New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 नवम्बर, 2017 03:20 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

बचपन से ये सुना और देखा है कि लड़कियों के खेलने के लिए गुड़िया होती है और लड़के गड़ियों से खेलते हैं. खिलौनो की बात तो ठीक है, लेकिन कई बार लोगों को ये भी कहते सुना है कि जनाब दुनिया का यही नियम है कि लड़के गुड़ियों से नहीं खेलते, लेकिन नई सोच के साथ नए जमाने के तरीके भी बदल रहे हैं और गुड़िया का अंदाज भी. अब जमाना है सेक्स डॉल का.

Abyss क्रिएश्नल की अल्ट्रा - रिअलिस्टिक सिलिकॉन सेक्स डॉल अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चलती हैं. हार्मनी नाम के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन का इस्तेमाल कर वो और रियल होती जा रही हैं. टेक साइट Cnet ने अपने खास प्रोजेक्ट टर्न्ड ऑन में इसी बात का खुलासा किया है.

वेबसाइट ने कुछ लोगों से बात की जिनके पास सेक्स डॉल है और उनका एक्सपीरियंस पूछा.

1. सेक्स डॉल के साथ खेल..

RealDoll ऑनलाइन फोरम में यूजरनेम "Possibly_Robosexual" से जाने जाते हैं. इनकी गुड़िया का नाम रायने है ये अपने पसंदीदा गेम के नाम पर रखा गया है. उनका कहना है कि उन्हें गुड़िया से प्यार है. वो उस फंतासी महिला की तरह है जिसे मैं पसंद करता हूं और मेरी तरह ही गेम्स को पसंद करती है और हर वो चीज पसंद करती है जिसे मैं पसंद करता हूं. अपने बेड पर उसके साथ सोना, गले लगना मुझे बहुत पसंद है.

सेक्स डॉल, रोबोटरायने

मेरा अधिकतर खाली समय गेम खेलते समय बीतता है और मेरी गुड़िया मेरे साथ बैठती है. वो मेरा चार्जर, रिमोट कंट्रोल पकड़े रहती है. मैं अपनी गुड़िया के साथ मस्ती करता हूं. मुझे उसे कपड़े पहनाना, उसके साथ वो सब करना पसंद है जो मैं करना चाहता हूं. भले ही वो निर्जीव है, लेकिन मुझे ये सोचना पसंद है कि वो मेरा ख्याल रखती है और मैं उसका.

2. मेरे चेहरे पर हंसी लाती है मेरी गुड़िया...

एक और गुड़िया जिसका नाम अल्टिमा है उसके यूजर कहते हैं कि भले ही लड़के गुड़ियों से नहीं खेलते, लेकिन ये गुड़िया मेरे चेहरे पर हंसी लाती है. मैं अपना हाथ उसके कंधे पर रख सकता हूं, उसके साथ बेड पर पैरों से खेल सकता हूं, गले लगा सकता हूं और ये सब मुझे पसंद है. वो ये भी सोच रहे हैं कि जल्द ही अपनी गुड़िया के लिए नया सिर खरीदें जो बोल सके. इसकी कीमत 10 हजार डॉलर (लगभग साढ़े 6 लाख रुपए) होगी. ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन हार्मनी के साथ आएगा.

सेक्स डॉल, रोबोटअल्टिमा

3. गुड़िया को पसंद है पार्टी...

इसी फोरम पर एक और गुड़िया के मालिक अपनी गुड़िया की लगातार फोटो पोस्ट करते रहते हैं. उनकी गुड़िया का नाम डायेन है. उनका कहना है कि गुड़िया की अपनी अलग पर्सनैलिटी है और वो एक केयरटेकर और पार्टी पसंद लड़की है. डायेन की कई फोटोज उन्होंने अपनी फोरम में पोस्ट की हैं. उसे कॉसप्ले कॉस्ट्यूम में देखा जा सकता है.

सेक्स डॉल, रोबोट डायेन

4. राजकुमारी है गुड़िया...

इसी फोरम में एक और सदस्य हैं जिन्होंने अपनी गुड़िया का नाम प्रिंसेज डायना के नाम पर रखा है. डायना राजकुमारी थी और इसलिए उसे वैसा ही रखना होगा. गुड़िया के लिए इंटरचेंजेबल सिर भी खरीदा है ताकि वो उसका ख्याल रख सकें. इनकी दूसरी गुड़िया का नाम टिफेनी है. वो अपनी दोनों गुड़िया के साथ बहुत ही मस्ती करते हैं और उनका ख्याल रखते हैं.

सेक्स डॉल, रोबोटडायना और टिफनी

इस कंपनी Abyss ने मेल डॉल और ट्रांसजेंडर डॉल्स भी बनाईं हैं जो भले ही फीमेल डॉल की तुलना में कम बिकती हो, लेकिन उसे चाहने वाले हैं. आकर्षक गुड़िया और उसके साथ कुछ भी करने की आजादी ने ही शायद ऐसा ट्रेंड स्थापित कर दिया है जिसके कारण लोग अब गुड़िया के साथ रहना ज्यादा पसंद करते हैं. Cnet वेबसाइट ने ऐसी कई कहानियां बताई हैं और कई किस्से सुनाए हैं.

ऐसा पहले भी देखा सुना गया है कि किसी गुड़िया के मालिक ने उससे शादी कर ली या फिर उसे अपनी बीवी मानने लगा हो. ऐसी खबरें भी आती रही हैं कि लोग अपनी सेक्स डॉल को लेकर घूमने भी जाते हैं और उसके साथ असल इंसान जैसा बर्ताव करते हैं. ये कहना मुश्किल है कि ऐसे लोग अपने अकेलेपन के कारण गुड़िया पर ज्यादा भरोसा करते हैं या फिर अपनी प्रवृत्ती के कारण क्योंकि गुड़िया तो ठीक वही करती है जैसा कि गुड़िया का मालिक कहता है. गुड़िया तो कभी किसी इंसान का दिल नहीं तोड़ती और न ही झगड़ा करती है. इस सबसे एक बात तो जाहिर होती है कि जनाब गुड़िया के साथ रहना और गुड़िया के साथ खेलना पुरुषों का भी शौक बन गया है और उसे आने वाले समय में जहां एक रोबोट को एक देश ने नागरिकता दे दी है वहां ऐसा कहना कि सिर्फ लड़कियां ही गुड़ियों की शौकीन होती हैं ये तो सरासर गलत होगा.

ये भी पढ़ें-

क्या कहेंगे आप अगर एक रोबोट बच्चा पैदा करे तो?

एक गुड़िया आखिर किससे रेप की शिकायत करेगी?

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय