New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अगस्त, 2017 04:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सराहा एप का इस्तेमाल करने वालों की कमी नहीं है. हर दूसरे दिन कोई नया दोस्त अपने सराहा अकाउंट की डिटेल्स फेसबुक पर डाल देता है. ये एप जिस तरह से लोकप्रिय हुआ इसे फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी ही कहा जा सकता है. कुछ ही दिनों में इस एप ने अपना पूरा साम्राज्य खड़ा कर लिया और भेड़ चाल चलते लोग बिना सोचे समझे अपने लिए गुप्त मैसेज देखने चल दिए.

जिसका इस एप से मन भर गया उसने सीधे एप अनइंस्टॉल कर दिया. पर क्या कभी आपने सोचा कि इस एप को फोन से तो हटाया जा सकता है पर आपका अकाउंट सराहा एप से डिलीट नहीं किया जा सकता... आखिर ऐसा क्यों? ये सवाल बड़ा अहम था और अब शायद इसका जवाब भी मिल गया है. इसका सीधा सा जवाब है कि एप आपकी पर्सनल जानकारी लेकर डेटा अपने सर्वर में अपलोड कर देता है.

सराहा, सोशल मीडिया, फेसबुक

क्या-क्या चुराया है सराहा ने...

सराहा की प्राइवेसी पॉलिसी में ये बात साफ लिखी गई है कि वो यूजर का डेटा चोरी नहीं करेगा, लेकिन The Intercept की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूजर का ईमेल, कॉन्टैक्ट डीटेल आदि सारी जानकारी जो भी सराहा अकाउंट से जुड़ी हुई है वो सराहा के सर्वर में सेव हो रहा है. इसमें सिक्योरिटी एनालिस्ट जैशरी जूलियन का नाम दिया गया है जिसने इसके बारे में बताया.

जूलियन ने इस एप को अपने गैलेक्सी एस 5 में डाउनलोड किया जिसमें एंड्रॉयड लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम चलता है. इस फोन में एक सॉफ्टवेयर था BURP. ये सॉफ्टवेयर इंटरनेट ट्रैफिक को डिवाइस में आने और जाने से पहले चेक करता है. इसी सॉफ्टवेयर की मदद से जूलियन को ये पता चला कि ये एप सभी पर्सनल ईमेल और एंड्रॉयड कॉन्टैक्ट एक्सपोर्ट कर रहा है. इसी तरह की चीज एपल डिवाइस में भी हो रही थी.

इस बात को लेकर सराहा की तरफ से रिस्पॉन्स भी आया जिसमें कहा गया कि ये फीचर जल्द ही हटाया जाएगा और इसे सिर्फ अपडेट के लिए लगाया गया था. ये एक टेक इशू था और इसे अब तक हटा देना चाहिए था एप से.

सबसे बड़ी बात ये नहीं है कि ये एप डेटा चुरा रहा है बल्कि ये है कि इस एप ने बिना पूछे डेटा चुराया है और इस बात को कहीं भी बोला नहीं गया कि आपका डेटा चुरा लिया जाएगा या उसका किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जाएगा.

सराहा अकाउंट वैसे एप से तो डिलीट नहीं हो सकता है, लेकिन उसे सिस्टम पर डिलीट किया जा सकता है. सिस्टम पर इसे डिलीट करने का आसान रास्ता है अपने सराहा अकाउंट को कम्प्यूटर पर लॉगइन करिए और सेटिंग्स पर जाकर रिमूव अकाउंट वाला ऑप्शन सिलेक्ट कीजिए. इससे आपका अकाउंट सराहा से पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा.

फेसबुक और गूगल पर सराहा के मैसेज देखने तो बंद किए जा सकते हैं. इसके लिए एक एक्सटेंशन Enough of Sarahah डाउनलोड करना होगा. इस क्रोम एक्सटेंशन को इस्तेमाल कर आप सराहा मैसेज अपने प्रोफाइल से और गूगल के सभी पेज से गायब कर सकते हैं. इसके अलावा, सराहा से जुड़े कई स्कैम भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. ये स्कैम इस तरह के हैं कि सराहा पर नई अपडेट कर ये पता चल सकेगा कि किसने आपको मैसेज किया है. इस तरह के स्कैम में न फसें.

ये भी पढ़ें-

समाज के कचरे का सच सामने लाता सराहा

फेसबुक पर सराहा के मैसेज से हैं परेशान तो करें ये काम...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय