New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2018 07:01 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आए दिन स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. हर स्मार्टफोन में फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे ऐप भी हैं, जिसे लोग धड़ल्ले से इस्तेमाल भी कर रहे हैं. हर रोज न जाने कितने घंटे लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बिता देते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता. लेकिन अब आपकी इस परेशानी का समाधान खुद फेसबुक और इंस्टाग्राम ही करेंगे. कंपनियों ने एक ब्लॉग के जरिए इसकी जानकारी दी है. दोनों ही ऐप में जल्द ही एक ऐसा फीचर आने वाला है, जिसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपने अपना कितना समय फेसबुक या इंस्टाग्राम पर बिताया. अगर आपको लगे कि आप अपना जरूरत से अधिक समय इन ऐप पर बिता रहे हैं तो आप आसानी से इसे एक लत बनने से खुद को बचा सकते हैं.

फेसबुक, इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया, तकनीक

फेसबुक पर ऐसे करें चेक

- फेसबुक ऐप खोलें और सेटिंग पर जाएं.- योर टाइम ऑन फेसबुक (Your Time on Facebook) पर क्लिक करें.- अब एक 'बार ग्राफ' दिखेगा, जिस पर फेसबुक पर आपका औसत समय होगा.- जिस दिन का समय देखना है, उस बार ग्राफ पर टैप करें.- अगर आप चाहें, तो यहां डेली टाइम स्पेंड का टारगेट तय कर सकते हैं. जब टारगेट पूरा हो जाएगा, तो आपको अलर्ट मिलेगा. इस तरह आप अपने आप को फेसबुक की लत लगने से बचा सकते हैं.

फेसबुक, इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया, तकनीक

इंस्टाग्राम पर ऐसे करें चेक

- इंस्टाग्राम का ऐप खोलें और सेटिंग पर जाएं. - योर ऐक्टिविटी (Your Activity) पर टैप करें.- फेसबुक की तरह यहां भी आपको एक 'बार ग्राफ' दिखेगा, जिस पर आपका औसत समय होगा.- अब किसी भी बार को छू कर अपना पूरा समय देखें. - इसमें भी फेसबुक की तरह डेली रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, जो आपकी तय समय सीमा पूरी होने के बाद अलर्ट करेगा और आपको इसकी लत लगने से बचाने में मदद करेगा.

फेसबुक, इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया, तकनीक

खैर, यहां एक बात ये ध्यान रखने की है कि यह फीचर आपको सिर्फ एक ही डिवाइस पर बिताया गया टाइम बताएगा. यानी अगर आप फोन, लैपटॉप और टैबलेट तीनों में फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं, तो तीनों पर आपको ये अलग-अलग टाइम दिखाएगा. यानी ये फीचर आपकी डिवाइस के हिसाब से आपका समय कैल्कुलेट करेगा ना कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर आपके लॉगिन होने के हिसाब से.

तकनीक हमारे बहुत से काम आसान जरूर कर देती है, लेकिन कई बार ये तकनीक ही हमारी दुश्मन बन जाती है. इसे भी दवा की तरह थोड़ा-थोड़ा इस्तेमाल किया जाए तो ये फायदेमंद रहती है, लेकिन अगर जरूरत से अधिक इस्तेमाल करने लग जाएं तो इसकी लत लग जाती है और समय बर्बाद होता है. ऐसा ही हो रहा है सोशल मीडिया के साथ, खासकर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर. हाल ही में स्क्रीन एजुकेशन द्वारा किए गए एक सर्वे से पता चला है कि करीब 65 फीसदी किशोर ऐसे हैं, जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कंट्रोल करना चाहते हैं. इन लोगों की मदद के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम का फीचर आया है, क्योंकि इस फीचर को वही इस्तेमाल करेगा, जिसे लगेगा कि वह अधिक समय फेसबुक या इंस्टाग्राम पर बिता रहा है. जिसके पास बर्बाद करने के लिए समय की कोई कमी नहीं है, उसे फेसबुक और इंस्टाग्राम का ये फीचर बकवास ही लगेगा.

ये भी पढ़ें-

क्‍या आधार बिना बताए हमारे फोन में घुस गया?

वाट्सएप का नया 'ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर' पुरानी कमियों को दूर नहीं कर पाएगा

ट्राई प्रमुख का आधार नंबर शेयर करना अब एक खतरनाक मोड़ ले चुका है

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय