New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2017 11:53 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

दिसंबर आ गया है और ये साल का ऐसा महीना होता है जहां कपड़े से लेकर कार तक हर चीज पर डिस्काउंट मिल जाता है. पर सवाल सबसे बड़ा ये आता है कि आखिर इस डिस्काउंट के भरोसे रहा जाए या फिर नए साल पर नई चीज खरीदी जाए? सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है कारों पर... अगर दिसंबर में कार खरीदी जाए तो एक अच्छी मिड रेंज कार पर 1 से 1.5 लाख तक का डिस्काउंट मिल सकता है. लो बजट कारों पर भी 50 हजार का डिस्काउंट मिल सकता है. लेकिन उसी जगह कार प्रेमी नए साल पर कार खरीदते हैं. तो आखिर सही क्या है? साल के अंत में कार खरीदने से फायदा होगा या साल की शुरुआत में? इस बारे में ichowk.in ने फोर्ड कंपनी के एक इंजीनियर से बात की और कुछ काम की जानकारी सामने आई है...

क्यों दिसंबर में कार खरीदना पसंद करते हैं लोग?

दिसंबर में कार को खरीदने का अपना एक फायदा है. स्टॉक और इंवेंट्री खत्म करने के कारण कार डीलर्स दिसंबर में काफी ज्यादा डिस्काउंट देते हैं. अगर मैं 2017 का कार मॉडल जनवरी या फरवरी 2018 में भी खरीदती हूं तो मुझे बेहतरीन डिस्काउंट मिल सकता है.

क्यों दिया जाता है इतना डिस्काउंट?

एक साल पहले की कार की रिसेल वैल्यू नए साल के मॉडल की रीसेल वैल्यू से काफी कम होती है. इसी कारण लोग नए मॉडल खरीदना पसंद करते हैं और पुराना स्टॉक क्लियर करने के लिए डीलर्स डिस्काउंट देते हैं. सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग साल के अलावा, कार में कोई बदलाव नहीं आता, लेकिन 1 महीना रुकने से भी कई बार रीसेल वैल्यू में 50 हजार से 1 लाख तक का फर्क पड़ सकता है.

कार, ऑटोमोबाइल, मारुति, टाटा, फोर्ड, सुरक्षा, गाड़ी, डिस्काउंट

अभी मिल रहे कार ऑफर्स का फायदा लें या नए मॉडल का इंतजार करें?

ये बात इसपर निर्भर करती है कि आपको कार कितने समय के लिए चाहिए. अगर सिर्फ 2-3 साल के लिए कार चाहिए और उसके बाद बेचनी है तो नए मॉडल का इंतजार करिए 2017 की जगह 2018 मॉडल लीजिए. हालांकि, कंपनियां मार्च-फरवरी में नए मॉडल लॉन्च करती हैं. अगर लंबे समय के लिए कार रखनी है और किसी कार का मॉडल आपको पसंद आ रहा है तो दिसंबर में कार खरीदना ज्यादा सही रहेगा. इसका कारण ये है कि दिसंबर में डिस्काउंट ऑप्शन ज्यादा बेहतर मिल जाएंगे और रिसेल वैल्यू वैसे भी 7-8 साल बाद काफी कम हो जाएगी. ऐसे में डिस्काउंट ज्यादा बेहतर है.

उदाहरण के तौर पर....

अगर आप किसी कंपनी की कार X 4.70 लाख रुपए (ऑन रोड कीमत) में खरीदते हैं और डीलर दिसंबर में 66000 रुपए का डिस्काउंट दे रहा है. तो सीधे तौर पर 4.04 लाख रुपए की कार मिलेगी. अगर ये कार 2017 में खरीद कर 2023 में बेचनी है तो 2017 के मॉडल की रिसेल वैल्यू 1.90 लाख के आस-पास आएगी और यहीं 2018 मॉडल की रीसेल वैल्यू 2.25 लाख के आस-पास आएगी. लेकिन यहीं पर 35000 रुपए की रिसेल वैल्यू बढ़ेगी, लेकिन दिसंबर में खरीदने के कारण 66000 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा. तो सीधे तौर पर डिस्काउंट ज्यादा बेहतर रहेगा.

कार, ऑटोमोबाइल, मारुति, टाटा, फोर्ड, सुरक्षा, गाड़ी, डिस्काउंट

रीसेल वैल्यू वैसे भी कार मॉडल, स्पेयर पार्ट्स, कंपनी आदि पर निर्भर करती है और हर साल कार की रीसेल वैल्यू 10-15% तक कम हो जाती है. ऐसे में लंबे समय के लिए अगर कार लेनी है तो 2017 दिसंबर में कार लेना.. वही मॉडल का जनवरी या फरवरी में लेने से बेहतर है.

कारों पर मिल रहे सबसे आकर्षक ऑफर्स?

वैसे तो हर डीलर के अपने अलग ऑफर और डिस्काउंट होते हैं, लेकिन फिर भी अगर अभी बड़ी कार कंपनियों की बात करें तो फॉक्सवेगन (Volkswagen) की कारों पर 50 हजार से लेकर 90 हजार तक का डिस्काउंट मिल सकता है.. ये सिर्फ चुनिंदा मॉडल्स पर ही उपलब्ध है.

कार, ऑटोमोबाइल, मारुति, टाटा, फोर्ड, सुरक्षा, गाड़ी, डिस्काउंट

इसी तरह अगर निसान इंडिया की बात करें तो कुछ चुनिंदा मॉडल्स पर 1 साल के इंश्योरेंस के साथ 15 हजार तक का डिस्काउंट मिल रहा है. इसी के साथ कुछ मॉडल्स पर निसान कंपनी 50 से 70 हजार तक के कार बेनेफिट्स जैसे सर्विसिंग, इंश्योरेंस, एक्सेसरीज आदि दे रही है.

रेनॉल्ट का दिसंबर सेलिब्रेशन ऑफर कुछ अलग है. यहां कुछ चुनिंदा मॉडल्स पर 10 से 15 हजार तक की एक्सेसरीज और 7.99% का इंट्रेस्ट रेट मिल रहा है. इसी के साथ, कुछ मॉडल्स पर 30 हजार तक का एक्सचेंज बोनस, कार डिस्काउंट और 1 साल का इंश्योरेंस भी मिल रहा है.

हॉन्डा में भी 1 साल के इंश्योरेंस के साथ डिस्काउंट ऑफर है. हॉन्डा का इयर एंड सेलिब्रेशन ऑफर कुछ चुनिंदा मॉडल्स पर 60 हजार तक का डिस्काउंट दे रहा है. इसके अलावा, हॉन्डा CRV गाड़ी पर 1.5 लाख का डिस्काउंट भी उपलब्ध है.

ह्युंडई का दिसंबर डिलाइट ऑफर चल रहा है जो एक्सचेंज बोनस के साथ कई मॉडल्स पर कैश डिस्काउंट भी दे रहा है. हालांकि, कुछ गाड़ियों पर सिर्फ एक्सचेंज बोनस ही है जो 70 हजार तक का फायदा करवा सकता है.

ऑडी पर सबसे ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है. इसमें 5 लाख तक का डिस्काउंट मिल सकता है.

वैसे, ये डिस्काउंट सिर्फ किसी एक खास रीजन या शहर के हिसाब से होंगे और जो लोग अभी कार खरीदने की सोच रहे हैं उनके लिए बेहतर होगा कि अपने शहर के साथ-साथ पास के किसी अन्य शहर के डीलर से भी कार की कीमत के बारे में पता कर सकते हैं. ऐसे में न सिर्फ कम्पेयर करना आसान होगा बल्कि कुछ मामलों में डीलर से मोल भाव भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

अपनी गाड़ी या कैब... किसमें होगा ज्यादा फायदा...

सुजुकी मेहरान : कहानी पाकिस्तान में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार की

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय