रैसलिंग में ही किस्मत आजमाना. निकाल देने के बाद जिंदर ने अपने दोस्त और रैसलर मेसन रायन ने सलाह ली. उनके कहने पर उन्होंने इंडिपेंडेंट रैस्लिंग जॉइन की और 2016 को WWE ने उन्हें फिर बुला लिया. आज वो WWE के चैम्पियन हैं. अगर मेसन रायन नहीं होते तो जिंदर आज चैम्पियन नहीं होते.

ये भी पढ़ें-

WWE में पंजाबी पहलवानों का दमखम...

WWE मुकाबलों के खूनखराबे में कितना सच और कितनी बनावट

मिलिए 'लेडी खली' से... WWE में पहली भारतीय महिला

Maharaja Jinder Mahal, First Indian To Win The WWE Championship, Randy Orton

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय