New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अप्रिल, 2017 04:34 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पाकिस्तान का नाम लेते ही आपके मन में क्या ख्याल आता है? भारतीय दिमाग में इस नाम को एक स्टीरियोटाइप बना लिया है! कम से कम ऐसा देखने से तो लगता है, लेकिन अगर यही नाम कोई बांग्लादेशी सुने तो? तो जनाब उनका खून खौल उठता है और मरने-मारने की बात होने लगती है! ये मैं असल जिंदगी की नहीं बल्कि एक वीडियो गेम की बात कर रही हूं.

game_650_040317012101.jpg

दरअसल, बांग्लेशी सरकार की तरफ से फंड किया हुआ एक गेम 'Heroes of 71: Retaliation' कुछ ऐसा ही करता है. इस एंड्रॉयड गेम की थीम है 1971 बांग्लादेश लिब्रेशन जंग. गेम की खासियत है कि इस गेम में बांग्लादेशी हर तरह से पाकिस्तानियों को मार रहे हैं.

हिट हुआ ये गेम...

ये गेम कुल मिलाकर 40 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है जिसमें से करीब 25 लाख डाउनलोड बांग्लादेश से ही हैं. आखिर ऐसा हो भी क्यों ना, ये गेम एक क्लासिक के तौर पर देखा जा रहा है. बुराई पर अच्छाई की जीत की तरह.

game_651_040317012111.jpg

बदला लेने का नायाब तरीका...

1971 की जंग दोनों ही देशों के लिए काफी खतरनाक साबित हुई थी. इस जंग में बांग्लादेश-पाकिस्तान से अलग हुआ था और लाखों लोगों को इससे फर्क पड़ा था. बांग्लादेश को इसके बाद कई कठिनाइयों से गुजरना पड़ा था और इस जंग की यादें अभी भी बांग्लादेश के जहन में मौजूद हैं. तभी तो देखिए गेम का बैकड्रॉप कुछ ऐसा बनाया गया है कि लोग जंग का बदला ले सकें. पोर्टब्लिस नाम की जिस कंपनी ने इस गेम को बनाया है उसने असल में ढाका जाकर वॉर म्यूजियम को देखा और गेम की कहानी बनाई.

गेम बिलकुल आसान है. आप जितने पाकिस्तानियों को मारेंगे उतना ही ज्यादा स्कोर करेंगे. इसे बनाने के लिए इतनी रिसर्च की गई है कि सैनिकों की वर्दी और लड़ाई की जगह बिलकुल 1971 की जंग की तरह ही लगती है. इतना ही नहीं इस गेम में उतना ही खून खराबा है जितना असली जंग में था जब पाकिस्तानियों ने करीब 20 लाख बांग्लादेशियों को मार दिया था. आंकड़ों की मानें तो ये संख्या इससे भी ज्यादा है.

game_652_040317012124.jpg

गेम में नीले आसमान के नीचे आपको दुश्मन को ढूंढकर खत्म करना है. इतना ही नहीं इस गेम में एक महिला फाइटर भी है. ये खूबसूरत महिला अचानक सबके सामने आती है और इसका काम होता है पाकिस्तानियों से महिलाओं को छुड़वाना. भई वाह! ये हुआ रोचक. सभी को इस गेम को खत्म करने के लिए लड़ना ही होगा. खून-खराबे के शौकीन हैं और अपने हाथों से कुछ पाकिस्तानियों को मारना चाहते हैं तो ये गेम आपके लिए ही है.

इस गेम को लॉन्च करने वाली कंपनी का दावा है कि ये खेल बांग्लादेशियों में देश प्रेम की भावना जगा देगा. अब इस गेम में बांग्लादेशी वो कर रहे हैं जो शायद वो 1971 से करना चाहते थे. सीधी सी बात है पाकिस्तानियों को मारिए और युद्ध जीतिए. उस दौर का ईस्ट पाकिस्तान और आज का बांग्लादेश कितना क्रूर हो सकता है इसका अंदाजा लगाने का एक जरिया शायद इस गेम को माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

शुरू हुई चिकन की खेती... अब बिना हलाल के खाइए मुर्गा

मिलिए, हमारे फोन की इंटरनेट स्पीड स्लो करने वाले अपराधी से...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय