New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2021 08:46 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

साल 2021 (Year Ender 2021) अब खत्म होने की ओर आ चुका है. साल 2021 पर भी कोरोना महामारी का साया पूरी तरह से हावी रहा है. यह साल 2021 हर क्षेत्र के लोगों के लिए कहीं न कहीं मायूसी की वजह बना है. वर्ल्ड क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं रहा. टी20 वर्ल्ड कप से लेकर आईपीएल तक कोरोना की वजह से प्रभावित हुए. वहीं, भारतीय क्रिकेट (Cricket) की बात की जाए, तो साल 2021 विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए एक ऐसे बुरे सपने जैसे साबित हुआ, जो हकीकत में बदल गया. साल 2021 में विराट कोहली के साथ एक के बाद एक ऐसे कई वाकये होते गए, जिन्होंने उनके क्रिकेटिंग करियर को बड़ा झटका दिया. आसान शब्दों में कहा जाए, तो विराट कोहली को साल 2021 में ऐसे दर्द मिले हैं कि वो शायद इस साल को याद रखना चाहेंगे. आइए जानते हैं उन वाकयों के बारे में जिनकी वजह से कहा जा रहा है कि विराट कोहली के लिए ये साल अच्छा नहीं रहा.

Year Ender 2021 Virat Kohliविराट कोहली ने न केवल गलत फैसले लिए, बल्कि उनका ऑनफील्ड परफॉर्मेंस भी पूरे साल गिरता रहा.

टी20 की कप्तानी छोड़ी, तो वनडे से भी धोना पड़ा हाथ

विराट कोहली ने इस साल टी20 वर्ल्ड कप से पहले 'वर्कलोड' की बात करते हुए टीम इंडिया के टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. मीडिया को जारी किए गए अपने लेटर में विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने की बात के साथ ही वनडे और टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी परोक्ष रूप से अपने पास ही रखने का दावा ठोंक दिया था. लेकिन, टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार के बाद विराट कोहली के लिए चीजें अचानक से बदल गईं. पहले बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को टी20 फॉर्मेट का कप्तान घोषित किया. और, फिर दक्षिण अफ्रीका दौरे से ठीक पहले विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाकर रोहित शर्मा को ही इसकी जिम्मेदारी दे दी गई. बीसीसीआई के फैसले के बाद टीम इंडिया के किंग कोहली कहे जाने वाले विराट अब केवल टेस्ट टीम के कप्तान हैं. टी20 के साथ वनडे टीम की कप्तानी से भी हाथ धोने वाले विराट कोहली के लिए यह निराश करने वाला फैसला कहा जा सकता है. क्योंकि, इसके बाद विराट कोहली ने वनडे टीम की कप्तानी से हटाने के फैसले की जानकारी नहीं देने का आरोप बीसीसीआई पर लगाया था.

प्रशंसकों के निशाने पर आए, तो आरसीबी की कप्तानी भी छोड़नी पड़ी

टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने के लिए 'वर्कलोड' का हवाला देने के बाद विराट कोहली भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के निशाने पर आ गए थे. अपने इस फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर विराट कोहली लंबे समय तक ट्रेंड करते रहे थे. लोगों का कहना था कि अगर उन्हें 'वर्कलोड' ही कम करना था, तो आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी छोड़नी चाहिए थी. क्योंकि, टीम इंडिया एक साल में 10 से कुछ ज्यादा ही इंटरनेशनल टी20 मैच खेलती है. लेकिन, आईपीएल में खिलाड़ियों को ढेर सारे मैच खेलने होते हैं. प्रशंसकों के निशाने पर आने के कुछ दिन बाद ही विराट कोहली को घोषणा करनी पड़ी थी कि आरसीबी के कप्तान के तौर पर यह उनका आखिरी आईपीएल होगा. हालांकि, विराट कोहली आरसीबी के लिए आगे भी खेलते रहेंगे, लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर ही.

साथी खिलाड़ियों से विवाद, बेमतलब की कंट्रोवर्सी

विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपिटनशिप के दौरान विवाद होने की बहुत सारी खबरें सामने आई थीं. कहा गया कि विराट कोहली की कप्तानी जानने के पीछे रविचंद्रन अश्विन की बगावत की सबसे अहम भूमिका थी. दरअसल, कई मीडिया रिपोर्ट्स में विराट कोहली की साथी सीनियर खिलाड़ियों के लिए बहुत ही कैजुअल एप्रोच होने की बात सामने आई थी. इसमें रविचंद्रन अश्विन का नाम सबसे ऊपर था. विराट कोहली पर टीम इंडिया में खेमेबाजी का माहौल बनाने के भी आरोप इसी साल लगने लगे थे. वहीं, विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर लोगों को दिवाली मनाने के पर्सनल टिप्स देने की बात कही थी. जिसे लेकर वह खूब ट्रोल हुए थे. लोगों ने विराट कोहली को दिवाली मनाने की टिप्स देने की बजाय क्रिकेट में परफॉर्मेंस कैसे सुधारी जाए, इसकी टिप्स लेने की सलाह दी थी.

टी20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खराब प्रदर्शन

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता. साल 2021 में विराट कोहली के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और टी20 वर्ल्ड कप के तौर पर दो बड़े मौके थे, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में जीत का सपना उनके लिए ख्वाब ही रह गया. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी. लेकिन, न्यूजीलैंड के साथ हुए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का प्रदर्शन किसी भी हिसाब से टेस्ट चैंपियन वाला नहीं लगा. टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार से टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भारत से दूर हो गया. इसके बाद विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप के रूप में आईसीसी ट्रॉफी जीतने का दूसरा मौका मिला. लेकिन, यहां भी उनकी किस्मत ने धोखा दे दिया. टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप की सबसे मजबूत दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने शुरुआती दो मैच हारने के साथ ग्रुप स्टेज से ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी.

वनडे और टेस्ट में रैंकिंग भी गंवाई

कोहली ये साल हर मायने में बहुत ही खराब गुजरा. दो साल से शतक को तरस रहे विराट कोहली की वनडे और टेस्ट की रैंकिंग में भी लगातार गिरी है. वनडे रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे पायदान पर हैं. वहीं, टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली सातवें पायदान पर आ चुके हैं.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय