New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 फरवरी, 2017 09:55 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

भारत-पाकिस्तान का क्रिकेट मैच होता है तो भारत में सन्नाटा पसर जाता है. बच्चे-बूढ़े और तो और लोग ऑफिस में बहाना मारकर छुट्टी लेकर मैच देखते हैं. भारत-पाक मैच के लिए फैन्स को काफी इंतजार करना पड़ता है. ज्यादातर वर्ल्ड में या फिर किसी बड़े टूर्नामेंट में ये दोनों टीमें भिड़ती हैं, लेकिन अमेरिका में ऐसा एक मुकाबला हर साल फरवरी के पहले संडे को खेला जाता है. जो भारत-पाकिस्तान मैच से कम नहीं होता. यह मैच होता है रग्बी से मिलते-जुलते खेल अमेरिकन फुटबॉल का. जिसे सुपर बॉल कहते हैं. संडे को न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स और अटलांटा फाल्कन में बीच मैच खेला गया. भारत-पाकिस्तान की तरह ये मैच भी काफी रोमांचक रहा. सबको लग रहा था कि अटलांटा फाल्कन मैच जीत जाएगा, लेकिन आखिरी समय में न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स ने मैच जीत लिया. सोशल मीडिया पर इस मैच को देखते हुए लोगों ने हिलेरी और ट्रम्प के इलेक्शन से जोड़ा. जैसे शुरुआत में अटलांटा फाल्कन जीत रहा है वैसे ही इलेक्शन में भी लग रहा था कि हिलेरी अमेरिका की नई प्रेसिडेंट बनेंगी, लेकिन आखिर में हुआ उल्टा.

1_020617084735.jpgपैट्रियट्स को मिली ट्रम्प जैसी जीत

सबसे महंगा खेल मुकाबला -

सुपर बॉल को सबसे महंगा और अमेरिका में सबसे चर्चित खेलों में माना जाता है. चलिए आपको बताते हैं सुपर बॉल के बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

पिछले साल सुपर बॉल मैच को अमेरिका में करीब 11 करोड़ लोगों ने टीवी पर देखा था. यानी हर तीन में से एक अमेरिकी ने इसका लाइव मजा लिया. वहीं 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल (इंडिया vs श्रीलंका) को 125 करोड़ आबादी वाले भारत में 13 करोड़ लोगों ने ही देखा था.

2_020617084925.jpg

30 सेकंड का विज्ञापन 36 करोड़ रुपए का

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सुपर बॉल के दौरान मैच के बीच में आने वाले एड की रकम करोड़ों में होती है. 30 सेकंड का एक एड करीब 36 करोड़ रुपए का होता है. वहीं भारत-पाकिस्तान मैच में 30 सेकंड का एक एड 75 लाख रुपए का होता है.

3_020617084947.jpg

टीवी के सामने दर्शकों का पेट टंकी बन जाता है !

अमेरिका के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की रिपोर्ट की मानें तो, सुपर बॉल संडे को सभी अमेरिकी मिलाकर 125 करोड़ चिकन विंग्स और सवा करोड़ पिज्‍जा खा जाते हैं. चिप्स की डिमांड भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. इस दिन अमेरिका में 13 करोड़ किलो चिप्स की खपत होती है. खाने के अलावा वे इस मैच का लुत्फ बियर के साथ उठाते हैं. इस एक दिन में करीब 100 करोड़ लीटर बियर गटक ली जाती है. अमेरिका की आबादी करीब 32 करोड़ है. यानी औसतन एक अमेरिकी इस दिन तीन लीटर बियर के साथ चार चिकन विंग्स और करीब 400 ग्राम चिप्स खा जाता है.

4_020617085046.jpg

वीडियो : अब एक नजर बीती रात अमेरिका में खेले गए इस रोमांचक मैच के कुछ रोंगटे खड़े करने वाले पल-

ये भी पढ़ें-

ये है डोनाल्ड ट्रंप का अमेरिका!

अभी भी धोनी के अंदर से कप्तानी निकल आती है... लोग कर रहे ऐसे कमेंट्स

इसे धोनी का अंत न कहें, ये शायद एक नयी शुरुआत की तैयारी है!

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय