New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2016 07:13 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वैसे तो आपने कोलकाता के चर्चित ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों को पहले भी कई बार निहारा होगा. हावड़ा ब्रिज इस शहर की पहचान बन गया है तो विक्टोरिया मेमोरियल का शानदार महल इसके अतीत की झलक देता है. लेकिन जिस अंदाज में एक वैज्ञानिक ने इन ऐतिहासिक धरोहरों को कैमरे में कैद किया है उसे देखकर आप वाह जरूर कह उठेंगे. डॉक्टर संदीप डे नामक वैज्ञानिक द्वारा कोलकाता की प्रसिद्ध धरोहरों के एरियल व्यू के साढ़े चार मिनट के वीडियो को लोगों ने खूब पसंद किया है.

कोलकाता में पले-बढ़े और अब स्विट्जरलैंड में रहने वाले वैज्ञानिक डॉ. संदीप डे को फोटोग्राफी का बेहद शौक है. इसलिए हाल ही में जब वे अपने शहर लौटे तो उन्होंने इस शहर को एक अलग ही अंदाज में कैमरे में कैद किया. संदीप ने कोलकाता की प्रसिद्ध इमारतों का एक हवाई वीडियो बनाया और उसे यूट्यूब पर अपलोड कर दिया. फिर क्या था, यह वीडिया वायरल हो गया और कोलकाता को एक अलग ही अंदाज में दिखाने के लिए लोगों ने संदीप की बहुत तारीफ की.

देखें: संदीप डे द्वारा बनाया गया वीडियो, Waking Up With Kolkata

संदीप ने इस हवाई वीडियो को बनाने के लिए जिस क्वॉडकॉप्टर (मानव रहित विमान) या ड्रोन का सहारा लिया उसे आधुनिक फोटोग्राफी के लिए प्रयोग किया जाता है. इस क्वॉडकॉप्टर में एक कैमरा लगा होता है और क्वॉडकॉप्टर और इसमें लगे कैमरे को रिमोट से नियंत्रित किया जा सकता है.

howrah-bridge-650_020816071104.jpg
हावड़ा ब्रिज का एरियल व्यू

 

कैमरे के लाइव व्यू को स्मार्टफोन पर देखा जा सकता है. हालांकि यह तकनीक थोड़ी महंगी है. संदीप बताते हैं कि इस उपकरण पर 15 हजार डॉलर (करीब एक लाख रुपये) का खर्चा आता है. इसमें प्रयोग की जाने वाली बैटरियां सिर्फ 15 मिनट ही चलती हैं और प्रत्येक रिचार्जेबल बैटरी का खर्चा 2 हजार डॉलर (करीब 12 हजार रुपये) होता है.  

victoria-memorial-65_020816071137.jpg
विक्टोरिया मेमोरियल का एरियल व्यू

संदीप ने कोलकाता की यह शूटिंग जनवरी महीने के अंत में की थी और तब ठंड और कोहरा होने के कारण इस शहर की ऐतिहासिक धरोहरें की खूबसूरती का एक अलग ही अंदाज इस वीडियो में नजर आता है. इस वीडियो में हावड़ा ब्रिज, विक्टोरिया मेमोरियल, शहीद मीनार और सेंट कैथेड्रल चर्च का एरियल व्यू दिखाया गया है जोकि बहुत ही शानदार है.

संदीप अब भले ही स्विट्जरलैंड में रहते हों लेकिन उनकी ख्वाहिश है कि वह पूरे भारत की खूबसूरती को अपने अलग ही अंदाज में बयां करें.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय