होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 सितम्बर, 2018 02:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंटरनेट और वाईफाई दोनों ही आज की भागदौड़ भरी जिंदगी का अहम हिस्सा सा बन गए हैं. भले ही लोग जियो का इस्तेमाल तेज़ी से कर रहे हों, लेकिन घर पहुंचने के बाद उन्हें WiFi की जरूरत महसूस हो ही जाती है. रेस्त्रां, टूरिस्ट स्पॉट और अब तो रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड भी WiFi की सुविधा दे रहे हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि हर बार WiFi इस्तेमाल करने वाला सही ही हो. WiFi नेटवर्क को हैक करने वाले लोगों की संख्या भी कम नहीं है. ऐसे में जिसने कनेक्शन लिया होता है उसे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

जो लोग प्राइवेट WiFi नेटवर्क पर अपने सीक्रेट फोल्डर शेयर करते हैं उन्हें भी डाटा चोरी होने का खतरा हो सकता है. WiFi की स्पीड कम होने लगती है और ये भी हो सकता है कि कोई आपके WiFi का इस्तेमाल कर कुछ गलत काम कर रहा हो. स्मार्टफोन की बढ़ती संख्या के साथ इंटरनेट की जरूरत भी बढ़ गई है और ऐसा कई कारणों से हो सकता है कि किसी और को आपके WiFi नेटवर्क की जरूरत पड़ जाए. एक राउटर से घर के लोगों के साथ-साथ अगर पड़ोसी का भी इंटरनेट चल रहा है तो ये थोड़ा गलत है. हालांकि, अगर कोई ऐसा कर रहा है तो कई बार लोगों को पता भी नहीं चलता है. पर हो सकता है कि इसका पता लगाया जा सके. इसके कुछ तरीके होते हैं.

वाईफाई, तकनीक, इंटरनेट, सोशल मीडियाWiFi की चोरी पकड़ने के कुछ तरीके हैं

कैसे पता करें कि कोई वाईफाई कनेक्शन चोरी कर रहा है?

आपके WiFi नेटवर्क का इस्तेमाल अगर कोई गलत तरह से कर रहा है तो सबसे पहले आपके नेटवर्क में इंटरनेट की स्पीड धीमी हो जाएगी. हालांकि, स्पीड धीमी होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कई एरर भी आ सकते हैं, सर्वर की समस्याएं हो सकती हैं, राउटर में कोई गड़बड़ी हो सकती है, किसी कारण नेटवर्क बिगड़ सकता है, लेकिन अगर सब सही है तो इसका सीधा सा कारण है कि कोई आपके वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा है.

आपके WiFi राउटर में कई तरह की लाइट जलती रहती है. इनमें से एक इंटरनेट कनेक्टिविटी की, एक लैन की और एक वायरलेस डिवाइस की होती है. अगर आपको यह पता करना है कि कोई आपके WiFi नेटवर्क का इस्तेमाल बिना आपको बताए कर रहा है, तो इसका पता लगाने का एक आसान तरीका है कि सभी वायरलेस डिवाइसेस को बंद कर दें मसलन लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन, स्मार्टटीवी या जो कुछ भी आपके राउटर से जुड़ा हो उसे बंद कर दें. इसके बाद भी अगर नेटवर्क की लाइट जल रही है तो कोई आपके WiFi का गलत इस्तेमाल कर रहा हो ऐसा हो सकता है. यह तरीका आसान जरूर है, लेकिन इसे अचूक कहना सही नहीं होगा. इसकी वजह है कि कई बार बंद होने के बाद भी स्मार्ट डिवाइसेस आपके मॉडम से कनेक्ट रहती हैं. इसके अलावा, हर डिवाइस जो आपके राउटर से जुड़ा रहता है उसका अलग IP और MAC ऐड्रेस होता है. ये अलग-अलग नाम से लिस्ट होंगे. ऐसे में अपने राउटर की कनेक्टेड डिवाइस लिस्ट में जाकर देखा जा सकता है. ऐसे में अगर कोई अनजान डिवाइस आपके राउटर से जुड़ा दिखता है तो यकीनन आपके इंटरनेट का कोई गलत इस्तेमाल कर रहा है.

ये हैं कुछ उपाय जिनसे अपना WiFi नेटवर्क सुरक्षित किया जा सकता है..

1. अपने WiFi पासवर्ड को थोड़ा मुश्किल रखें. और कोशिश करें कि आम पासवर्ड की जगह WPA2 पासवर्ड रखें. WPA2 का मतलब WiFi प्रोटेक्टेड एक्सेस. ये नया है और ज्यादा सुरक्षित है. पुराने यानी WPA, WEP प्रोटोकॉल से थोड़ा बेहतर है. यूजर को WPA2 पासवर्ड प्रोटेक्शन करवानी होगी. खुद भी ये किया जा सकता है इसके लिए WiFi राउटर मैनुअल पढ़ें.

2. राउटर की लॉगइन जानकारी को बदलें. ज्यादातर राउटर 192.168.1.1 या फिर 192.168.2.1 आईपी ऐड्रेस के साथ आते हैं और इसे किसी भी ब्राउजर से एक्सेस किया जा सकता है. इसके अलावा, ज्यादातर राउटर कंपनियां ‘root’ और ‘admin’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करती हैं लॉगइन आईडी और पासवर्ड के लिए. ऐसे में एक बार लॉगइन करने पर राउटर सेटिंग्स को बदला डा सकता है. अगर यूजर का पासवर्ड आसान है तो किसी भी अन्य व्यक्ति के लिए राउटर में लॉगइन करना आसान हो जाएगा और इसके लिए लॉगइन इन्फॉर्मेशन बदलनी होगी.

3. राउटर की SSID को छुपाना भी एक तरीका हो सकता है. ऐसे में WiFi का ऐड्रेस किसी को भी मैनुअली डालना पड़ेगा. ऐसे में किसी के लिए भी WiFi राउटर हैक करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

4. AirSnare नाम के एक सॉफ्टवेयर से भी मदद मिल सकती है. आप अपने राउटर से जुड़े हुए डिवाइस देख सकते हैं. ऐसे में जब भी कोई अनजान डिवाइस राउटर से जुड़ेगा आपको पता चल जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Jio Gigafiber: किस प्लान में होगा फायदा? लॉन्च से पहले विकल्‍प ही विकल्‍प

सुन लो व्हाट्सएप, प्राइवेसी से ज्यादा बड़ी है समाज की शांति

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय