होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2019 07:49 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

ICC Cricket World Cup 2019 की शुरुआत हो चुकी है. 10 देशों की टीमें एक दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं. चैंपियन्स ट्रॉफी जीतने के लिए वर्ल्ड कप में होने वाला हर मैच तो चर्चा का विषय रहेगा ही, लेकिन वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी (World Cup 2019 opening ceremony) भी सुर्खियों में छाई रही. सभी देशों के खिलाड़ियों के साथ-साथ कुछ सेलेब्रिटी भी इस ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा बने. इस सेरेमनी में पाकिस्तान की नागरिक मलाला युसुफजई (Malala Yousafzai) भी आईं, जो शांति के नोबल पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं. लेकिन उन्होंने मजाक-मजाक में ही वो बात कह दी, जो भारतीयों को चुभ गई.

ओपनिंग सेरेमनी में सभी देशों के सेलेब्रिटीज के साथ एक 60 सेकेंड चैलेंज (60-second challenge) गेम खेला गया, जिसमें भारत आखिरी आया, जबकि इंग्लैंड ने ये चैलेंज जीत लिया. इसमें पाकिस्तान सातवें नंबर पर रहा. जब कार्यक्रम की होस्ट शिवानी दांडेकर ने मलाला से उनकी टिप्पणी ली तो उन्होंने मजाक-मजाक में भारत पर ही हमला कर दिया. मलाला ने कहा कि भले ही पाकिस्तान 7वें नंबर पर आया तो क्या हुआ, भारत तो आखिरी नंबर पर है. यूं तो सेरेमनी में मलाला के इस मजाक को मजाक की तरह ही लिया गया, लेकिन सोशल मीडिया पर बहुत से लोगों को मलाला की बात तीर की तरह चुभ गई. वैसे भी, पाकिस्तान की तुलना भारत से करना वो भी इस अंदाज में, कुछ लोगों को बुरा लगना तो लाज़मी था.

वर्ल्ड कप 2019, मलाला युसुफजई, पाकिस्तान, भारतमलाला ने मजाक-मजाक में ही वो बात कह दी, जो भारतीयों को चुभ गई.

60 सेकेंड चैलेंज में हर देश से दो लोगों ने गली क्रिकेट खेला. भारत की ओर से पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले और गायक-अभिनेता फरहान अख्तर मैदान में उतरे, जबकि पाकिस्तान की ओर से पूर्व क्रिकेटर अजहर अली और मलाला युसुफजई खेलने आए. इसमें भारत ने सिर्फ 19 रन बनाए, जबकि पाकिस्तान ने भारत से दोगुने 38 रन बनाए. सबसे अधिक इंग्लैंड ने 74 रन बनाए और ये चैलेंज जीत लिया. जब खेल खत्म हो गया तो कार्यक्रम की होस्ट शिबानी दांडेकर ने सभी से उनकी टीम के प्रदर्शन के बारे में पूछा. जब मलाला की बारी आई तो उन्होंने अपनी टीम का प्रदर्शन अच्छा बताने के लिए मजाकिया अंदाज में भारत को नीचा दिखाया. उन्होंने कहा- 'पाकिस्तान, हम लोग सही हैं, हमारा खेल ज्यादा बुरा नहीं है. हम सातवें नंबर पर आए. लेकिन कम से कम हम भारत की तरह आखिरी तो नहीं आए.' मलाला ने भले ही मजाक किया हो, लेकिन भारतीयों को बुरा तो लगना ही था, सो लग गया.

एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा- 'आप पाकिस्तान की तारीफ कर रही हैं, एक ऐसा देश जहां आप जा नहीं सकतीं. आप भारत की बेइज्जती एक ब्रेनवॉश्ड पाकिस्तानी की तरह कर रही हैं. जबकि भारत एक ऐसा देश है जहां आप पूरी तरह से सुरक्षित रहते हुए आ-जा सकती हैं.'

मलाला ने पहले तो मजाक में भारत को आखिरी कहा, लेकिन जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह यहीं खत्म हो गया. जबकि मलाला ने उसके बाद भारत के खेल की तारीफ की और कहा कि भारत ने अच्छा खेला. खैर, जो भी हो, मलाला का एक मजाक बहुत से लोगों को बुरा लगा है. वैसे इसका पूरा वीडियो देखना भी जरूरी है.

सोशल मीडिया पर कुछ लोग मलाला के तंज को समझ रहे हैं, तो कुछ उल्टा मलाला को ही कोस रहे हैं. लोगों का तर्क यही है कि जिस देश के अधिकतर लोगों ने मलाला का स्वीकार नहीं किया, मलाला उस पाकिस्तान की तारीफ कर रही हैं. आपको बता दें कि पाकिस्तान में जब तालिबान के आतंकियों ने मलाला को गोली मारी थी, उसके बाद से वह पाकिस्तान से बाहर ही रह रही थीं. पिछले ही साल वह पाकिस्तान लौटी थीं. महिलाओं के हक के लिए लड़ने वाली मलाला ने खुद भी नहीं सोचा होगा कि उनका मजाक भारतीयों को बुरा भी लग सकता है. खैर, मलाला को बुरा दिखाने के लिए उनके वीडियो को भी काट कर वायरल किया जा रहा है, ताकि बाद में भारत की तारीफ करने वाला हिस्सा लोगों को ना दिखे. इसकी वजह से भी अधिकतर लोग मलाला का तंज नहीं समझ पा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

'लव यू मोदी जी, लव यू टू माइनॉरिटी!'

अमित शाह मंत्री बने तो BJP अध्यक्ष कौन बनेगा? दो विकल्‍प लेकिन कई चुनौती

नरेंद्र मोदी सरकार के सामने हैं 6 बड़ी चुनौतियां

World Cup 2019 Opening Ceremony, ICC Cricket World Cup 2019, Malala Yousufzai

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय