New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2016 05:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज के जमाने में फास्ट फूड ने आपकी भूख का फटाफट इलाज खोज लिया है. भूख लगी है, बस फोन उठाइए और पिज्जा ऑर्डर कीजिए. 20 मिनट के अंदर ही पिज्जा आपके हाथ में होगा. लेकिन बारिश-तूफान के मौसम में और ट्रैफिक जाम में फंसने जैसी समस्याओं के कारण कई बार पिज्जा डिलिवरी में लेट हो जाता है.

ऐसे में सोचिए अगर आसमान से पिज्जा की डिलिवरी होने लगे तो कितना अच्छा रहे, है ना! तो खुश हो जाइए डोमिनोज ने आसमान से भी पिज्जा डिलिवरी का रास्ता खोज निकाला है. हाल ही में न्यूजीलैंड में डोमिनोज ने ड्रोन के जरिए पिज्जा की डिलिवरी की टेस्टिंग की है. ग्राहकों को ड्रोन से पिज्जा डिलिवरी की सुविधा अगले महीने से मिलने लगेगी. आइए जानें पिज्जा डिलिवरी के लिए उठाए जा रहे इस क्रांतिकारी कदम के बारे में.

अब ड्रोन से होगी पिज्जा की डिलिवरीः अभी तक आपने ड्रोन का इस्तेमाल सैन्य कार्यों द्वारा या सरकारों द्वारा सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करने के लिए सुना होगा लेकिन डोमिनोज ने पिज्जा डिलिवरी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करके सबको चौंका दिया है. डोमिनोज ने 26 अगस्त को न्यूजीलैंड में ड्रोन से पिज्जा डिलिवरी की टेस्टिंग की है.

कैसे करेगा ड्रोन पिज्जा डिलिवरीःड्रोन से पिज्जा की डिलिवरी करने वाले कस्टमर को उसके डिलिवरी के उसके पास पहुंचने से पहले एक नोटिफिकेशन आएगा, जिसके बाद उसके बाहर जाकर अपने स्मार्टफोन से एक बटन दबाना होगा. बटन दबाते ही ड्रोन एक तार के सहारे खाना नीचे पहुंचा देता है. पिज्जा डिलिवरी होने के बाद ड्रोन तार को वापस खींच लेता है और फिर से अपने डोमिनोज स्टोर की तरफ वापस उड़ जाता है.

यह भी पढ़ें:आसमान की निगाहों से देखिए ये चौंकाने वाले नजारे

drone-pizza-delivery_083116051835.jpg
ड्रोमिनोज नेे न्यूजीलैंड में ड्रोन से पिज्जा की डिलिवरी की टेस्टिंग की है

डोमिनोज पिज्जा इंटरप्राइजेज के जनरल मैनेजर स्कॉट बुश का कहना है कि शुरुआत में ड्रोन डिलिवरी के लिए कस्टमर्स को कुछ अतिरिक्त चार्ज अदा करना पड़ सकता है लेकिन बाद में कोई ड्रोन डिलिवरी के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा. बुश का कहना है कि ऑकलैंड के एक स्टोर से कस्टमर्स को इसकी टेस्ट डिलिवरी 26 सितंबर से शुरू होगी.

पिज्जा डिलिवरी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन अमेरिकी कंपनी फिलर्टी के बनाए होंगे और ये स्वचालित होंगे लेकिन इन पर निगरानी के लिए पास में एक आदमी रहेगै. लेकिन न्यूजीलैंड के वर्तमान नियम ड्रोन को उतनी ही दूर उड़ने की इजाजत देते हैं जहां तक उसके ऑपरेटर की आंखें देख सकती हैं. लेकिन डोमिनोज का कहना है कि वह इन बाधाओं को हटाने के लिए अथॉरिटीज के साथ बातचीत कर रहा है.

अभी डोमिनोज करीब 2.5 किलोग्राम वजन के पिज्जा की डिलिवरी ड्रोन से कर सकेगा. डोमिनोज न्यूजीलैंड के अलावा जल्दी ही ऑस्ट्रेलिया, जापान, नीदरलैंड्स, फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में ड्रोन से पिज्जा की डिलिवरी करने की योजना बना रहा है. लेकिन अमेरिका में डोमिनोज की ये सुविधा शुरू करने की योजना नहीं है क्योंकि न्यूजीलैंड की जो डोमिनोज फ्रेंचाइजी से सेवा शुरू कर रही है वह अमेरिकी डोमिनोज से अलग काम करती है.

यह भी पढ़ें:4 मिनट में देखिए अद्भुत विहंगम कोलकाता!

आतंकी हमले का खतराः हर अच्छी चीज के साथ आशंकाएं भी जुड़ी ही होती हैं. अब पिज्जा की ड्रोन से डिलिवरी को लेकर भी आलोचनाएं शुरू हो गई हैं और लोग इससे आतंकी हमले बढ़ने की आशंका जता रहे हैं. इससे पहले ड्राइवरलेस कारों को लेकर भी आतंकी हमले की आशंकाएं जताई जाती रही हैं. आलोचकों का कहना है कि ड्रोन छोटे, सस्ते और हल्के होते हैं और उन्हें कहीं भे ले जा सकता है, जिससे इनका काम गलत कामों के लिए भी हो सकता है.

तमाम आशंकाओं के बावजूद ये सच है कि ड्रोन से पिज्जा की डिलिवरी निस्संदेह क्रांतिकारी साबित होने जा रही है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय