New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 फरवरी, 2017 01:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक और सीरीज, एक और डबल सेंचुरी और विराट कोहली. विराट कोहली अब सिर्फ रन मशीन नहीं रह गए. वो रिकॉर्ड मशीन बन चुके हैं. विराट कोहली ने पिछले एक साल में जो ऐतिहासिक पारियां खेली हैं उनकी वजह से विराट की गिनती इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में होने लगी है.

पिछले साल अक्टूबर में विराट पहले ऐसे भारतीय कैप्टन बने थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो डबल सेंचुरी बनाई हो. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में पहली इनिंग्स में विराट ने 211 रन बनाए थे और दूसरा मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला गया था जिसमें 200 का आंकड़ा विराट ने पार किया था.

virat_650_021117012523.jpg

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए उस मैच में विराट दूसरे ऐसे भारतीय कैप्टन बने थे जिन्होंने दो बार इनिंग्स डिक्लेयर की और फिर भी मैच जीत लिया. इसके पहले दिलीप वेंगसार्कर ने ही ऐसा किया था और वो मैच भी न्यूजीलैंड के खिलाफ ही खेला गया था.

3-0 से न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करवाकर विराट तीसरे ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं जो क्लीन स्वीप से टेस्ट मैच जीते हैं. इसके पहले दो बार मोहम्मद अजहरुद्दीन और एक बार धोनी ने ऐसा किया है.

मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ विराट ने 1000 टेस्ट रन बनाए हैं और राहुल द्रविड के बाद ये पहला मौका है जब ऐसा हुआ है. द्रविड ने 2011 में ऐसा किया था. विराट 14वें ऐसे भारतीय बने हैं जिन्होंने 4000 टेस्ट रन बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर के बाद ऐसा करने वाले विराट दूसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने हैं.  

इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में ही विराट ने 2000 रन बतौर कैप्टन पूरे किए थे और इन्हें सबसे पहले पूरा करने वाले वो पहले भारतीय बन गए थे. उन्हें ये पूरा करने में सिर्फ 34 इनिंग्स लगीं थीं. टेस्ट क्रिकेट के आंकड़ों को देखें तो विराट के पहले सिर्फ 4 कैप्टन और थे जिन्होंने इससे कम इनिंग्स में ऐसा किया हो. विराट पहले ऐसे भारतीय (और विश्व में पांचवे) हैं जिन्होंने एक ही साल में तीन डबल सेन्चुरी लगाई हैं. इसमें विराट का 235 रनों वाला स्कोर शामिल है. इंग्लैंड के खिलाफ बनाए गए 235 रन के स्कोर में विराट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंडियन कैप्टन बन गए हैं. इसके पहले धोनी ने चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी खेली थी.

इंग्लैंड को हराते हुए विराट ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया जिसमें एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज विराट ने जीती हैं. इसके पहले धोनी का रिकॉर्ड 7 टेस्ट का था और विराट अब 9 के स्टोर पर हैं. 2016 में विराट ने 2595 रन बनाए. जो तीनों इंटरनेशनल फॉर्मेट टेस्ट मैच, वन डे क्रिकेट और टी 20 में मिलाकर बनाए गए हैं. 2016 में विराट का ये स्कोर किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा रहा है.

virat_651_021117012533.jpg

हैदराबाद में बंगलादेश के खिलाफ ओपनिंग डे में विराट ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. इसमें होम सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट बन गए हैं. इसके पहले ये रिकॉर्ड ग्राहम गूच टैली के नाम था जिन्होंने 1990 में 1058 रन बनाए थे. बंगलादेश के खिलाफ दूसरे दिन विराट पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने टेस्ट सीरीज में लगातार चार सीरीज में डबल सेंचुरी लगाई है. डॉन ब्रैडमैन और राहुल द्रविड ने ऐसा तीन सीरीज में किया था. इस मैच में 204 रन बनाकर विराट पहले ऐसे कैप्टन बन गए जिन्होंने एक सीजन में तीन बार डबल सेंचुरी लगाई है. पांच अन्य कप्तानों ने दो बार डबल सेंचुरी लगाई है.

अब बतौर कप्तान विराट दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने चार बार डबल सेंचुरी लगाई है. इससे पहले ब्राएन लारा ने पांच डबल सेंचुरी लगाई है. बंगलादेश के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट के दूसरे दिन विराट ने विरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. होम सीजन में विराट के 1105 रन थे जो उन्होंने 2004-05 में बनाए थे.

 

ये भी पढ़ें-

- अभी भी धोनी के अंदर से कप्तानी निकल आती है... लोग कर रहे ऐसे कमेंट्स

- भारत-पाक मुकाबले पर भारी है इस एक मैच का क्रेज

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय