charcha me| 

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जून, 2019 10:59 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इस World Cup में क्रिकेट टीमें सिर्फ अपने खेल की वजह से चर्चा में नहीं हैं, बल्कि कई गलत वजहों से विवादों में भी छा रही हैं. हाल ही में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक अपनी पत्नी के साथ शीशा बार में गए थे, जिसके बाद वह काफी ट्रोल हुए. अब Afghanistan के खिलाड़ी ने कुछ ऐसा किया है, कि उसकी भी आलोचना होने लगी है. India vs Pakistan के मैच के बाद जिस तरह पाकिस्तान हारा तो ये सामने आया कि पाकिस्तानी टीम के अंदर सब कुछ सही नहीं है. ठीक वैसे ही पिछले कुछ दिनों की घटनाएं ये इशारा कर रही हैं कि अफगानिस्तान टीम में भी कुछ न कुछ गड़बड़ चल रही है.

वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि अफगानिस्तान की टीम का खेल देखने लायक होगा. भले ही वह वर्ल्ड कप ना जीते, भले ही वह सेमीफाइनल तक भी ना पहुंच पाए, लेकिन मैच में एक बड़ा उलटफेर करने की ताकत रखता है. इस अनुमान की वजह ये था कि ये टीम खुलकर खेलती है. वैसे भी, उन्हें वर्ल्ड कप जीतने या हारने का डर नहीं है, इसलिए भी उनके खेल को अहम माना जा रहा था, लेकिन हुआ बिल्कुल उल्टा. अच्छा खेलना तो दूर, अफगानिस्तान के खिलाड़ी तो लड़ाई-झगड़े करने के लिए विवादों में घिरने लगे हैं.

विश्व कप 2019, अफगानिस्तान, क्रिकेट, खेलपिछले कुछ दिनों की घटनाएं ये इशारा कर रही हैं कि अफगानिस्तान टीम में भी कुछ न कुछ गड़बड़ चल रही है.

क्या हुआ इंग्लैंड से मैच से पहले वाली रात?

जिस दिन अफगानिस्तान का मेजबान इंग्लैंड से मैच होना था, उससे पहले वाली रात अफगानिस्तान के कुछ खिलाड़ी मैनचेस्टर के एक रेस्टोरेंट में गए हुए थे. वहां एक शख्स उनकी इजाजत के बिना ही उनकी वीडियो बनाने लगा, जिसका एक खिलाड़ी ने विरोध किया. स्थानीय समय के मुताबिक रात करीब 11.15 बजे हुआ ये मामला काफी बढ़ गया तो रेस्टोरेंट की ओर से पुलिस बुलानी पड़ी. अफगानिस्तान टीम के कप्तान गुलबदीन नईब इस मामले में कुछ भी कहने से बचते हुए नजर आ रहे हैं और ये कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं कि उस रात वह रेस्टोरेंट में नहीं थे. इस मामले में कोई भी गिरफ्तारी नहीं हुई है ना ही कोई चोटिल हुआ है. फिलहाल मामले की जांच चल रही है.

शहजाद को लेकर विवाद पहले ही चल रहा है

भले ही रेस्टोरेंट का मामला किसी खिलाड़ी और पब्लिक के बीच का हो, लेकिन शहजाद का मामला तो टीम के अंदर के बिखराव को दिखा रहा है. अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ी मोहम्मद शहजाद के घुटने में खेल के दौरान चोट लग गई है. उन्होंने शुरुआती दो मैच तो खेले, लेकिन 13 जून को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चोटिल होने की वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया है और आराम दे दिया है. 32 साल के शहजाद इस बात से बेहद दुखी हैं और उन्होंने क्रिकेट ही छोड़ देने की धमकी दे दी है.

एक खिलाड़ी जब चोटिल हो गया है तो वह कैसे खेलेगा? इस समय यही सवाल हर किसी के मन में उठ रहा है, क्योंकि जब शहजाद को टीम से हटाने की बात सामने आई, तो मोहम्मद शहजाद फूट-फूट के रोए. उन्हें लगता है कि उनके खिलाफ कोई साजिश हो रही है. उन्होंने तो अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों पर विश्व कप मैच में खिलाड़ियों के चयन को लेकर भेदभाव करने का आरोप लगाया. आपको बता दें कि शहजाद को ये चोट वार्म अप मैच के दौरान लगी थी. हालांकि, इसके बाद भी वह दो मैच खेल चुके हैं.

शहजाद ने कहा है- मुझे कोई दिक्कत नहीं है ना ही कोई चोट लगी है और मैं बिल्कुल फिट हूं, लेकिन अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी मुझे टीम से बाहर कर रहे हैं. इस बारे में किसे से कोई सलाह-मशवरा भी नहीं किया गया.

हाल ही में पाकिस्तानी टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने अपनी टीम से कहा था कि अगर टीम अच्छा नहीं खेलेगी तो वह अकेले नहीं हैं तो वापस घर लौटेंगे, सबको वापस जाना है. यानी उनका इशारा सिर्फ इस ओर था कि टीम के जो लोग सोच रहे हैं कि हार की जिम्मेदारी सरफराज के मत्थे मढ़ दी जाएगी, वो गलत सोच रहे हैं. वैसे भी, एक पाकिस्तानी एक्टर राजू जमील ने खुलकर कह दिया है कि शोएब मलिक का ग्रुप सरफराज को कप्तानी से हटाना चाहता है. जैसी बगावत पाकिस्तान की टीम के अंदर दिख रही है, कुछ वैसा ही इशारा अफगानिस्तान की टीम भी कर रही है. हालांकि, ये देखना दिलचस्प होगा कि वर्ल्ड कप के आगे के मैच में अफगानिस्तान की टीम के बारे में और क्या-क्या बाहर निकल कर आता है.

ये भी पढ़ें-

इंग्‍लैंड का अफगानिस्‍तान पर हमला और बम बरसे राशिद खान पर

सिलेक्टर मौलाना, कप्तान हाफिज-ए-कुरान, पाकिस्तान टीम का तो अल्लाह ही मालिक

वो बर्गर मिल गया, जिसने पाकिस्तान को मैच हरवा दिया!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय