New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2018 07:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमेजन का प्राइम डे आ गया है. 16 और 17 जुलाई को अमेजन जोर-शोर से अपनी Amazon prime day 2018 sale का प्रमोशन करने में लगा हुआ है. खबर है कि डील्स काफी सस्ती मिलेंगी. लेकिन कई बार ऐसी सेल में डील्स का फायदा न होकर नुकसान हो जाता है. अगर सिर्फ अमेजन प्राइम डे की ही बात करें तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा.

1. प्राइम यूजर्स नहीं हैं तो भी चेक करें डील्स..

अमेजन प्राइम डे सिर्फ प्राइम मेंबर्स के ही लिए है, लेकिन अगर बात करें डील्स की तो ऐसा भी हो सकता है कि कई डील्स नॉन प्राइम यूजर्स को भी मिल जाएं. असल में नॉन प्राइम मेंबर्स के लिए सबसे जरूरी बात ये है कि उन्हें प्राइम मेंबर्स की तरह फ्री 2 डे डिलिवरी की सुविधा नहीं मिलेगी, लेकिन उसके अलावा, कई तरह के डिस्काउंट मिल सकते हैं.

हां, कुछ डील्स सिर्फ प्राइम मेंबर्स के लिए होंगी, लेकिन ये अमेजन प्रोडक्ट जैसे किंडल और Echos के लिए हो सकती हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग, कैशबैक, डिस्काउंट, सेल, अमेजन, अमेजन प्राइम

इसके अलावा, अमेजन का 1 महीने का फ्री ट्रायल लिया जा सकता है और ये 29 दिन के अंदर कैंसिल करवाया जा सकता है. इससे प्राइम डे के पूरे बेनिफिट लिए जा सकते हैं.

2. ये डील्स सबसे बेस्ट हैं ऐसा सोचकर न खरीदें..

यकीनन कुछ बेहतर डील्स मिल सकती हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये सेल बहुत ज्यादा अच्छी हो सकती है. जैसे किंडल पेपर व्हाइट बहुत सस्ता मिल सकता है, लेकिन ये जरूरी नहीं कि कोई दूसरा गैजेट भी ऐसे ही मिले. ऐसा नहीं है कि ये इवेंट हो रहा है तो उसके लिए बिना सिर पैर की शॉपिंग कर ली जाए. ऑनलाइन डिस्काउंट आते-जाते रहते हैं और अगर आपको कोई डील अच्छी भी लग रही है तो उसे बाकी साइट्स पर एक बार चेक कर लें. हो सकता है कि उससे सस्ती कोई और डील मिल जाए.

3. सेल के पहले प्राइस चेक..

जो भी चीज़ आपको खरीदनी हो उसकी कीमत पहले देख कर रखें. अगर ये सेल के समय सस्ती हो रही है तब तो इसमें फायदा है. कई बार डिस्काउंट ज्यादा दिखाने के चक्कर में कीमत एक दिन पहले बहुत ज्यादा कर दूसरे दिन कम कर दी जाती है.

4. जब प्रोडक्ट सेल पर जाए तो ऐसे अलर्ट हों..

सबसे बड़ा चैलेंज जो प्राइम डे पर आता है वो ये कि अपने पसंद की डील कैसे चुनी जाए. ऐसा भी हो सकता है कि जिस डील में आपका इंट्रेस्ट हो वो शाम तक लिस्ट हो. अगर आप भूल गए तो नुकसान भी हो सकता है.

अच्छी बात ये है कि अमेजन एप आपको डील्स ट्रैक करने का मौका देता है. हालांकि, ये सिर्फ कुछ प्रोडक्ट्स के लिए ही है, लेकिन बड़ी डील्स में नोटिफाई मी (Notify Me) का ऑप्शन आसानी से मिल जाएगा. इसके चलते आप अपनी पसंद की डील मिस नहीं करेंगे.

5. वेटिंग लिस्ट..

अमेजन की डेली लाइटनिंग डील्स सिर्फ कुछ ही समय के लिए होती हैं. एक बार वो खत्म हुईं तो समझिए डील गई. ऐसे में पहले ही आप Waitlist बटन पर क्लिक कर सकते हैं. ऐसे में जैसे ही आइटम आएगा वैसे ही आप उसकी वेट लिस्ट के लिए एलिजिबल हो जाएंगे. ऐसा तब होगा जब कोई यूजर अपने कार्ट में सामान डालने के बाद उसे हटा देगा.

इन टिप्स के अलावा, अमेजन कूपन कोड्स का ध्यान रखें. अमेजन की तरफ से लगातार डिस्काउंट के मैसेज आ रहे हैं. जैसे एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड पर 10% का डिस्काउंट. ऐसी डील्स को मिस न करें.

ये भी पढ़ें-

Flipkart Sale: 70,000 का फोन सिर्फ 10,999 में, समझिए ग्राहकों को लुभाने का ये गणित

Fact check: फ्लिपकार्ट-वॉलमार्ट डील भारतीय retail सेक्टर में fdi नहीं है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय