New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अक्टूबर, 2017 02:09 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस जिस तेजी से बढ़ रही है शायद वो दिन दूर नहीं जब स्मार्टफोन्स की तरह रोबोट्स भी लोकप्रिय हो जाएं. सेक्स डॉल से लेकर साउदी अरेबिया की पहली रोबोट सिटिजन सोफिया तक पिछले कुछ सालों में कई तरह के रोबोट और डॉल्स बनाई जा चुकी हैं.

मैट्रिक्स, रजनीकांत की रोबोट और ट्रांसफॉर्मर जैसी साइंस फिक्शन फिल्मों में दिखाया गया है कि मशीन और रोबोट ने दुनिया पर कब्जा कर लिया है और अब जिस तेजी से हम आगे बढ़ रहे हैं उससे लगता भी यही है कि ऐसा हो सकता है. भले ही पृथ्वी पर कब्जा न किया जाए, लेकिन फिर भी रोबोट्स आम जिंदगी का हिस्सा तो बन ही सकते हैं.

इसी कड़ी में एक और पहल की जा रही है. पहला रोबोट और इंसानी बच्चा पैदा करने की बात की जा रही है. चौंकिए मत... ये बात है सेक्स रोबोट समांथा कि जिसके रचियता अब इसे मां बनाने की कोशिश में हैं. समांथा को बनाने वाली स्पैनिश कंपनी एक रोबोटिक कंपनी सिंथिया एमाटस है. समांथा पहले से ही बोल सकती है और कुछ हरकतें कर सकती है.

सेक्स डॉल, रोबोटसमांथा और उसके क्रिएटर सर्गेई सैंटोस.

अब अच्छी बात ये है कि समांथा फैमिली मोड में स्विच की जा सकती है और वो बच्चों से बात भी कर सकती है. हालांकि, अब शायद वो हमेशा के लिए फैमिली मोड में चली जाए. क्योंकि इसको बनाने वाले को एक नई पहल करने की सूझी है. इसे बनाने वाले का नाम है सर्गेई सैंटोस और द सन को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने ये बात कही है.

उन्होंने कहा है कि वो समांथा के साथ बच्चा पैदा करने के इच्छुक हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि ये कैसे होगा तो इसका उत्तर है 3D प्रिंटिंग से. जी हां, समांथा और अपने कैरेक्टर के हिसाब से सर्गेई एक एल्गोरिथ्म बनाएंगे और समांथा को कई सारी मानव भावनाएं देंगे. इसके बाद बच्चा 3D प्रिंट कर लेंगे. मानव भावनाएं आने के बाद समांथा जैसा सोचेगी उसी हिसाब से बच्चा 3D प्रिंट किया जाएगा.

इतना ही नहीं सर्गेई की बीवी को भी इस बात से कोई आपत्ती नहीं है बल्कि वो इसमें अपने पति का हौसला बढ़ा रही हैं.

सर्गेई का मानना है कि मानव को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि 60 मिलियन सालों पहले डायनसॉर थे तो किसी को क्या पता कि अगले 60 मिलियन सालों में क्या होगा. सर्गेई के ख्याल सुनकर तो भविष्य के लिए डर ही लगता है, लेकिन फिर भी इस क्रिएटिविटी को जरूर सराहा जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

मिलिए सऊदी अरब की सबसे सशक्त 'महिला' से...

एक गुड़िया आखिर किससे रेप की शिकायत करेगी?

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय